DDT News
देश

जनवरी में भारत में कोरोना की चौथी लहर का खतरा: देश के लिए अगले 40 दिन मुश्किल,

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि जनवरी के मध्य में भारत में कोरोना के मामले बढ़ सकते हैं. पिछले रुझानों का विश्लेषण करने के बाद माना जा रहा है कि अगले 40 दिन देश के लिए मुश्किल भरे होंगे।

मंत्रालय के सूत्रों ने बुधवार को बताया कि कुछ देशों में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। देश में आ सकती है कोरोना की एक और लहर। ऐसे में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में स्वास्थ्य सुविधाओं की समीक्षा की जा रही है.
उधर, दुबई से आए दो यात्री बुधवार को चेन्नई एयरपोर्ट पर कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। ये दोनों तमिलनाडु के पुदुक्कोट्टई के अलंगुडी जिले के रहने वाले हैं.इनके सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए हैं. इसके साथ ही पिछले 3 दिनों में 39 अंतरराष्ट्रीय यात्री पॉजिटिव पाए गए हैं। इसमें एक महिला और उसकी 6 साल की बेटी भी शामिल है जो चीन से श्रीलंका होते हुए तमिलनाडु आई थी। 24 दिसंबर से 26 दिसंबर तक 498 फ्लाइट्स की स्क्रीनिंग की गई है।
इस दौरान 1,780 सैंपल लिए गए। जिनमें से 39 पॉजिटिव पाए गए हैं। सभी को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा गया है।
कोरोना की तैयारियों को परखने के लिए मंगलवार को देश के लगभग सभी राज्यों में मॉक ड्रिल की गई।
देश में मंगलवार को कोरोना के 188 मामले सामने आए हैं। जिसमें सबसे ज्यादा 39 मामले केरल में पाए गए हैं। हालांकि अभी कहीं से भी कोरोना से मौत की खबर नहीं है। सक्रिय कोरोना मामलों की संख्या 2,495 है। देश में अब तक 4.46 करोड़ कोरोना के मामले सामने आ चुके हैं। यह डेटा स्वास्थ्य मंत्रालय और कोरोना प्रकोप से लिया गया है।
देश में कोरोना अपडेट
एयर इंडिया एक्सप्रेस ने यूएई से आने वाले यात्रियों के लिए मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग को अनिवार्य कर दिया है।
स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में कोरोना वैक्सीनेशन की संख्या 220 करोड़ डोज को पार कर गई है। 

Advertisement
बिहार में कोरोना के मामले 10 गुना बढ़ गए हैं। राज्य के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक रविवार तक राज्य में कोई एक्टिव केस नहीं है. अब यहां कोविड मामलों की संख्या 14 हो गई है। इनमें से 12 मामले गया में हैं।
तय हो चुकी है
नेजल वैक्सीन की कीमतकोरोना के पहले नेजल वैक्सीन को मंजूरी मिलने के चार दिन बाद केंद्र सरकार ने इसकी कीमत तय कर दी है। भारत बायोटेक की यह वैक्सीन सरकारी अस्पतालों में 325 रुपए में लगवाई जा सकती है। जबकि निजी अस्पतालों में 800 रुपये देने होते हैं। जनवरी के आखिरी सप्ताह से वैक्सीन उपलब्ध होगी। केंद्र सरकार ने 23 दिसंबर को दुनिया की पहली नेजल कोरोना वैक्सीन को मंजूरी दी थी।
कोरोना से लड़ने की तैयारियों को लेकर राज्यों ने क्या कहा…
मध्य प्रदेश : राज्य के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. प्रभुराम ने सीहोर जिला अस्पताल में कोरोना की तैयारियों की समीक्षा की. उन्होंने कहा कि प्रदेश में फिलहाल कोरोना का कोई नया मरीज नहीं है, लेकिन सावधानी बरतने की जरूरत है। उन्होंने अस्पताल परिसर में कुछ लोगों को मास्क भी पहनाए। 

दिल्ली: डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने मंगलवार को एलएनजेपी अस्पताल में तैयारियों का जायजा लिया. उन्होंने कहा कि अस्पताल में कोरोना के लिए 2 हजार 450 बेड रिजर्व रखे गए हैं. जरूरत पड़ने पर इनकी संख्या पहले की तरह बढ़ाई भी जा सकती है। पिछली बार कोरोना के दौरान इस अस्पताल में 25 हजार से ज्यादा मरीजों का इलाज हुआ था। 

Advertisement
हरियाणा: राज्य के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि हमने पूरी तैयारी कर ली है, किसी चीज की कमी नहीं है. हमारे पास हर जिले में परीक्षण के लिए आरटी-पीसीआर मशीनें हैं, 50 से अधिक बेड वाले सभी अस्पतालों में पीएसए प्लांट लगाए गए हैं और हमारे पास लगभग 6,000 ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर और 60,000 आइसोलेट बेड हैं। 

गुजरात: राज्य सरकार के स्वास्थ्य अधिकारी मंगलवार को मॉक ड्रिल के लिए कोविड सेंटर पहुंचे. गुजरात सरकार ने कहा कि जरूरत पड़ने पर कोरोना मरीजों के लिए कम से कम एक लाख बेड और वेंटिलेटर वाले 15 हजार आईसीयू तैयार किए गए हैं.
कर्नाटक : राज्य के स्वास्थ्य मंत्री के. सुधाकर ने कहा कि राज्य में नए प्रकार के कोरोना बीएफ.7 का खतरा कम है, लेकिन बच्चों, बुजुर्गों और गर्भवती महिलाओं को सावधान रहने की जरूरत है.
सिक्किम : राज्य सरकार ने मंगलवार को एक परामर्श जारी कर लोगों से राज्य में कोविड-19 के पुन: संक्रमण को रोकने के लिए एहतियाती कदम उठाने को कहा है.
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कोरोना के सबसे ज्यादा मामले केरल में पाए गए हैं.मीडिया 

Advertisement
रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारत में इस महीने 23 दिसंबर तक कोरोना से हुई मौतों में करीब 83% और केरल में 38% नए मामले पाए गए हैं. अक्टूबर में देश में कुल 64,357 नए मामले सामने आए, जिनमें से 24% केरल में सामने आए। उस दौरान 366 लोगों की कोरोना वायरस से मौत हुई थी।
उसके बाद देशभर में नए मामलों की संख्या गिरकर 19,204 हो गई। जिसमें केरल का योगदान 22% रहा। जबकि नवंबर के दौरान 176 मौतें हुईं, जिनमें से 63% राज्य में हुईं। इस महीने यानी 23 दिसंबर तक देशभर में 4,467 मामले और 62 मौतें हुई हैं।

Related posts

गदर-2 और सूर्या की शूटिंग कर रहे सनी देओल: उदयपुर में लव, इमोशनल और एक्शन सीन शूट हुए, रवि किशन सहित पूरी टीम दिखी साथ में

Admin

ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाएं सबसे अधिक हिंसा का शिकार हैं

ddtnews

गीतों के माध्यम से सामाजिक सुधारों का अलख जगाती महिलाएं

ddtnews

राजीव गांधी के प्रधानमंत्री रहते व्यापार बढ़ने की हुई शुरुआत “: गौतम अडानी

ddtnews

चरखा के 29वें स्थापना दिवस पर संजॉय घोष मीडिया अवार्ड विजेताओं को किया गया सम्मानित

ddtnews

अपनी राह मैं खुद बनाऊंगी

ddtnews

Leave a Comment