DDT News
हेल्थ

सर्दियों में मन न लगे तो भी पीते रहें पानी, नहीं तो हो सकती है ये गंभीर बीमारी

पानी कम पीने से शरीर में पानी की कमी हो जाती है

मानव शरीर के लिए पानी सबसे जरूरी है। पानी की कमी से शरीर को काफी नुकसान उठाना पड़ सकता है। डॉक्टरों के मुताबिक महिलाओं को रोजाना 2.7 लीटर और पुरुषों को 3.7 लीटर पानी की जरूरत होती है। लेकिन आप अक्सर पर्याप्त मात्रा में पानी पीना भूल जाते हैं। खासकर सर्दियों के मौसम में बार-बार प्यास लगने के कारण आप पानी कम पीते हैं। कम पानी पीने से शरीर में पानी की कमी हो जाती है, जिससे कब्ज जैसी गंभीर समस्या हो सकती है। निर्जलीकरण शरीर के प्रमुख अंगों पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है।
पानी की कमी से कब्ज होता है
पानी आपके शरीर के लिए बहुत कुछ करता है। यह आपको हाइड्रेटेड रखता है, त्वचा को चमकदार बनाता है और भोजन को तोड़कर पाचन में भी मदद करता है। इसलिए जरूरी है कि आप अपने पानी के सेवन यानी पानी की मात्रा पर नजर रखें, क्योंकि ऐसा नहीं करने से आप डिहाइड्रेटेड हो सकते हैं, जिससे आपको मूड स्विंग्स, शरीर का तापमान बढ़ना, गुर्दे की पथरी और कब्ज जैसी समस्याएं हो सकती हैं। पानी की कमी कब्ज को आमंत्रित करती है, जो आगे चलकर पेट की कई बीमारियों को जन्म दे सकती है। पानी की लगातार कमी कब्ज को बदतर बना देती है।
इन लक्षणों से जानिए शरीर में पानी की कमी तो नहीं हो रही है
शरीर में पानी की कमी या डिहाइड्रेशन से पीड़ित लोगों को सामान्य लोगों की तुलना में बहुत अधिक भूख लगती है। कुछ न कुछ खाने के लिए तरसते रहते हैं। ऐसे में भूख का अचानक बढ़ना भी पानी की कमी का संकेत देता है। लो ब्लड प्रेशर, थकान, सिरदर्द, घबराहट और ज्यादा नींद आना भी शरीर में पानी की कमी की ओर इशारा करता है। ऐसे में खूब पानी पीने से इन लक्षणों को दूर किया जा सकता है।
डिहाइड्रेशन से कैसे बचें
डिहाइड्रेशन से बचने के लिए सबसे पहले खूब पानी पीना जरूरी है। खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए पूरे दिन पानी पिएं। शरीर को हर समय पानी की जरूरत होती है। सुबह की शुरुआत पानी से करें और रात को एक गिलास पानी लेकर सो जाएं। आप पानी पीने के लिए रिमाइंडर भी सेट कर सकते हैं।
Advertisement

Related posts

सामुदायिक स्वास्थ्य कार्यकारिणी का गठन, चौधरी जिलाध्यक्ष मनोनीत

ddtnews

आहोर : कृष्णा हॉस्पिटल में 100 वर्षीय वृद्धा के पैर की हड्डी का सफल ऑपरेशन

ddtnews

जानिए कान साफ ​​करने का सही तरीका: नहीं तो फट सकता है कान का पर्दा

ddtnews

जिला कलक्टर ने आहोर में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का किया निरीक्षण

ddtnews

निशुल्क चिकित्सा जांच शिविर में हुए 213 पुरुष व महिलाएं लाभान्वित

ddtnews

 जालोर बीसीएमओ ने किया 108 एम्बुलेंस का औचक निरीक्षण, खामियां मिलने पर लगाई पेनल्टी

ddtnews

Leave a Comment