DDT News
Other

बिहार: राज्य में दक्षिण और मध्य विस्तारो में अगले दो दिनों तक शीत लहर की चेतावनी

बिहार: भले ही पटना और राज्य के कई अन्य हिस्सों में सोमवार को दिन में धूप के कारण मौसम सुहावना था, लेकिन पटना मौसम विज्ञान केंद्र ने शीत लहर की स्थिति के लिए येलो एलर्ट जारी रखी है, जिसके मंगलवार और बुधवार को राज्य में दक्षिणी और मध्य भागों में रहने की संभावना है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने भी अपने शाम के बुलेटिन में कहा कि मंगलवार से गुरुवार तक बिहार में अलग-अलग इलाकों में शीत लहर की स्थिति के लिए चेतावनी प्रभावी है।

Advertisement

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मानदंडों के अनुसार, कम से कम लगातार दो दिनों तक सामान्य से 4.5 से 6.4 डिग्री सेल्सियस के प्रस्थान के साथ न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस या उससे कम होने पर शीत लहर की स्थिति घोषित की जाती है।

इससे पहले, पटना मौसम विज्ञान केंद्र ने 14 जनवरी को एक एडवाइजरी जारी की थी कि 20 जनवरी तक राज्य के अधिकांश हिस्सों में शीतलहर या शीत दिवस की स्थिति रहने की संभावना है। पटना मौसम विज्ञान केंद्र के एक अधिकारी उत्तम कुमार ने सोमवार को कहा कि पूर्वानुमान के अनुसार पिछले 24 घंटे में न्यूनतम तापमान में चार से छह डिग्री की गिरावट आई है।

Advertisement

नतीजतन रविवार को मुजफ्फरपुर, छपरा, सुपौल, सबौर और मोतिहारी में कोल्ड डे की स्थिति घोषित की गई। मौसम विज्ञान की भाषा में, कोल्ड डे की स्थिति तब घोषित की जाती है जब न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस या उससे कम हो जाता है और अधिकतम तापमान में 4.5-6.4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होती है।

भागलपुर का सबौर सोमवार की सुबह राज्य का सबसे ठंडा स्थान रहा, जहां न्यूनतम तापमान 4.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अधिकारी उत्तम ने कहा, “अगले 48 घंटों में न्यूनतम तापमान में दो से चार डिग्री की और गिरावट के साथ-साथ राज्य में ठंडी हवाएं चलनी जारी रहेंगी।”

Advertisement

उन्होंने कहा कि राज्य के अधिकांश स्थानों पर न्यूनतम या रात का तापमान 6-7 डिग्री सेल्सियस या उससे कम के दायरे में रहेगा। उन्होंने कहा, “आसमान साफ रहने और धूप निकलने के बावजूद राज्य में कई जगहों पर शीत लहर या ठंडे दिन की स्थिति रहेगी। इसलिए लोगों को सलाह दी जाती है कि वे खुद को भीषण ठंड से बचाने के लिए आवश्यक सावधानी बरतें।”

आईएमडी ने भविष्यवाणी की है कि 19 जनवरी तक बिहार के अलग-अलग इलाकों में घना कोहरा छाए रहने की संभावना है।

Advertisement

Related posts

गुरु पूर्णिमा को श्रद्धालुओं ने श्री जागनाथ महादेव के दर्शन कर मांगा खुशाल जीवन

ddtnews

किसान बाजार का सफल आयोजन, प्रगतिशील किसान जैविक रूप से उगाई गई फसलों का बाजार करते हैं

Admin

टेम्पो में अकेली महिला देखकर युवकों ने बेग से चुराए जेवरात

ddtnews

CRPF केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल ने Assistant Sub Inspector, Head Constable पदों के लिए भर्ती की प्रक्रिया शुरू, ये है आवेदन की आखिरी तारीख।

ddtnews

ठंड के कारण बच्चन के लिए जलाए गए अंगारों के साथ ही अमृतसर के बटाला रोड पर देर रात दो लोगों की मौत हो गई।

Admin

मध्यप्रदेश: रीवा में चाइनीज मांझे से बाइक चला रहे ITI छात्र का कटा गला, 90 टांके लगे

Admin