DDT News
देशनई दिल्ली

दिल्ही में दो दिन रहेगा घना कोहरा, नए साल से शीतलहर की संभावना

नए साल में कड़ाके की ठंड पड़ सकती है, क्योंकि मौसम विभाग ने मौजूदा परिदृश्य के आधार पर 1 जनवरी से शीतलहर की भविष्यवाणी की है। नमी से लदी पुरवाई हवाओं के कारण शहर में शुक्रवार और शनिवार को घना कोहरा छा सकता है।

नए साल में कड़ाके की ठंड पड़ सकती है, क्योंकि मौसम विभाग ने मौजूदा परिदृश्य के आधार पर 1 जनवरी से शीतलहर की भविष्यवाणी की है। नमी से लदी पुरवाई हवाओं के कारण शहर में शुक्रवार और शनिवार को घना कोहरा छा सकता है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, शहर में गुरुवार को कम कोहरे के साथ स्पष्ट दृश्यता देखी गई। पालम में न्यूनतम दृश्यता 1,800 मीटर और सफदरजंग में 1,000 मीटर रही, जो बुधवार के 700 मीटर के बाद से सुधार है।
हालाँकि, शांत हवाओं और उच्च नमी के कारण, एक बड़े उत्तरी भारतीय क्षेत्र में घने से बहुत घने कोहरे का सामना करना पड़ा, जिससे कई ट्रेनों का संचालन प्रभावित हुआ।

Advertisement

“लगभग 18 ट्रेनें 15 मिनट से 4 घंटे की देरी से चलीं। बहुत बड़े क्षेत्र पर कोहरे के प्रभाव के कारण विभिन्न स्थानों से देरी से आ रहे हैं, ”उत्तर रेलवे के एक अधिकारी ने कहा। हालांकि, आईजीआई हवाईअड्डे पर परिचालन निर्बाध रहा और उड़ानों में कोई देरी नहीं हुई। मौसम विश्लेषकों के अनुसार, शुक्रवार को कोहरा छा सकता है और दृश्यता घटकर 50 मीटर रह सकती है।

पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण गुरुवार को शाम 4.30 बजे के आसपास हवाएँ पश्चिमी और उत्तर-पश्चिमी से बदलकर नमी वाली है। शुक्रवार को दिल्ली में घने कोहरे की संभावना 60% और 31 दिसंबर की सुबह अधिक संभावना है। पश्चिमी विक्षोभ के कारण पंजाब के कुछ हिस्सों में हलकी बूंदबूंद बारिश हुई और जम्मू-कश्मीर में बर्फबारी हुई। हम उम्मीद करते हैं कि 31 दिसंबर की सुबह से हवाओं के उत्तर-पश्चिमी होने की संभावना है, तापमान में तेजी से गिरावट आएगी। आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने कहा, 31 दिसंबर की रात से 3 या 4 जनवरी तक तापमान गिरने की संभावना है।

Advertisement

गुरुवार को शहर के बेस वेदर स्टेशन, सफदरजंग में अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 23.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो एक दिन पहले 21.8 डिग्री सेल्सियस था। बुधवार को न्यूनतम तापमान 6.3 डिग्री सेल्सियस के मुकाबले सात डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। शुक्रवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 21 और 8 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

इस बीच, शहर की वायु गुणवत्ता में सुधार हुआ और वायु गुणवत्ता सूचकांक एक दिन पहले के 321 के मुकाबले 306 दर्ज किया गया। हवा की गुणवत्ता खराब होने की उम्मीद है, लेकिन शुक्रवार को यह ‘बेहद खराब’ श्रेणी में बनी रहेगी।

Advertisement

Related posts

देश में कोरोना की रफ्तार तेज, हर दिन मामलों में 40 फीसदी का उछाल, भारत को लेकर WHO का बड़ा अलर्ट

ddtnews

नहीं बदली है माहवारी से जुड़ी अवधारणाएं ✍️ नैना सुहानी

ddtnews

मिट्टी के चूल्हे से नहीं मिली मुक्ति

ddtnews

दिल्ली: फीस न देने पर छात्र को परीक्षा में बैठने से रोकना जीवन के समान अधिकारों का उल्लंघन : कोर्ट

Admin

6,000 किमी, 37 दिन: वंचितों की शिक्षा के लिए धन जुटाने के लिए पूरे भारत की यात्रा

ddtnews

लड़की होती सबसे महान

ddtnews

Leave a Comment