DDT News
हेल्थ

दिल का दौरा आने से पहले मिलते हैं ऐसे शुरूआती संकेत, पहचाने और बचाव करे

हार्ट अटैक आना या दिल का दौरा पड़ना एक गंभीर समस्या है जिसका यदि समय से इलाज़ नहीं हुआ तो व्यक्ति की दिल की मांसपेशियों को काफी नुक्सान पहुंच सकता है। हमारे शरीर की बनावट कुछ इस प्रकार से हैं की जब भी इसमें कोई समस्या होती है तो ये हमें संकेत देना शुरू कर देता है। उसी प्रकार यदि व्यक्ति को हार्ट अटैक आने की संभावना है तो उसका शरीर कुछ संकेत देने लगता है। जरुरत है तो बस उन संकेतो को समझने की और जल्द से जल्द डॉक्टर के पास जाकर उचित इलाज़ लेने की। इसके लिए हमें उन संकेतो को जानना जरुरी है जो व्यक्ति को दिल का दौरा आने से पहले मिलने लगते है।

  1. सीने में दर्द या बेचैनी: सीने में दर्द उठना या बेचैनी महसूस करना यह किसी भी व्यक्ति के लिए दिल के दौरे के सबसे आम शुरुआती लक्षणों में से एक है। यह दर्द छाती के सेंटर या बाईं ओर हो सकता है।
  2. सांस की तकलीफ: यदि किसी व्यक्ति को सांस लेना में कठिनाई हो रही है तो यह भी दिल के दौरे का एक प्रारंभिक संकेत हो सकता है। यह लक्षण व्यक्ति को सीने में दर्द या बेचैनी से पहले या साथ हो सकता है। यह शरीर में पर्याप्त रक्त पंप करने में हृदय की अक्षमता के कारण हो सकता है, जिससे ऑक्सीजन की कमी हो सकती है। इससे व्यक्ति को सांस लेने में मुश्किल हो सकती है और चिंता या घबराहट की भावनाएं पैदा हो सकती हैं।
  3. थकान या कमजोरी: व्यक्ति को थकान या कमजोरी महसूस होना भी दिल के दौरे का संकेत हो सकता है। दिल शरीर में पर्याप्त रक्त पंप करने में असमर्थ हो सकता है, जिससे ऊर्जा के स्तर और मांसपेशियों की कमजोरियों में कमी आ सकती है।
  4. पसीना आना या ठंडा पसीना: ठंडे पसीने का निकलना, या सामान्य से अधिक पसीना आना, दिल के दौरे का शुरुआती संकेत भी हो सकता है।
  5. जी मिचलाना या चक्कर आना: यदि किसी व्यक्ति का जी मिचला रहा है या उसे चक्कर आ रहा है तो यह  भी दिल के दौरे के शुरुआती संकेत हो सकते हैं। ये लक्षण अकेले या सीने में दर्द या बेचैनी, सांस की तकलीफ, थकान या पसीने के साथ हो सकते हैं।

Advertisement

Related posts

सीएमएचओ ने हरजी पीएचसी का किया औचक निरीक्षण, अनुपस्थित कार्मिकों को थमाया कारण बताओ नोटिस

ddtnews

खुद घर पर ही करें कोरोना की टेस्टिंग। 15 मिनिट में नतीजा मिलेगा।

ddtnews

उपनिदेशक स्वास्थ्य सेवाएं सुनील बिष्ट पहुंचे सरत, 640 लोगों का लिया रक्त नमूना

ddtnews

जिला कलक्टर ने आहोर में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का किया निरीक्षण

ddtnews

राजस्थान पीसीपीएनडीटी टीम का सफल डिकॉय ऑपरेशन — गुजरात के बनासकांठा में भ्रूण लिंग परीक्षण कराते सांकड़ के संविदाकर्मी जीएनएम को पकड़ा

ddtnews

डॉक्टर दिवस पर रोटेरियन ने वितरित किए तुलसी के पौधे

ddtnews

Leave a Comment