DDT News
देश

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मनसुख मांडविया ने IGI एयरपोर्ट पर जांच और कोविड परीक्षण सुविधा की समीक्षा की

केंद्र सरकार ने हर अंतरराष्ट्रीय उड़ान से आने वाले यात्रियों में से दो प्रतिशत के लिए कोविड टेस्‍ट अनिवार्य कर दिया है. इसके साथ ही चीन, हांगकांग, जापान, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर और थाईलैंड से भारत आने वाले यात्रियों के लिए एक जनवरी 2023 से कोविड निगेटिव रिपोर्ट देना जरूरी कर दिया गया है.

चीन सहित दुनिया के कुछ देशों में कोरोना के नए मामले बढ़ने के चलते देश में काफी ऐहतियात बरती जा रही है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने इसके मद्देनजर सोमवार को इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय (IGI)एयरपोर्ट पर जांच और कोविड परीक्षण सुविधा का जायजा लिया. गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने हर अंतरराष्ट्रीय उड़ान से आने वाले यात्रियों में से दो प्रतिशत के लिए कोविड टेस्‍ट अनिवार्य कर दिया है. इसके साथ ही चीन, हांगकांग, जापान, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर और थाईलैंड से भारत आने वाले यात्रियों के लिए एक जनवरी 2023 से कोविड निगेटिव रिपोर्ट देना जरूरी कर दिया गया है. यह जांच भारत की यात्रा से 72 घंटे पहले तक कराई जानी चाहिये और प्रस्थान से पहले आरटी-पीसीआर परीक्षण की निगेटिव रिपोर्ट ‘एयर सुविधा’ पोर्टल पर अपलोड करना होगा.
मांडविया ने सोमवार को एक ट्वीट कर कहा, ‘‘विदेश से आने वाले यात्रियों के वास्ते एयर सुविधा सिस्टम और आरटी-पीसीआर जांच की सुविधाओं का नयी दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर जाकर निरीक्षण किया.” केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि चीन, हांगकांग, जापान, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर और थाईलैंड से भारत के किसी भी एयरपोर्ट पर पहुंच रहे यात्रियों के लिए कोविड की निगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य है, भले ही उन्होंने मूल रूप से किसी भी देश से यात्रा शुरू की हो.
केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने सोमवार को नागर विमानन सचिव राजीव बंसल को लिखे पत्र में कहा कि कुछ देशों, विशेष रूप से चीन, सिंगापुर, हांगकांग, कोरिया गणराज्य, थाईलैंड और जापान में कोविड-19 के मामले बढ़ने के संदर्भ में दिशानिर्देशों में बदलाव किया गया है, जो एक जनवरी से प्रभाव में आये हैं.
Advertisement

Related posts

संजॉय घोष : ग्रामीण लेखन के आधार स्तंभ

ddtnews

मनरेगा योजना : मजदूरों की जगह मशीन से कराये जा रहे हैं काम

ddtnews

रेप के मुकदमे में फंसाने की धमकी देकर किया ब्लैकमेल: महिला ने खेत मालिक से मांगे रुपए,  70  हजार रुपए देने के बाद भी नहीं रुकी रुपए की मांग तो दर्ज करवाया मुकदमा

Admin

रामनवमी पर निकाली जाएगी शोभा यात्रा: घर-घर बांटे जाएंगे पीले चावल, तैयारियों को दिया अंतिम रूप

Admin

दिल्ही में दो दिन रहेगा घना कोहरा, नए साल से शीतलहर की संभावना

Admin

केंद्र सरकार को 2 करोड़ कोविशील्ड डोज मुफ्त मुहैया कराएगा सीरम इंस्टीट्यूट

ddtnews

Leave a Comment