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वज़न घटाना: दिन में केवल 20 मिनट; आपका मोटापा जल्दी गलेगा

ऐसे कई व्यायाम हैं जो वजन कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं। यह अलग-अलग लाभ देता है। विशेषज्ञों की मानें तो वजन घटाने के लिए कार्डियो एक्सरसाइज सबसे बेहतर है। विशेषज्ञों का कहना है कि रोजाना बीस मिनट रस्सी कूदना वजन घटाने के लिए बहुत अच्छा होता है।

यह तो सभी जानते हैं कि वजन घटाने के लिए व्‍यायाम बहुत कारगर होता है। जो लोग अधिक वजन वाले हैं और शिकायत करते हैं कि उनका वजन कम नहीं हो रहा है, उनके लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है, चाहे वे कुछ भी करें, उनकी दैनिक गतिविधियों में प्रभावी व्यायाम शामिल करना बहुत महत्वपूर्ण है। रोजाना टहलना, जंपिंग, स्किपिंग और कार्डियो वर्कआउट जैसे व्यायाम तेजी से और तेजी से वजन घटाने में मदद करने के लिए कई बार सिद्ध हुए हैं। हालांकि, बड़े, बहुत मोटे लोगों को जंपिंग, स्किपिंग और कार्डियो वर्कआउट करना मुश्किल लगता है।
वजन घटाने के लिए कार्डियो व्यायाम
हड्डी के दर्द से पीड़ित किसी भी व्यक्ति के लिए कूदना और कूदना मुश्किल हो सकता है। इसलिए उनके लिए यह सलाह दी जाती है कि पहले हल्का व्यायाम करें, शरीर की चर्बी कम करें और फिर स्किपिंग और जंपिंग और कार्डियो वर्कआउट पर ध्यान दें।
ऐसे कई व्यायाम हैं जो वजन कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं। यह अलग-अलग लाभ देता है। विशेषज्ञों की मानें तो वजन घटाने के लिए कार्डियो एक्सरसाइज सबसे बेहतर है। हड्डियों की मजबूती के लिए दौड़ना बेहद जरूरी बताया गया है।
ऐसे में लोग कंफ्यूज हो जाते हैं कि कौन सी एक्सरसाइज बेस्ट है। विशेषज्ञों का कहना है कि रोजाना बीस मिनट रस्सी कूदना वजन घटाने के लिए बहुत अच्छा होता है। रस्सी कूदने के व्यायाम से शरीर को कई बड़े फायदे होते हैं।
बीस मिनट रस्सी कूदने का व्यायाम करें और वजन कम करें
सिर्फ बीस मिनट रस्सी कूदने का व्यायाम काफी कैलोरी बर्न कर सकता है। रस्सी कूदने से वजन बहुत तेजी से घटता है।
वजन कम करने के लिए जितनी कैलोरी हम खाते हैं उससे दोगुनी कैलोरी बर्न करने की जरूरत होती है। घर में जल्दी वजन घटाने के लिए रस्सी कूदना मददगार होता है। रस्सी कूदने से अतिरिक्त चर्बी पिघलने में मदद मिलती है।
रस्सी कूदने से दिल मजबूत होता है। शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ाता है। हृदय गति और श्वास गति बढ़ जाती है। यह कार्डियक फंक्शन को बढ़ाकर दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है।
शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है
वजन घटाने के साथ-साथ रस्सी कूदने से शरीर की ताकत भी बढ़ती है। यह फुल बॉडी वर्कआउट देता है। इसकी मांसपेशियां मजबूत होती हैं। कंधे, बाइसेप्स, पेट की मांसपेशियों, जांघ, कमर की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए रोजाना रस्सी कूदें।
हड्डियों की मजबूती
रस्सी कूदने से हड्डियों पर सकारात्मक दबाव पड़ता है। यह शरीर की हड्डियों को पोषण देता है। यह हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। शरीर के संतुलन में सुधार करता है। चोट लगने का खतरा कम हो जाता है। हाथ और पैर की मांसपेशियों के संतुलन में सुधार करता है।
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