DDT News
जालोरबागरा

मावठ की बारिश से भीगा बागरा, ठिठुरन बरकरार

बागरा. कस्बे में आज सुबह छह बजे से बिजली के गर्जन-तर्जन के साथ झमाझम बारिश का दौर शुरू हो गया। अलसवेरे शुरू हुई बारिश ने कस्बे में ठिठुरन बढ़ा दी, जिससे लोग अपने बिस्तरों में दुबके रहे।

बारिश के कारण लोगों के दैनिक कार्य प्रभावित हुए और गलियों में आवाजाही का असर कम देखने को मिला। इक्के-दुक्के लोग छाता लेकर डेयरी पर दूध का इंतजार करते नजर आए। आपको बता दें कि मौसम विज्ञान ने राज्य के कई हिस्सों में ओले गिरने की भी चेतावनी जारी की गई है। ऐसे में किसानों के लिए अच्छी और बुरी दोनों खबर है।

Advertisement
विज्ञापन

बारिश से जहां रबी की फसलों को फायदा होगा, वहीं ओलों से फसलें चौपट होने का खतरा भी है। आम लोगों के लिए राहत की बात है कि इसके बाद कड़ाके की ठंड का असर कम होने लगेगा। राजस्थान में शीत ऋतु में उत्तर-पश्चिमी चक्रवातों में होने वाले वर्षा को स्थानीय भाषा में ‘मावट‘ कहा जाता है। यह वर्षा गेहूं एवं अन्य शीतकालीन फसलों के लिए वरदान होती है। इसका संबंध माघ महीने से है।

विज्ञापन

भूमध्य सागर से लेकर भारत तक खाली मैदान और रेगिस्तान होने की वजह से हवा बिना किसी अवरोध के भारत तक पहुंचती हैं। इस हवा के कारण होने वाली बारिश ‘मावठ‘ कहलाती है।

Advertisement

Related posts

पर्यावरण संवर्धन और मानव अस्तित्व एक दूसरे के पूरक – सांसद पटेल

ddtnews

सुकड़ी नदी के लिए डायवर्जन किया बंद, लोगों मे आक्रोश, प्रदर्शन की दी चेतावनी

ddtnews

जालोर नागरिक बैंक की उम्मेदाबाद शाखा नवीन भवन में स्थानान्तरित एवं एटीएम का शुभारम्भ

ddtnews

रामसीन-भीनमाल-रानीवाड़ा सड़क का निर्माण कार्य जून माह के अंत तक होगा शुरू

ddtnews

मौसम : तेज अंधड़ व बारिश के कारण जिले में 1 पॉवर ट्रांसफार्मर सहित 1208 विद्युत पोल क्षतिग्रस्त होने से 343 गांवों की विद्युत आपूर्ति प्रभावित

ddtnews

Leave a Comment