DDT News
मनोरंजन

‘द कश्मीर फाइल्स’ ऑस्कर 2023 के लिए योग्य: ‘कांतारा’, ‘रॉकेटरी’ समेत 9 भारतीय फिल्में

2022 की सबसे चर्चित फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ रही। अब इस फिल्म को ऑस्कर 2023 के लिए योग्य बना दिया गया है। फिल्म के डायरेक्टर विवेक अग्निहोत्री ने So.Media में इसे शेयर किया है। ऑस्कर के लिए ‘आरआरआर’ और ‘द लास्ट शो’ को शॉर्टलिस्ट किया गया है।

ऑस्कर रिमाइंडर सूची में कौन सी फिल्म शामिल है?
इस सूची में ‘द कश्मीर फाइल्स’, ‘कंटारा’, ‘रॉकेटरी: द नांबी इफेक्ट’, ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’, ‘वसंतराव’, ‘तुज साथी कही ही’, ‘इराविन निजल’ और ‘विक्रांत रोना’ शामिल हैं। इन सभी फिल्मों को बेस्ट पिक्चर और बेस्ट एक्टर कैटेगरी की कॉन्टेस्ट लिस्ट में शामिल किया गया है।
द कश्मीर फाइल्स’ बनी ऑस्कर के लिए योग्य
विवेक अग्निहोत्री ने सो.मीडिया में फिल्म से जुड़े सभी लोगों का शुक्रिया अदा किया। इतना ही नहीं, ‘द कश्मीर फाइल्स’ के अभिनेता पल्लवी जोशी, मिथुन चक्रवर्ती, दर्शन कुमार और अनुपम खेर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता की श्रेणी में पात्र रहे हैं। निर्देशक ने कहा, ‘यह तो शुरुआत है, अभी लंबा सफर तय करना है।’
मतदान प्रक्रिया के बाद फिल्मों को आगे भेजा जाएगा
9 जनवरी, 2023 को अकादमी पुरस्कार के लिए पात्र 301 फिल्मों की एक प्रतियोगिता सूची जारी की गई। वोटिंग प्रक्रिया के बाद इन सभी फिल्मों को आगे रेफर किया जाएगा। यह है पात्रता सूची यह शॉर्टलिस्ट की गई फिल्मों की सूची नहीं है।
12-17 जनवरी तक
वोटिंग 95वें एकेडमी अवॉर्ड्स के लिए नॉमिनेशन के लिए वोटिंग 12-17 जनवरी तक है। 24 जनवरी को नामांकन की घोषणा की जाएगी। ऑस्कर पुरस्कारों की घोषणा 12 मार्च, 2023 को की जाएगी।
गोवा में भारत के 53वें अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव के समापन समारोह में आईएफएफआई के प्रमुख

Advertisement
नादव लापिड के बयान ने यह कहते हुए हंगामा खड़ा कर दिया, “हम सभी ‘द कश्मीर फाइल्स’ देखने के लिए व्याकुल थे।” हमें यह फिल्म अश्लील और प्रचार आधारित लगी। यह फिल्म इतने प्रतिष्ठित फिल्म समारोह के लिए उपयुक्त नहीं है। मैं अपनी भावना आपके साथ साझा कर रहा हूं क्योंकि यह इस त्योहार की आत्मा है कि हम यहां आलोचनाओं को भी स्वीकार करते हैं और चर्चा करते हैं।
नदव ने आगे कहा, ‘इस फेस्टिवल में हमने डेब्यू कॉम्पिटिशन में 7 फिल्में और इंटरनेशनल कॉम्पिटिशन में 15 फिल्में देखीं, जिनमें से 14 फिल्मों में सिनेमैटिक फीचर थे। 15वीं फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ से हम सभी चौंक गए थे।’
विवाद
बढ़ा नदव ने माफी मांगते हुए कहा कि उन्होंने अपना बयान कश्मीर के नागरिकों के लिए नहीं, बल्कि सिर्फ फिल्म के लिए दिया था। अगर उनके बयान से लोगों को ठेस पहुंची है तो वह माफी मांगते हैं।
यह फिल्म पिछले साल 11 मार्च को रिलीज हुई थी और इसने बॉक्स ऑफिस पर तहलका मचा दिया था । फिल्म में मिथुन चक्रवर्ती, अनुपम खरे, दर्शन कुमार, पल्लवी जोशी अहम भूमिका में थे. विवेक अग्निहोत्री द्वारा निर्देशित इस फिल्म को लेकर काफी विवाद हुआ था। फिल्म में 1990 में कश्मीर में हुए नरसंहार के बारे में बताया गया है। इस फिल्म को कई लोगों ने प्रोपेगैंडा फिल्म भी कहा था। फिल्म भले ही विवादों में रही हो, लेकिन फिल्म ने भारत में 252 करोड़ और वर्ल्डवाइड मार्केट में 341 करोड़ की कमाई की।

Related posts

जवाहर नवोदय स्कूल की चयन परीक्षा 9 अप्रैल को: सफल स्टूडेंट्स को 9वीं क्लास में मिलेगा एडमिशन, ऑनलाइन एडमिट कार्ड किए जारी

Admin

कश्मीर फाइल्स अभिनेत्री पल्लवी जोशी को वाहन ने टक्कर मारी, अस्पताल में भर्ती

Admin

31 साल पहले जब गुजराती लड़की को दिल दे बैठे थे सुनील शेट्टी, जानिए कैसे पेस्ट्री शॉप से शुरू हुई कहानी शादी तक पहुंची

Admin

सोनम की नई फिल्म ब्लाइंड सीधे ओटीटी पर रिलीज होगी

ddtnews

मेरे भाई ने मेरा घर बसाया…आखिरकार आदिल ने राखी से अपनी शादी की बात कबूल कर ली

Admin

बॉबी देओल बर्थडे: क्यों हो गए थे पिता धर्मेंद्र से खराब रिश्ते, क्या है असली नाम

Admin

Leave a Comment