DDT News
जालोर

जीवाणा, रामसीन व भाद्राजून में खुलेगी जालोर नागरिक सहकारी बैंक को नवीन शाखाएँ, आरबीआई ने दी स्वीकृति

जालोर. भारतीय रिजर्व बैंक ने जालोर नागरिक सहकारी बैंक को नवीन शाखाएं खोलने की स्वीकृति दे दी है। बैंक के अध्यक्ष मोहन पाराशर ने बताया कि भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा बैंक को नवीन शाखाएं जीवाणा, भाद्राजून एवं रामसीन (जिला जालोर) में खोलने की स्वीकृति प्रदान की गई हैं।

विज्ञापन

ज्ञात रहें कि भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा सहकारी बैंकों को शाखाएँ खोलने के लिए कड़े प्रावधान कर रखे हैं। तीनों केन्द्रों पर लम्बे समय से शाखा खोलने हेतु स्थानीय लोगों द्वारा मांग की जा रही थी।

Advertisement

बैंक की वर्तमान में 13 शाखाएँ कार्यरत

बैंक की वर्तमान में 13 शाखाएं कार्यरत है। जिसका कार्य क्षेत्र जालोर, सिरोही, पाली और बाड़मेर जिलो में फैला हुआ हैं। पाराशर ने बताया कि जीवाणा, भाद्राजून व रामसीन में बैंक की नवीन शाखाओं के खुलने से उक्त क्षेत्रों के आर्थिक एवं वित्तीय विकास में बैंक अपनी अभूतपूर्व भागीदारी निभाते हुए उक्त क्षेत्रों एवं उनके आसपास के क्षेत्रों के लोगो को बैंकिग सुविधाएँ प्रदान करेगी साथ ही स्थानीय लोगों को ऋण उपलब्ध करवाकर वहां के आर्थिक उत्थान में अपनी भागीदारी निभायेगा।

Advertisement
विज्ञापन

उक्त नवीन शाखाएँ खोलने से बैंक की अमानतों एवं ऋणों में भी बढ़ोतरी होगी। जिससे बैंक के व्यवसाय में वृद्धि होगी। बैंक का वर्ष 2021-22 में कुल व्यवसाय 458.92 करोड़ का था जो 29.09 करोड़ की वृद्धि के साथ 488.01 करोड़ को चुका हैं। वर्ष के अन्त तक बैंक अनुमानित कुल व्यवसाय 525 करोड़ एवं लाभ 10 करोड़ अर्जित करने हेतु भी प्रयासरत हैं। सहकारी विभाग द्वारा बैंक को स्वयं के प्रधान कार्यालय और शाखा भवन निर्माण की भी अनुमति दी जा चुकी हैं जिस पर शीघ्र ही नियमानुसार भवन निर्माण कार्य प्रारम्भ करवाया जा रहा हैं। बैंक द्वारा ग्राहकों को ऋण एवम् अन्य सुविधा की अनेक नवीन योजनाएं लागू की हैं। आने वाले वर्षों में बैंक की प्रगति के लिए दीर्घकालीन नीतियाँ बना कर कार्य योजना हाथ में ली जा रही हैं। जिससे बैंक की प्रगति के नए आयाम स्थापित हो सकेगें ।

बैंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी परमानन्द भट्ट ने बताया कि बैंक द्वारा भारतीय रिजर्व बैंक के निर्देशों के अन्तर्गत वांछित प्रक्रिया का पालन कर तीनो केन्द्रों पर बैंक शाखा खोलने हेतु आवश्यक कार्यवाही की जा रही हैं। भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा पारदर्शी तरीके से सभी मापदण्ड पूर्ण करने पर ही शाखा खोलने की अनुमति प्रदान की गई हैं। नवीन तीनों जगह पर शाखाओं के खुलने की खबर से स्थानीय सदस्यों ने बैंक संचालक मण्डल को धन्यवाद ज्ञापित किया हैं।

Advertisement

Related posts

एथलेटिक्स 14 वर्षीय छात्रा वर्ग में देलदरी ने जीती चैम्पियनशिप , बेस्ट एथलीट रही सिमरन कंवर

ddtnews

मुख्यमंत्री के जन्मदिन पर चाइल्ड केयर होम के बच्चों संग काटा केक, मनाई खुशियां

ddtnews

जालोर के लिए अभी भी बहुत कुछ करना बाकी है – अशोक गहलोत

ddtnews

भागल सेफ्टा में रात्रिकालीन जिला स्तरीय क्रिकेट प्रतियोगिता का हुआ आगाज

ddtnews

पावरफुल पॉलिटिक्स में माहिर पाराशर ने आहोर के लिए बिगुल बजाया, 15 किलोमीटर की पदयात्रा में फूलों की बारिश

ddtnews

इंदिरा गांधी स्मार्ट फोन योजना के तहत जालोर जिले में अब तक 2178 पात्र लाभार्थियों को मिला स्मार्ट फोन

ddtnews

Leave a Comment