DDT News
खेल

ICC अवॉर्ड्स में परफॉर्म करेंगे सूर्या, अर्शदीप! मंधाना पर भी है नजर, आज होगा ऐलान

हर साल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) खिलाड़ियों को उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए सम्मानित करती है और विभिन्न श्रेणियों में पुरस्कार देती है। सभी खिलाड़ी और उनके फैंस इस अवॉर्ड का इंतजार कर रहे हैं। इन सभी लोगों का इंतजार अब खत्म होने वाला है क्योंकि आईसीसी आज से इस अवॉर्ड के विजेताओं की घोषणा करेगी। आईसीसी 23 से 26 जनवरी तक विभिन्न श्रेणियों में विजेताओं की घोषणा करेगी। आईसीसी पिछले साल के प्रदर्शन के आधार पर खिलाड़ियों को पुरस्कृत करेगा। पुरस्कार पुरुष और महिला दोनों वर्गों में दिए जाएंगे।

आईसीसी 13 श्रेणियों में अवॉर्ड देगी

Advertisement

आईसीसी ने एक बयान जारी कर इस बात की जानकारी दी है। आईसीसी ने कहा कि वह सर गारफील्ड सोबर्स आईसीसी मेन्स क्रिकेटर ऑफ द ईयर, राचेल फ्लिंट ट्रॉफी महिला क्रिकेटर ऑफ द ईयर सहित 13 श्रेणियों में पुरस्कार प्रदान करेगी। आईसीसी इन पुरस्कारों के लिए 1 जनवरी से 31 दिसंबर, 2022 के बीच के प्रदर्शन को देखेगा।

ICC सबसे पहले 23 जनवरी को ICC पुरुष और महिला T20 टीम ऑफ द ईयर की घोषणा करेगी। इन दोनों वर्ग में साल की सर्वश्रेष्ठ वनडे टीम की घोषणा अगले दिन की जाएगी। इसी दिन आईसीसी मेन्स टेस्ट टीम ऑफ द ईयर की भी घोषणा करेगी। आईसीसी 25 जनवरी को खिलाड़ियों को उनके व्यक्तिगत प्रदर्शन के लिए पुरस्कृत करेगा। ICC इस दिन एसोसिएट, T20I और इमर्जिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर श्रेणियों का पुरस्कार देगा।

Advertisement

26 जनवरी आईसीसी पुरस्कारों की घोषणा का आखिरी दिन होगा। इसी दिन आईसीसी वनडे में अंपायर ऑफ द ईयर, मेल क्रिकेटर ऑफ द ईयर और फीमेल क्रिकेटर ऑफ द ईयर का भी ऐलान करेगी। इसके अलावा इसी दिन साल के सर्वश्रेष्ठ पुरुष टेस्ट क्रिकेटर के नाम की भी घोषणा की जाएगी। उसी दिन, आईसीसी गारफील्ड सोबर्स आईसीसी मेन्स क्रिकेटर ऑफ द ईयर, राचेल फ्लिंट ट्रॉफी महिला क्रिकेटर ऑफ द ईयर पुरस्कारों की भी घोषणा करेगी। इसी दिन आईसीसी स्पिरिट ऑफ क्रिकेट अवॉर्ड की घोषणा भी की जाएगी।

अब बात करें इस अवॉर्ड को जीतने की रेस में शामिल भारतीय खिलाड़ियों की तो इसमें भारत के पांच खिलाड़ी शामिल हुए हैं। सूर्यकुमार यादव ने पिछले साल टी20 में शानदार प्रदर्शन किया था। वह निश्चित रूप से टी20 क्रिकेटर ऑफ द ईयर बनने की दौड़ में हैं। उन्होंने पिछले साल 30 पारियों में 1151 रन बनाए थे। इस दौरान उनका औसत 47.95 और स्ट्राइक रेट 188.37 का रहा है। उन्होंने दो शतक भी लगाए।

Advertisement

भारत के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह अपने पहले टी20 विश्व कप में दमदार गेंदबाजी करने वाले साल के उभरते हुए खिलाड़ी की दौड़ में होंगे।  उनके अलावा महिला वर्ग में दो भारतीय महिला क्रिकेटर रेणुका सिंह और यस्तिका भाटिया इस खिताब पर दावा कर सकती हैं। जबकि स्मृति मंधाना वुमन क्रिकेटर ऑफ द ईयर की रेस में हैं। मंधाना को पिछले साल आईसीसी ने सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर चुना था। यह लगातार दूसरी बार है जब वह इस पुरस्कार की दौड़ में हैं। मंधाना ने साल 2022 में टी20 में 594 और वनडे में 696 रन बनाए हैं।

आईसीसी ने कहा है कि उसने उन पुरस्कारों के लिए मतदान किया जिसमें मीडिया के कई प्रतिनिधि मौजूद थे। इसके अलावा पूरे वर्ल्ड कप क्रिकेट फैन्स ने भी इसमें हिस्सा लिया।

Advertisement

Related posts

जालोर जिले के 135 वार्डों में होंगे शहरी ओलम्पिक खेल, खिलाड़ियों के पंजीयन प्रारम्भ

ddtnews

भारत से हारने के बाद न्यूजीलैंड टीम का नंबर 1 का ताज छिन गया

Admin

इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी बने रोनाल्डो; सऊदी अरब की डील आपके होश उड़ा देगी

ddtnews

गांधी सप्ताह के तहत पीस मैराथन का हुआ आयोजन

ddtnews

रामनवमी पर निकाली जाएगी शोभा यात्रा: घर-घर बांटे जाएंगे पीले चावल, तैयारियों को दिया अंतिम रूप

Admin

राष्ट्रीय स्तर पर हॉकी खेलेगी तालियाना गांव की निकिता राठौड़, राजस्थान का करेगी प्रतिनिधित्व

ddtnews

Leave a Comment