DDT News
जालोर

जिले में चयनित 20 मॉडल ग्रामों में होंगे ठोस एवं कचरा प्रबंधन के कार्य

  • चयनित ग्रामों में कार्यों के सुव्यवस्थित संचालन व सघन पर्यवेक्षण के लिए दल गठित

जालोर. स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के तहत जिले के 10 ब्लॉक में 20 मॉडल ग्रामों को चयन किया गया हैं जिनमें ठोस एवं कचरा प्रबंधन के कार्य करवाये जायेंगे।

जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी संजय कुमार वासु ने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के तहत प्रथम चरण में व्यक्तिगत परिवारों में शौचालय निर्माण करवाये जाकर जिले की समस्त ग्राम पंचायतां को 31 मार्च, 2018 तक खुले में शौच से मुक्त किया जा चुका है। योजना के द्वितीय चरण में ठोस एवं तरल कचरा प्रबंधन के कार्य किये जा रहे हैं जिसके तहत जिले के 2 हजार से अधिक आबादी वाले गाँवों की डीपीआर तैयार की जा चुकी है तथा जिले के 351 गाँवों में एसएलडब्ल्यूएम के कार्य प्रारंभ किये जा चुके हैं।

Advertisement
विज्ञापन

उन्होंने बताया कि जिला कलक्टर की अध्यक्षता में गठित समिति द्वारा जिले में आहोर ब्लॉक में अगवरी व गुडा बालोतान, बागोड़ा ब्लॉक के बागोड़ा व धुम्बड़िया, भीनमाल ब्लॉक के कोरा व निम्बावास, चितलवाना ब्लॉक के चितलवाना व हाडेचा, जालोर ब्लॉक के बादनवाड़ी व गोदन, जसवंतपुरा ब्लॉक के माण्डोली व तवाब, रानीवाड़ा ब्लॉक के बड़गाँव व मालवाड़ा, सांचौर ब्लॉक के डेडवा व सरवाना, सरनाऊ ब्लॉक के सरनाऊ व दातां एवं सायला ब्लॉक के जालमपुरा व नरसाणा ग्राम का मॉडल ग्राम के रूप में चयन किया गया है।

उन्होंने बताया कि चयनित 20 ग्रामों में ठोस एवं कचरा प्रबंधन के कार्यों के सुव्यवस्थित संचालन व सघन पर्यवेक्षण के लिए जिला स्तर पर दो दलों का गठन किया गया हैं जिनमें प्रथम दल के प्रभारी जिला परिषद के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी कंवरलाल सोनी व एसएलडब्ल्यूएम सलाहकार कृष्णपाल सिंह होंगे तथा द्वितीय दल के प्रभारी जिला परिषद के अधिशाषी अभियंता वासुदेव चारण व एमआईएस मैनेजर जितेन्द्र सिंह होंगे। गठित दोनों दल मॉडल ग्रामों में होने वाली ठोस एवं तरल कचरा प्रबंधन की समस्त गतिविधियों का प्रबंधन करेंगे। जिले के समस्त विकास अधिकारी, सहायक अभियंता, ब्लॉक प्रभारी अधिकारी एवं ब्लॉक समन्वयक इन दलों के निर्देशन में कार्य करेंगे। समस्त विकास अधिकारी 25 जनवरी तक चयनित ग्रामों में मार्गदर्शिका के अनुसार कार्य पूर्ण करवाकर पोर्टल पर फोटो प्रमाण पत्र अपलोड करना सुनिश्चित करेंगे।

Advertisement

Related posts

भाद्राजून में 22 से 31 दिसम्बर तक होगा अंतरंग क्षार सूत्र शल्य चिकित्सा शिविर

ddtnews

साधु संतों के सानिध्य में आमंत्रण पत्रिका का किया शुभारंभ

ddtnews

जिला कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने रेवतड़ा में निर्माणाधीन स्कूल, कॉलेज व सीएचसी के लिए भूमि आवंटन का किया अवलोकन

ddtnews

आमंत्रण पत्रिका देकर दिया न्योता

ddtnews

बागरा की एसबीआई बैंक में बुजुर्ग की जेब कतरने वाले दोनों आरोपी पकड़े गए

ddtnews

भक्तिमय हो गया खासरवी, भजनों पर झूमे श्रोता

ddtnews

Leave a Comment