DDT News
Other

गुड़ का पानी: गुड़ के पानी के स्वास्थ्य लाभ क्या हैं? यहाँ एक आसान नुस्खा है!

गुड़ के सेवन से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। गुड़ के कई रंग और स्वाद होते हैं। गुड़ की तासीर गर्म होती है। सर्दियों में गुड़ का सेवन कई तरह की बीमारियों से बचाता है।

रोग इन दिनों संक्रामक हैं। बीमारियों के कारण लोगों में जीने का जुनून फीका पड़ जाता है। स्वास्थ्य नियति है। इसलिए यह बहुत जरूरी है कि हम खान-पान और गतिविधि का विशेष ध्यान रखें। ठंड के दिनों (Cold Days) में सेहत का थोड़ा और ध्यान रखने की जरूरत है। गुड़ सर्दी के साथ आने वाली कुछ समस्याओं से निजात दिलाने में मददगार होता है। गुड़ के सेवन से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। यह एक ज्ञात तथ्य है कि गुड़ एक प्राकृतिक स्वीटनर है। गुड़ अलग-अलग रंग और आकार में उपलब्ध होता है।
गुड़ के स्वास्थ्य लाभ
गुड़ के कई रंग और स्वाद होते हैं। गुड़ की तासीर गर्म होती है। सर्दियों में गुड़ का सेवन कई तरह की बीमारियों से बचाता है।
यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसे ज्यादातर चाय, गुड़ की मिठाई, खीर या चपाती, डोसा के साथ खाया जाता है।
गुड़ पोटेशियम, कैल्शियम, जिंक, फास्फोरस और तांबे सहित विटामिन और खनिजों से भरपूर होता है। इसलिए शहरों में रहने वाले लोगों और वायु प्रदूषण और प्रदूषित वातावरण के लिए गुड़ का सेवन करना जरूरी है।
गुड़ को खाने में शामिल करें। आयुर्वेद के अनुसार गर्म पानी और गुड़ का सेवन स्वास्थ्य के लिए उत्तम औषधि है। यह प्राकृतिक पाचन एंजाइमों को बढ़ाता है। पाचन क्रिया को तेज करता है। किडनी से संबंधित बीमारियों को रोकने में मदद करता है।
योग ट्रेनर के मुताबिक, वह कहती हैं कि वह रोज सुबह खाली पेट गुड़ के पानी का सेवन करती हैं। यह चाय और नींबू पानी का एक स्वस्थ विकल्प है।
गुड़ का पानी बनाने की विधि
गुड़, चिया सीड, नींबू, पुदीने की पत्ती लें। गुड़ को पानी में डालकर घुलने तक उबालें। फिर इसे ठंडा होने दें. फिर इसमें नींबू निचोड़ लें। आधे घंटे के लिए फिर से ठंडा होने दें। फिर चिया सीड्स, पुदीने के पत्ते डालें। अच्छी तरह हिलाओ और पी लो।
गुड़ का पानी सर्दी के लक्षणों से राहत दिलाता है
गुड़ के अपने पोषण संबंधी लाभ हैं। सर्दी, खांसी और बुखार के लक्षणों से राहत दिलाता है। यह कई फेनोलिक यौगिकों से बना है। यह ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करता है। शरीर को आराम देने में मदद करता है। सेहत ठीक रखता है।
शरीर को डिटॉक्स करता है
गुड़ का पानी शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। गुड़ में फाइबर की अच्‍छी मात्रा होती है। यह पाचन तंत्र को साफ रखने में मदद करता है। यह श्वसन प्रणाली, फेफड़े, अन्नप्रणाली, पेट और आंतों को साफ करता है।
रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है
गुड़ का पानी संक्रमण के खिलाफ प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करता है । गुड़ मैग्नीशियम, विटामिन बी1, बी6 और सी का अच्छा स्रोत है। गुड़ में एंटीऑक्सीडेंट, मिनरल गुण होते हैं। यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है।
वजन घटाने में मदद करता है
गुड़ का पानी शरीर में जमा अतिरिक्त चर्बी को कम करने में बहुत फायदेमंद होता है। पोटेशियम शरीर में इलेक्ट्रोलाइट और खनिज स्तर को संतुलित करता है। मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है। मोटापा कम करता है।
Advertisement

Related posts

सभी धर्मों का सम्मान करें: हिंदू महाकाव्य विवाद पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार

Admin

सर्दियों में रूखे होठों से हैं परेशान, इन उपायों से मिलेंगे अद्भुत लाभ

Admin

उत्तराखंड: खिलाडियों को सरकारी नौकरी में मिलेगा 4% आरक्षण, अंतर्राष्ट्रीय पदक विजेताओं को सीधे नौकरी

Admin

एअरफोर्स के दो फाइटर प्लेन आपस में टकराए, दो जनों की मौत

Admin

विकास के लिए पक्की सड़कों का वरदान

ddtnews

आराधना कॉलेज की क्रिकेट प्रतियोगिता में बारहठ दल ने किया कब्जा

ddtnews