DDT News
खेल

फीफा फुटबॉल विश्व कप का इतिहास, चलो पता करते हैं।

फीफा फुटबॉल विश्व कप का इतिहास, चलो पता करते हैं।

फीफा फुटबॉल विश्व कप एक अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल टूर्नामेंट है जो हर चार साल में होता है। 2018 टूर्नामेंट के फाइनल मैच को देखने वाले अनुमानित 715.1 मिलियन लोगों के साथ, यह दुनिया में सबसे व्यापक रूप से देखा जाने वाला और अनुसरण किया जाने वाला खेल आयोजन है। टूर्नामेंट का पहला संस्करण 1930 में उरुग्वे में हुआ था, और तब से इसे कुल 21 बार आयोजित किया जा चुका है।

Advertisement

टूर्नामेंट का विचार फ़्रांस के फ़ुटबॉल प्रशासक जूल्स रिमेट से आया, जिन्होंने खेल की बढ़ती लोकप्रियता का जश्न मनाने के लिए एक अंतरराष्ट्रीय फ़ुटबॉल टूर्नामेंट के निर्माण का प्रस्ताव रखा। पहला टूर्नामेंट सिर्फ 13 टीमों द्वारा लड़ा गया था, सभी दक्षिण अमेरिका, यूरोप और उत्तरी अमेरिका से थे। उरुग्वे ने उद्घाटन टूर्नामेंट जीतकर फाइनल में अर्जेंटीना को 4-2 से हराया।

फीफा फुटबॉल विश्व कप सुंदर खेल का उत्सव है और फुटबॉल की वैश्विक लोकप्रियता का एक वसीयतनामा है। यह दुनिया भर से टीमों और प्रशंसकों को एक साथ लाता है और दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों के प्रदर्शन के रूप में कार्य करता है। टूर्नामेंट राष्ट्रीय गौरव का स्रोत है और हर जगह फुटबॉल प्रशंसकों के लिए उत्साह का स्रोत है।

Advertisement

Related posts

जिला स्तरीय फुटबॉल प्रतियोगिता में डूंगरी ने गुन्दाऊ को हराया, चूरा में बनेगा खेल स्टेडियम

ddtnews

फरीदाबाद: मानव रचना 16वें कॉर्पोरेट क्रिकेट चैलेंज कप ट्रॉफी का हुआ अनावरण

ddtnews

हाइफा हीरो कप के पहले मैच में अर्बुदा क्लब ने जीत हासिल की

ddtnews

कबड्डी में व्यास दल ने मारी बाजी

ddtnews

भगवान को धोक लगाकर मंदिर में चोरी, VIDEO: CCTV पर नजर पड़ी तो जोड़ने लगा हाथ, दो साथी रेकी करते रहे

Admin

पाकिस्तान वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की फाइनल रेस से बाहर, ICC ने की पुष्टि

ddtnews

Leave a Comment