DDT News
हेल्थ

Brain Health: अगर आप ऐसा कर सकते हैं तो इसका मतलब है कि आपका दिमाग सुपर है!

Brain Health: अगर आप ऐसा कर सकते हैं तो इसका मतलब है कि आपका दिमाग सुपर है!

स्मृति में सुधार और मस्तिष्क क्षति को रोकने के लिए आप कुछ व्यायाम कर सकते हैं। मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए कुछ खेल खेले जा सकते हैं। मस्तिष्क का व्यायाम स्मृति, रचनात्मकता और संज्ञानात्मक क्षमता में सुधार कर सकता है।

ब्रेन हेल्थ बहुत जरूरी है। जैसे CPU कंप्यूटर को नियंत्रित करता है, वैसे ही मस्तिष्क शरीर की गतिविधियों और शरीर को नियंत्रित करता है। जैसे उम्र के साथ स्वास्थ्य समस्याएं उत्पन्न होती हैं, उम्र के साथ दृष्टि मंद हो जाती है, सुनने की समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं और मस्तिष्क भी उम्र के साथ कमजोर हो जाता है। चीजों को याद न रख पाना। भूलने की बीमारी एक समस्या है। इसलिए बहुत से लोग दिमागी सेहत के लिए बहुत सारी दवाईयों का सेवन करते हैं।
 दिमाग को स्वस्थ कैसे रखे ?
याददाश्त में सुधार, दिमागी कमजोरी को रोकने के लिए आप कुछ व्यायाम कर सकते हैं। मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए कुछ खेल खेले जा सकते हैं।
इस प्रकार मस्तिष्क का व्यायाम करने से स्मृति, रचनात्मकता और संज्ञानात्मक क्षमता में सुधार होता है। दिमाग को तेज रखने में मदद करता है।
ये एक्सरसाइज आप कहीं भी कर सकते हैं। इस बेहतरीन दिमागी कसरत से आप डिमेंशिया और अल्जाइमर जैसी दिमागी बीमारियों से बच सकते हैं।
दिमागी सेहत को बनाए रखने के लिए मेडिटेशन सबसे कारगर तरीका है
ध्यान मस्तिष्क को स्वस्थ रखने में मदद करता है। शांत और स्वस्थ दिमाग और शरीर रखता है। विशेषज्ञों का कहना है कि मेडिटेशन भी दिमागी कसरत का ही एक रूप है।
क्योंकि ध्यान करने से मन शांत हो जाता है। हर तरह की नकारात्मक ऊर्जा दूर हो जाती है, दिमाग फ्रेश हो जाता है। यह बुरी सोच और मन की कमजोरी को दूर करने में सहायक है।
नेशनल सेंटर फॉर कॉम्प्लिमेंट्री एंड इंटीग्रेटिव हेल्थ के अनुसार, ध्यान मस्तिष्क की शक्ति में सुधार करता है।
विज़ुअलाइज़ेशन मस्तिष्क स्वास्थ्य को बनाए रखने में सहायक होता है
यह स्मृति, कल्पना, दृश्यता को मजबूत करने में बहुत मदद करता है। इससे पहले कि आप बाजार जाएं, आपको बाजार को कंडीशन करना होगा कि आपको वहां क्या खरीदना चाहिए। और कहां से खरीदें,
घूमना पड़ता है। इसकी कल्पना करें। मन में उठने वाली ऐसी छवियां स्मृति को बनाए रखने में मदद करती हैं। यह दिमाग के लिए फायदेमंद एक्सरसाइज है।
ताश के पत्ते
ताश के खेल को दिमाग के लिए काफी फायदेमंद बताया जाता है। 2017 की एक स्टडी के मुताबिक, इस्पीट एली खेलने वाले लोगों की दिमागी ताकत बहुत अच्छी और तेज होती है।
सुडोकू और क्रॉसवर्ड बजाना
सुडोकू और क्रॉसवर्ड जैसे खेलों में बहुत सारी चुनौतियाँ होती हैं। इनका जवाब खोजने के लिए दिमाग अपनी पूरी क्षमता से काम करता है। ऐसी चुनौतियां दिमाग को तेज करती हैं।
नई चीजें सीखना ब्रेन हेल्थ के लिए मददगार होता है
दिमाग को कमजोर होने से बचाने के लिए हर दिन नई चीजें सीखना बहुत जरूरी है। हर दिन हम नई चीजें सीखते हैं, नए लोगों से मिलते हैं, बातें करते हैं, इससे दिमाग स्वस्थ रहता है।
Advertisement

Related posts

अरबन पीएचसी लालपोल राष्ट्रीय क्वालिटी एश्योरेंस सर्टिफिकेशन में रही प्रथम

ddtnews

आहोर के कृष्णा हॉस्पिटल में रीढ़ की हड्डी का पहला सफल ऑपरेशन

ddtnews

भीनमाल : भूपेंद्र हॉस्पिटल में बॉडी के हार्मोन टेस्ट की मशीन का किया शुभारंभ

ddtnews

बड़ा सवाल : जन्म दर में बेटे अधिक पर नवजात मौत में बेटियों की संख्या ज्यादा… क्या आज भी हावी है रूढ़िवादिता?

ddtnews

प्रेग्नेंसी टिप्स: 30 के बाद बच्चा पैदा करने वाले कपल्स डॉक्टर की इस सलाह को मानें!

Admin

शीतकालीन योग: इस आसन को करने से आपको सर्दी कम लगेगी

ddtnews

Leave a Comment