DDT News
अपराधदेश

नए साल के जश्न के लिए दिल्ली में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त, नशे में गाड़ी चलाने वाले पर होगी सख्त कार्रवाई

 

कनॉट प्लेस में रात आठ बजे से यातायात को सीमित कर दिया जायेगा और नशे में गाड़ी चलाने की जांच के लिये अल्कोमीटर का इस्तेमाल किया जायेगा.
दिल्ली पुलिस ने किसी भी तरह के उल्लंघन पर कड़ी निगरानी रखने और नए साल के जश्न के दौरान सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए पूरे राष्ट्रीय राजधानी में जिला और यातायात पुलिस के 18,000 से अधिक जवानों को तैनात किया है. यह जानकारी अधिकारियों ने शनिवार को दी. अधिकारियों ने कहा कि शराब के नशे में वाहन चलाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के लिए शहर में 125 स्थानों की पहचान की गई है. पुलिस के अनुसार पिछले साल नववर्ष की पूर्व संध्या पर कुल 657 चालान किये गये थे, जिनमें शराब के नशे में गाड़ी चलाने 36 मामले शामिल थे.
उन्होंने बताया कि कनॉट प्लेस में रात आठ बजे से यातायात को सीमित कर दिया जायेगा और नशे में गाड़ी चलाने की जांच के लिये अल्कोमीटर का इस्तेमाल किया जायेगा. विशेष पुलिस आयुक्त (कानून व्यवस्था) दीपेंद्र पाठक ने बताया, ‘‘हमने पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था की है. शनिवार को पूरे शहर में 16,500 से अधिक जवानों को नये वर्ष के जश्न के आलोक में तैनात किया गया है. विभिन्न जिलों में अन्य बलों के 20 से अधिक कंपनियों की तैनाती की गयी है.” उन्होंने बताया, ‘‘इस बार अधिक भीड़-भाड़ वाले क्षेत्रों में आतंकवाद रोधी उपाय किये जायेंगे. स्थानीय पुलिस, विशेष प्रकोष्ठ के साथ वास्तविक समय के समन्वय में, स्थिति की निगरानी करेगी. हमारा मकसद है कि दिल्ली के लोग नए साल को बेहतर तरीके से मनाएं.”
पाठक ने कहा कि इस दौरान महिला सुरक्षा पुलिस की प्राथमिकता होगी और 2500 से अधिक महिला पुलिसकर्मियों की शहर में तैनाती होगी. उन्होंने कहा कि शहर में 1600 से अधिक पिकेट जांच के लिये स्थापित किये गये हैं और 1200 से अधिक सचल गश्ती वाहन तथा 2074 बाइक को सेवा में लगाया जायेगा. विशेष पुलिस आयुक्त (यातायात) एस एस यादव ने कहा, ‘‘यातायात पुलिस के करीब 1,850 जवान स्थानीय पुलिसकर्मी के साथ संयुक्त जांच के लिये तैनात किये जायेंगे. हमने करीब 125 स्थानों की पहचान की है जहां शराब पीकर गाड़ी चलाने के लिए वाहनों की जांच की जाएगी.”
उन्होंने कहा, ‘‘कनॉट प्लेस में प्रवेश करने के लिये शनिवार की रात आठ बजे के बाद से यातायात को सीमित कर दिया जायेगा और केवल अधिकृत वाहनों को ही प्रवेश दिया जायेगा. मोबाइल दस्ते को भी वहां तैनात किया जायेगा ताकि शराब पीकर गाड़ी चलाने के मामलों में, नाबालिग के वाहन चलाने के मामले में तथा कार के ग्लास पर काली फिल्म लगाये जाने के मामले में कार्रवाई की जा सके.” पुलिस ने बताया कि भीड़ वाले और संवेदनशील क्षेत्रों पर अधिक ध्यान दिया जायेगा. उन्होंने बताया कि पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था के लिए इस बार तैनाती को दो पालियों में बांटा जाएगा.
उन्होंने बताया कि विभिन्न स्थानों पर 300 से अधिक गिरफ्तारी दल होंगे जो कानून तोड़ने वालों के खिलाफ कार्रवाई करेंगे. पाठक ने कहा,‘‘अगर आप कार या बाइक पर जा रहे हैं तो कृपया यह सुनिश्चित करिये कि चालक नशे में नहीं हो.” उन्होंने यह भी कहा कि कोविड-19 को लेकर सरकार के दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन किया जायेगा.
Advertisement

Related posts

मध्यप्रदेश: सतना में 84 हजार रूपय की अवैध शराब की 14 पेटियां मिली, एक तस्कर गिरफ्तार, अन्य फरार

Admin

जालंधर के टांडा फाटक के पास कल रात कार और बाइक की टक्कर, जिसमें 3 लोग हुए गंभीर रूप से जख्मी

Admin

पृथ्वी दिवस (22 अप्रैल) पर विशेष ➤ कार्बन उत्सर्जन में गांव भी पीछे नहीं ✍️ डॉ. संतोष सारंग

ddtnews

फरीदाबाद: रोज गार्डन में महिलाओं पर भद्दे कमेंट करते मनचलों को पुलिस ने किया काबू

Admin

ऑनलाइन बिज़नेस में आत्मनिर्भर बनती महिलाएं

ddtnews

जवाहर नवोदय स्कूल की चयन परीक्षा 9 अप्रैल को: सफल स्टूडेंट्स को 9वीं क्लास में मिलेगा एडमिशन, ऑनलाइन एडमिट कार्ड किए जारी

Admin

Leave a Comment