DDT News
देश

राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू पहुंची जयपुर, दो दिन के प्रवास पर हैं राष्ट्रपति मुर्मू

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आज से दो दिन के राजस्थान दौरे पर पहुंच गई हैं। राष्ट्रपति बनने के बाद वे पहली बार आज राजस्थान आई हैं। राष्ट्रपति कुछ ही देर में विशेष विमान से जयपुर पहुंची। राष्ट्रपति की अगवानी के लिए सीएम अशोक गहलोत एयरपोर्ट पहुंचे। राष्ट्रपति राजभवन में संविधान पार्क का लोकार्पण करेंगी। संविधान पार्क के लोकार्पण के बाद राजभवन में मयूर स्तंभ, गांधी प्रतिमा, महाराणा प्रताप के घोड़े चेतक की प्रतिमा सहित ब्यूटीफिकेशन के कामों का भी राष्ट्रपति अवलोकन करेंगी।

राजभवन में संविधान पार्क के लोकार्पण के बाद राष्ट्रपति बीकानेर में 1000 मेगावाट के सोलर पावर स्टेशन का वर्चुअल शिलान्यास करेंगी। इस कार्यक्रम में राज्यपाल कलराज मिश्र, सीएम अशोक गहलोत मौजूद रहेंगे। केंद्रीय उर्जामंत्री और वरिष्ठ अफसर वर्चुअली जुड़ेंगे। राजभवन में होने वाले कार्यक्रम में राज्यपाल कलराज मिश्र, सीएम अशोक गहलोत के अलावा सरकार के मंत्री और वरिष्ठ अफसर मौजूद रहेंगे।
सहरिया और कथौड़ी आदिवासियों से मिलेंगी राष्ट्रपति
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू राजभवन परिसर में राज्य के आदिवासी समूहों के साथ बातचीरत करेंगी। राष्ट्रपति से कथौड़ी और सहरिया जनजातियों से जुड़े लोग मिलेंगे। प्रदेश में दोनों जनजातियों की खराब सामाजिक और आ​र्थिक दशा को लेकर सियासत होती रही हैं इन दोनों जनजातियों के लिए पिछले दो दशक में स्पेशल योजनाएं बनाई गई हैं। राष्ट्रपति के साथ आदिवासी ग्रुप अपने क्षेत्र के बारे में बातचीत करेंगे। उनके जीवन में आने वाली परेशानियों के समाधान के साथ विकास से जुड़े मुद्दों पर भी बात ​हो सकती है।
कल स्काउट जम्बूरी का उद्घाटन करेंगी राष्ट्रपति
दोपहर बाद 2:30 बजे राष्ट्रपति जयपुर से उदयपुर के लिए रवाना होंगी। उदयपुर के डबोक एयरपोर्ट पर कुछ देर रुकने के बाद वे आबू रोड के मानपुर जाएंगी। आबूरोड मेें वे ब्रह्मकुमारी के कार्यक्रम में हिस्साा लेंगी। कल पाली के रोहट में स्काउट गाइड की जंबूरी का उद्घाटन करने के बाद जोधपुर से दिल्ली रवाना होंगी।
Advertisement

Related posts

6,000 किमी, 37 दिन: वंचितों की शिक्षा के लिए धन जुटाने के लिए पूरे भारत की यात्रा

ddtnews

पीरियड लीव पर महिलाएं नहीं हैं एकमत ✍️ रचना प्रियदर्शनी

ddtnews

उन्नत स्वास्थ्य केंद्र के बिना सेहतमंद गांव की कल्पना संभव नहीं

ddtnews

दहेज प्रथा नहीं, कलंक है

ddtnews

संजॉय घोष : ग्रामीण लेखन के आधार स्तंभ

ddtnews

यूपी में सर्दी ने तोड़ा पांच साल का रिकॉर्ड, पहली बार 48 घंटे में 6 डिग्री से अधिक गिरा तापमान

ddtnews

Leave a Comment