DDT News
कृषिजालोर

सेदरिया बालोतान में ड्रोन से नैनो यूरिया का किया छिड़काव

जालोर. राष्ट्रीय कृषि विकास योजनान्तर्गत कृषि विभाग ,इफको राजथान एवम किसान उत्पादक संगठन के संयुक्त तत्वावधान में बुधवार को आहोर पंचायत समिति के सेदरिया बालोतान ग्राम के 20 हेक्टेयर क्षेत्र में ड्रोन तकनीक के माध्यम से नैनो यूरिया के छिड़काव का सजीव प्रदर्शन किया गया।

एफपीओ के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जगदीश प्रजापति ने बताया कि कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अथिति, कांग्रेस नेता पीसीसी सदस्य सवाराम पटेल व जालौर/सिरोही डेयरी चेयरमैन जोगसिंह बालोत के द्वारा किया गया। कार्यक्रम में विशिष्ठ अतिथि ,अतिरिक्त निदेशक कृषि विभाग वी. आर.सोलंकी, संयुक्त निदेशक डॉ.आर. बी. सिंह , इफको मैनेजर निर्भय चौधरी ,उपखंड अधिकारी शैलेन्द्रसिंह , तहसीलदार हितेश त्रिवेदी, एफपीओ चेयरमैन ओटाराम मीणा व सेदरिया सरपंच जगतसिंह,जवाई कमाण्ड क्षेत्र के अध्यक्ष लादुसिह बालोत चन्दनसिह सुगालिया, उपसरपंच दलपतसिंह थे।

Advertisement

कृषि विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ.आर.बी.सिंह ने बताया कि फसलों की पैदावार बढाने के लिए यूरिया के सर्वाधिक इस्तेमाल से कृषि भूमि की उर्वरा शक्ति नष्ट होने की शिकायत लंबे समय से आती रही। इस चिंता को दूर करने के लिए इफको द्वारा नैनो यूरिया नैनो तकनीक आधारित इस चिंता को दूर करने के लिए इफको द्वारा नैनो यूरिया फर्टिलाइजर लिक्विड रूप में तैयार किया गया है। नैनो यूरिया नैनो तकनीक पर आधारित एक स्वदेशी नैनो उर्वरक है, जो भारत सरकार द्वारा अनुमोदित है। फसल की क्रान्तिक अवस्थाओं पर नैनो यूरिया का पत्तियों पर छिड़काव करने से नाइट्रोजन की पर्याप्त मात्रा में फसलों को आपूर्ति हो जाती है, जिससे उत्पादन में वृद्धि के साथ ही पर्यावरण भी सुरक्षित रहता है।

विज्ञापन

क्रार्यक्रम में मुख्य अतिथि सवाराम पटेल ने भी ड्रोन तकनीक को किसानों के हित में बताया व राज्य सरकार की उपलब्धियों के बारे में बताया । कार्यक्रम में भामाशाह दलपतसिंह उपसरपंच सेदरीया बालोतान का विशेष सहयोग रहा।

Advertisement
विज्ञापन

कृषि विभाग के कृषि अधिकारी राकेश नोगिया, जगदीश प्रसाद, सहायक कृषि अधिकारी लालू प्रसाद यादव, मोहन यादव, दानाराम गर्ग , व कृषि विभाग के समस्त कृषि पर्यवेक्षक , एफपीओ के चेयरमैन कलाराम चौधरी,सीईओ झालाराम चौधरी ,लुंबाराम चौधरी, संजय कुमार रमेश कुमार, नरपत कुमावत ग्राम सेवा सहकारी समिति के अध्यक्ष मनोहर सिंह सहित बड़ी संख्या में किसान उपिस्थत रहे।

Advertisement

Related posts

आजादी के 75 वर्ष पर 75 किलोमीटर पैदल चलकर गौरव यात्रा करेगी कांग्रेस

ddtnews

आहोर ब्लॉक कांग्रेस के ऐतिहासिक कार्यक्रम में 125 पदाधिकारियों को साफा पहनाकर किया सम्मान, विधानसभा क्षेत्र में जीत का लिया संकल्प

ddtnews

एडवोकेट प्रोटेक्शन एक्ट लागू करवाने की मांग को लेकर वकीलों ने जालोर में ज्ञापन सौंपा

ddtnews

बारलावास में स्लरी से भरा ट्रक पलटा, कैम्प में जा रहा कांग्रेस कार्यकर्ता घायल चालक का बना मददगार

ddtnews

मोहन पाराशर दी राजस्थान अरबन को-ऑपरेटिव बैंक्स फैडरेशन लि. के अध्यक्ष निर्वाचित

ddtnews

आमजन की समस्याओं का त्वरित निस्तारण कर उन्हें राहत प्रदान करें- पुखराज पाराशर

ddtnews

Leave a Comment