DDT News
शिक्षा

दुनिया में सबसे शक्तिशाली है एक चीज, हर कोई इसके आगे हो जाता है कमजोर

आचार्य चाणक्य ने अपनी नीति शास्त्र में कई सारी बातें बताइ है। अगर इन बातों को अपनाया जाए तो इंसान लगातार सफलता की सीढ़ी चढ़ सकता है। लेकिन अगर आप इन बातों पर अमल नहीं करते हैं तो आपको असफल होने से कोई नहीं रोक सकता है। क्योंकि चाणक्य जी की नीतियां मानव जीवन का आईना कही जाती है इनके द्वारा कई गई बातों पर हर कसौटी पर आपकी मदद करेगी। आचार्य चाणक्य के इन्हीं विचारों में से आज हम एक और विचार का विश्लेषण करेंगे। आज के विचार में आचार्य चाणक्य ने बताया है कि वह कौन सी चीज है जो सबसे ज्यादा शक्तिशाली है।

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि काल एक ऐसी चीज है। जो प्राणियों को निकल जाता है और सृष्टि का विनाश कर देता है।यह प्राणियों के सो जाने पर भी उनके मौजूद रहता है। चाणक्य जी कहते हैं कि यह इतना शक्तिशाली है कि कोई भी इसका सामने नहीं कर सकता है।मतलब कि संसार में एक चीज है जो सबसे ज्यादा ताकतवर है और वह चीज अकाल यानी समय इसके आगे हर एक चीज छोटी है। क्योंकि इसे हराना नामुमकिन है और हर कोई इसके सामने नतमस्तक हो जाता है।
दरअसल, इस श्लोक के जरिए चाणक्य जी कहते हैं कि समय के आगे किसी प्राणी की भी नहीं चलती है। जब किसी का कॉल आता है तो उसे कोई भी व्यक्ति या फिर कोई भी चीज उसे बचा नहीं सकती। इसका मतलब यह हुआ कि जब भी किसी का समय आता है। तो उसके सामने हर चीज बेकार हो जाती है समय एक ऐसी चीज है। जो कभी किसी के लिए नहीं रुकता है फिर चाहे हालात जैसी भी क्यों ना हो यह इंसानों को निकल जाता है।
आगे चाणक्य जी कहते हैं कि सृष्टि की भी काल के आगे नहीं चलती फिरती का भी समय आ गया है। तो वह भी क्षण भर में विनाश हो जाएगा ठीक इसी प्रकार समय कभी भी किसी का साथ नहीं छोड़ता है। अगर कोई इंसान सो भी रहा है तो उसका काल उसके साथ रहता है। इसलिए चाणक्य जी का कहना यह है कि काल के आगे किसी की भी नहीं चलती है फिर चाहे वह कितना भी शक्तिशाली ही क्यों ना हो।
Advertisement

Related posts

कोटा में कोचिंग कर रहे झाब के छात्र ने दे दी अपनी जान

ddtnews

डेटा साइंस पाठ्यक्रम: डेटा साइंस का अध्ययन करने वालों की भारी मांग है; सेकेंड पीयू के बाद करें ये कोर्स

Admin

स्कूल की नाबालिग छात्रा को भगाकर दुष्कर्म करने के सरकारी शिक्षक को किया गिरफ्तार

ddtnews

लखनऊ: सरकार ने नकलविहीन बोर्ड परीक्षा कराने की जिम्मेदारी कक्ष निरीक्षकों को सौपी

Admin

अभिभावक व अध्यापक के बीच व्यवस्थित तालमेल से बच्चों का सर्वांगीण विकास सम्भव – ठाकुर

ddtnews

महात्मा गांधी स्कूल शिवाजी नगर में धूमधाम से मनाया वार्षिकोत्सव

ddtnews

Leave a Comment