DDT News
जालोरसामाजिक गतिविधि

महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए मनस्वा की पहल, बागरा में सिलाई तो आहोर में ब्यूटीपार्लर का दे रहे है प्रशिक्षण

जालोर. महिलाओं को आत्मनिर्भर व स्वावलंबी बनाने के उद्देश्य से मनस्वा संस्था की ओर से महिलाओं व बालिकाओं को सिलाई, ब्यूटीपार्लर जैसे कार्यों में पारंगत किया जा रहा है, वहीं इंग्लिश स्पोकन में भी प्रशिक्षित किया जा रहा है।

मनस्वा संस्था द्वारा जालोर जिले के बागरा में महिलाओं व बालिकाओं के सिलाई प्रशिक्षण के तीसरे बैच की शुरूआत की। इससे पिछले तीन माह से करीब 60 बालिकाओं व महिलाओं को सिलाई प्रशिक्षण में प्रशिक्षित किया जा चुका है। यह प्रशिक्षण सुश्री सुमन सुथार के द्वारा दिया जा रहा है। जिससे पारम्परिक व आधुनिक परिधानों की सिखलाई की जा रही है।

Advertisement
विज्ञापन

इसी प्रकार संस्था द्वारा आहोर में बालिकाओं की मांग पर ब्यूटीपार्लर का प्रशिक्षण 60 बालिकाओं व महिलाओं के लिए आरम्भ किया गया है, इस प्रशिक्षण का आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग के संयुक्त तत्वावधान में पंचायत समिति आहोर में शुभारम्भ किया गया। जिसमें मनस्वा अध्यक्षा डॉ. अनुकृति उज्जैनियां, उपखंड अधिकारी शेलेन्द्रसिंह चारण, राजीव गांधी युवा मित्र कानाराम सिंघल व प्रशिक्षिका भावना माहेश्वरी व बालिकाएं उपस्थित रही। इस प्रशिक्षण में आहोर, खारा, शंखवाली, निम्बला, चरली, दयालपुरा, मादरी की बालिकाएं भाग ले रही है।

अंग्रेजी भाषा में कर रहे हैं पारंगत

संस्था द्वारा जालोर में कस्तुरबा गांधी बालिका छात्रावास की बालिकाओं के लिए शिक्षा विभाग के साथ मिलकर अंग्रेजी भाषा की क्लासेज शुरू की गई है। यह प्रशिक्षण बालिकाओं की वार्षिक परीक्षा को ध्यान में रखकर दिया जा रहा है। इस प्रशिक्षण से बालिकाओं में अंग्रेजी का भय खत्म होगा एवं बालिकाएं परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त कर सकेगी। यह प्रशिक्षण प्रशिक्षक वशिष्ठ परमार के द्वारा दिया जा रहा है।

Advertisement
विज्ञापन

इसी प्रकार संस्था द्वारा जालोर में धवला रोड पर स्थित मालनाथ की ढाणी में बालिकाओं को शूज का वितरण किया गया। संस्था द्वारा ढाणी में स्कूल नहीं जाने वाले बालक बालिकाओं व महिलाओं के लिए प्रारम्भिक ज्ञान हेतु आपणी पाठशाला” खोले जाने की योजना है।

Advertisement

Related posts

Jalore news : ’’अस्पृश्यता से मुक्ति और अत्याचारों की रोकथाम’’ को लेकर किया जागरूक

ddtnews

66वीं राज्य स्तरीय छात्रा एथलेटिक्स प्रतियोगिता का शुभारंभ 🏃‍♀️

ddtnews

स्वीप गतिविधियों में श्रेष्ठ कार्य करने पर राज्यपाल ने जिला कलेक्टर निशान्त जैन को राज्य स्तरीय पुरस्कार से किया सम्मानित

ddtnews

जालोर महोत्सव के तहत 15 से तीन दिन तक कॉलेज तिराहा से आहोर सर्किल तक यातायात बंद रहेगा

ddtnews

स्पीड फोर्स की सेवाएं अब सायला में भी शुरू, दुपहिया वाहनों की मरम्मत होगी आसान

ddtnews

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की योजनाओं के सफल क्रियान्वयन में दिसम्बर की प्रगति रिपोर्ट में जालोर जिले ने राज्य में प्रथम स्थान प्राप्त किया

ddtnews

Leave a Comment