DDT News
हेल्थ

खाली पेट पपीता से लेकर रात में कीवी खाने तक, जानें कौन सा फल कब खाना चाहिए?

कुदरत ने हमें खाने के लिए कई तरह के फल दिए हैं। इसे खाने का सही समय जानकर ही हम स्वस्थ रह सकते हैं। पपीता सुबह खाली पेट खाने के लिए सबसे अच्छा फल है। पपीता हमारे शरीर में PH संतुलन रखता है, एक और फायदा यह है कि पपीते में मौजूद फाइबर हमारे पेट में मेटाबॉलिक रेट को बढ़ा देता है। इसके अलावा यह हमारी आंतों को साफ रखता है और कब्ज की समस्या को भी दूर करता है। कई फल ऐसे होते हैं जिन्हें अगर अनियमित समय पर खाया जाए तो यह शरीर को नुकसान पहुंचा सकते हैं। जैसे विटामिन सी से भरपूर फल शरीर में एसिडिटी पैदा कर सकते हैं, वैसे ही कुछ फल शरीर में शुगर बढ़ा सकते हैं। ऐसे में हमें यह जानना जरूरी है कि कौन सा फल कब खाना चाहिए।

कौन सा फल किस समय खाना चाहिए?
1. सुबह सेब खाने के फायदे सुबह नाश्ते में सेब खाने के कई फायदे होते हैं। यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। साथ ही इसमें मौजूद फाइबर और विटामिन ए जैसे पोषक तत्व पेट, आंख और त्वचा की समस्याओं को रोकने में मदद करते हैं।
2. सुबह 10 बजे के आसपास संतरा या अंगूर खाना चाहिए:
संतरा और अंगूर जैसे अम्लीय खाद्य पदार्थ खाने से एसिड रिफ्लक्स हो सकता है। जिससे एसिडिटी और अपच की समस्या नहीं होती है। दिन की शुरुआत में और रात में संतरे या अंगूर न खाने की जिद करें। इसके बजाय सुबह 10 बजे के आसपास ऐसे फलों का सेवन करें और इनसे विटामिन सी प्राप्त करें।
3. लंच के समय खाएं सीताफल
सीताफल बहुत ही मीठा फल होता है। अगर आपको मधुमेह नहीं है तो आप इसे नाश्ते में या इसके बाद भी नहीं खा सकते हैं, ताकि दिन में इसमें मौजूद शुगर हमारे शरीर द्वारा पच जाए। साथ ही इसमें फाइबर के पोषक तत्व भी मिलते हैं।
4. इस समय खाना चाहिए केला
दोपहर के भोजन के बाद केला खाना बहुत फायदेमंद होता है।इस बीच केले को नमक के साथ खाएं ताकि यह हमारे शरीर में जल्दी पच जाए। पाचन क्रिया तेज करने और आंतों को मजबूत रखने के लिए केला खाएं! यह कब्ज और पेट फूलने से भी बचाता है।
5. शाम को खाना चाहिए अनार
शाम के नाश्ते में अनार या अंगूर जैसे फल खाने से शरीर में फाइबर, कैल्शियम, विटामिन सी, आयरन और पानी की मात्रा बढ़ती है। यह शरीर में हार्मोनल गड़बड़ी को रोकता है, भूख को नियंत्रित करता है और पेट को लंबे समय तक भरा रखता है।
6. रात में कीवी खाने के फायदे
रात को खाने के बाद कीवी खाने के फायदे कुछ अलग ही होते हैं। कीवी सेरोटोनिन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फल है, जिसे अगर रात को सोने से पहले खाया जाए तो अच्छी नींद आती है।
Advertisement

Related posts

सीईओ ने किया जिला अस्पताल का निरीक्षण, व्यवस्थाओं में कौताही न बरतने के निर्देश

ddtnews

क्या आप बहुत ज्यादा फल खा रहे हैं? इससे समस्याओं का खतरा बढ़ सकता है

Admin

सिलिकोसिस शिविर का हुआ आयोजन, शिविर में खान श्रमिकों के स्वास्थ्य की हुई जांच

ddtnews

ज्यादा गर्म पानी पिने से होते हैं कई नुकसान। जाने।

Admin

ग्रामीण महिलाओं में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता का अभाव

ddtnews

विश्व क्षय रोग दिवस पर जागरूकता रैली : टीबी मुक्त संकल्प यात्रा में ऊंट रहे आकर्षण

ddtnews

Leave a Comment