DDT News
खेल

विराट कोहली ने बनाया एक और रिकॉर्ड, टी-20 टीम ऑफ द ईयर में शामिल होने वाले दुनिया के इकलौते खिलाड़ी बने

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने साल 2022 के पुरस्कारों की घोषणा शुरू कर दी है। बता दें कि सोमवार को पहली आईसीसी टी20 इंटरनेशनल टीम ऑफ द ईयर की घोषणा की गई जिसमें टीम इंडिया का दबदबा देखने को मिला। आईसीसी टी20 इंटरनेशनल टीम ऑफ द ईयर की इस टीम में तीन भारतीय खिलाड़ियों को जगह मिली है जिसमें टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली को भी जगह मिली है। टीम में जगह मिलते ही कोहली ने एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है।

विराट कोहली अब आईसीसी की वनडे, टेस्ट और टी20 टीम ऑफ द ईयर में शामिल होने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर बन गए हैं। इससे पहले विराट कोहली को दो बार टेस्ट टीम ऑफ द ईयर में जगह मिल चुकी है। इसके साथ ही उन्होंने वनडे फॉर्मेट के लिए छह बार यह उपलब्धि हासिल की है। यानी किंग कोहली ने जो किया वो दुनिया में किसी और क्रिकेटर ने नहीं किया।

Advertisement

अब तक आईसीसी टीमों में विराट कोहली

ICC ODI टीम ऑफ द ईयर: 2012, 2014, 2016 (कप्तान), 2017 (कप्तान), 2018 (कप्तान), 2019 (कप्तान)।
आईसीसी टेस्ट टीम ऑफ द ईयर: 2017 (कप्तान), 2018 (कप्तान), 2019 (कप्तान)।
आईसीसी टी20 टीम ऑफ द ईयर: 2022

Advertisement

कोहली ने एशिया कप में किया था शानदार प्रदर्शन 

एशिया कप 2022 में विराट कोहली अपने पुराने फॉर्म में दिखे थे और विराट कोहली ने अफगानिस्तान के खिलाफ शतक लगाकर लगभग तीन साल का इंतजार खत्म किया था। साथ ही टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में कोहली का यह पहला शतक था। ज्ञात हो कि एशिया कप 2022 में कोहली पांच मैचों में 276 रन बनाकर टूर्नामेंट के दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए थे।

Advertisement

कोहली ने टी20 वर्ल्ड कप में भी अपना शानदार प्रदर्शन दिखाया था। पाकिस्तान के खिलाफ मैच में कोहली की 82 रनों की नाबाद पारी ने भी कोहली को टी20 विश्व कप 2022 में 296 रनों के साथ सर्वोच्च स्कोरर बना दिया। बता दें कि कोहली ने बांग्लादेश और श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में दो शतक भी लगाए थे।

सूर्या-हार्दिक भी टी20 टीम में शामिल

Advertisement

विराट कोहली के अलावा सूर्यकुमार यादव और हार्दिक पंड्या ने भी टी20 टीम में जगह बनाई है। सूर्यकुमार यादव पिछले साल टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी थे। जबकि हार्दिक पंड्या ने अपने हरफनमौला खेल से सभी को प्रभावित किया। हार्दिक न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में टीम इंडिया की कप्तानी करने जा रहे हैं।

सूर्यकुमार यादव विराट कोहली और हार्दिक पंड्या के साथ ICC द्वारा घोषित 2022 के लिए ICC T20 इंटरनेशनल टीम ऑफ द ईयर में नामित टीम इंडिया के खिलाड़ियों में शामिल हैं। हालांकि इस टीम की कप्तानी आईसीसी ने जोस बटलर को सौंपी है। बता दें कि जोस बटलर की कप्तानी में इंग्लैंड ने टी20 वर्ल्ड कप जीता था.

Advertisement

Related posts

एमएस धोनी ने की चौको छक्कों की बारिश, गेंदबाजों का छूटा पसीना, आईपीएल 2023 की नेट प्रेक्टिस 

Admin

जवाहर नवोदय स्कूल की चयन परीक्षा 9 अप्रैल को: सफल स्टूडेंट्स को 9वीं क्लास में मिलेगा एडमिशन, ऑनलाइन एडमिट कार्ड किए जारी

Admin

हॉकी वर्ल्ड कप – क्वार्टर फाईनल में 8 टीमो के बीच होगा मुकाबला, आज भारत-न्यूजीलैंड टकराएगा

Admin

पलक ने गोल्ड 🥇 लेकर जालौर का मान बढ़ाया, नन्हे खिलाड़ी प्रदेश में दिखा रहे अपना दमखम

ddtnews

कब्बड्डी व टेनिस क्रिकेट में नारणावास ने प्रथम स्थान हासिल किया

ddtnews

ऊँची कूद में सिमरन कंवर व लम्बी कूद में नीतू देवासी ने पहला स्थान हासिल किया

ddtnews

Leave a Comment