DDT News
जालोरसामाजिक गतिविधि

राष्ट्रीय बालिका दिवस पर कन्या भ्रूण हत्या रोकने की दिलाई शपथ

  • प्रचार वाहन को दिखाई हरी झण्डी, जिलेभर में बालिका दिवस पर हुए विभिन्न आयोजन

जालोर. राष्ट्रीय बालिका दिवस पर मंगलवार को मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. रमाशंकर भारती ने स्वास्थ्य भवन में सभी कर्मचारियों को कन्या भ्रूण हत्या रोकने एव बेटी बचाओ की शपथ दिलाकर आमजन को जागरूक करने के लिए प्रचार वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

सीएमएचओ डा. रमाशंकर भारती ने बताया कि राष्ट्रीय बालिका दिवस के उपलक्ष में जिले के समस्त स्वास्थ्य केन्द्र एवं सोनेग्राफी सेंटर पर कन्या भ्रूण हत्या रोकने के लिये आमजन को जागरूक किया गया साथ ही कन्या भ्रूण हत्या, भ्रूण लिंग परिक्षण जैसे जघन्य अपराध को नहीं करने एवं अपने निकटजनों को इस संबध में जागरूक करने संबधित शपथ दिलाई गई।

Advertisement
विज्ञापन

सीएमएचओ डा. भारती ने बताया कि जिला मुख्यालय पर प्रचार वाहन के माध्यम से आमजन को गर्भस्थ शिशु की लिंग जांच नहीं करवाने एवं कन्या भ्रुण हत्या रोकने तथा पीसीपीएनडीटी अधिनियम के अंतर्गत मुखबिर योजना के बारे में जानकारी प्रसारित कर आमजन को जागरूक किया गया।

विज्ञापन

उन्होने बताया कि राज्य सरकार द्वारा संचालित मुखबिर योजना के तहत भ्रुण लिंग परीक्षण में लिप्त व्यक्तियों, केन्द्रों के बारे में सत्य सूचना पर 3 लाख रुपए तक की प्रोत्साहन राशि देय किये जाने का प्रावधान है। मुखबिर योजना के अंतर्गत प्रथम किस्त सूचना पर सफल डिकॉय कार्यवाही होने पर प्रकरण पंजीबद्ध होने के तुरंत बाद मुखबिर को 50 हजार, गर्भवती महिला को 50 हजार एवं गर्भवती महिला के सहयोगी को 25 हजार की प्रोत्साहन राशि तथा दूसरी किस्त न्यायालय में अभियोजन पक्ष के बयान के बाद मुखबिर का 50 हजार, गर्भवती महिला को 1 लाख एवं गर्भवती महिला के सहयोगी को 25 हजार की प्रोत्साहन राशि का भुगतान किया जाता है। डिकॉय कार्यवाही में शामिल लोगों की पहचान गोपनीय रखी जाती है।

Advertisement
पीसीपीएनडीटी अधिनियम के तहत गर्भस्थ शिशु का लिंग परीक्षण कानूनन अपराध
आप भी जिम्मेदार नागरिक का फर्ज निभाते हुए मुखबिर बन इस अभियान का हिस्सा बने। भ्रूण लिंग परीक्षण की सूचना वाट्सअप नं. 9799997795 या ईमेल pcpndt.bureau@gmail.com अथवा टोल फ्रि न. 104/108 पर कॉल करें।

इस अवसर पर मोहनलाल सहायक प्रशासनिक अधिकारी, विरेन्द्र पाल सिंह, इमरान बैग, भोमाराम चौधरी, आयुवान सिंह, ललित कुमार, अर्जुन कुमार, रविंद्र कुमार, डॉ दीपक गोयल, कृष्णपाल, सतीश गुप्ता,, हनवंत सिंह, शंकर सुथार, रमेश पन्नू, वचनाराम, सुशिल माथुर, जान मोह्हमद, आशिफ खान, नरेश कुमार, सहित कर्मचारी उपस्थित रहे।

Advertisement

Related posts

कांग्रेसजनों ने बाबा साहेब को याद किया

ddtnews

मुख्यमंत्री गहलोत बोले – भीनमाल से वनवास खत्म कर दो, मेरी सरकार बन जाएगी

ddtnews

सांसदों के निलंबन के विरोध में कांग्रेस करेगी विरोध प्रदर्शन

ddtnews

भूमिहीन परिवारों को चिन्हित कर अफोर्डेबल हाउसिंग स्कीम के तहत पट्टे जारी किये जावें- जिला कलक्टर

ddtnews

Jalore news : जिला कलक्टर ने बीठन बांध का किया अवलोकन

ddtnews

Leave a Comment