DDT News
जालोरहेल्थ

सिलिकोसिस शिविर में 77 खान श्रमिकों के स्वास्थ्य की हुई जांच

जालोर. जिले में संभावित सिलिकोसिस रोग से ग्रसित व्यक्तियों के स्वास्थ्य की जांच के लिये बुधवार को स्पार्कल ग्रेनाइट जालोर में सिलिकोसिस शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें 77 खान श्रमिको के स्वास्थ्य की जांच कर सिलिकोसिस रोग के प्रति जागरूक किया गया।

जिला कलेक्टर निशांत जैन के निर्देशन में चिकित्सा विभाग तथा खान एवं भू विज्ञान विभाग जालोर के संयुक्त तत्वावधान में बुधवार को स्पार्कल ग्रेनाइट जालोर में सिलिकोसिस शिविर का आयोजन किया गया, जिसमे खान श्रमिकों की स्वास्थ्य की जांच कर सिलिकोसिस एवं टीबी रोग के बारे में जागरूक किया गया।

Advertisement

शिविर जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ असीम परिहार ने सिलिका घुल के कणों से शरीर पर होने वाले दुष्प्रभाव के बारे में जानकारी देते हुए सिलिकोसिस रोग के लक्षण एवं निदान के बारे में जानकारी दी। साथ ही श्रमिकों के स्वास्थ्य की जांच कर संभावित सिलिकोसिस रोगी को अग्रिम कार्यवाही हेतु न्यूमोकोसिस बोर्ड हेतु रेफर किया।

शिविर में खान विभाग के माइनिंग इंजीनियर राजेंद्र चौधरी ने श्रमिकों को कार्यस्थल पर खनन के दौरान मास्क का उपयोग करने एवं अन्य आवश्यक सावधानियां बरतने के बारे में जानकारी दी । साथ ही उन्होंने बताया की खान श्रमिकों के नियमित स्वास्थ्य परीक्षण हेतु समय समय पर स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया जाएगा, जिसकी जानकारी शिविर के आयोजन से पूर्व संबंधित क्षेत्र में विभाग द्वारा प्रसारित की जाएगी ताकि अधिक से अधिक खान श्रमिक स्वास्थ्य शिविर का लाभ ले सकें। इस अवसर पर राजेंद्र सिंह, जयंतीलाल, जिशान खान, शहजाद खान, श्रवण कुमार समेत कई जन मौजूद थे।

Advertisement

Related posts

दलितों के साथ अत्याचार होने के माहौल को पराजित करना होगा- पायलट

ddtnews

एनएच-68 पर सांचौर शहर में एलिवेटेड रोड का निमार्ण करवाने के लिए सांसद पटेल ने मंत्री से की मुलाकात

ddtnews

न्यायिक कर्मचारियों ने निकाली रैली, सामूहिक अवकाश जारी

ddtnews

फुटबॉल महिला वर्ग में सायला व पुरुष वर्ग में भीनमाल क्लस्टर 565 विजेता रहे

ddtnews

राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक खेल सरकार की अनुपम पहल- जिला कलक्टर

ddtnews

अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत जालोर व भीनमाल रेलवे स्टेशन पर पुनर्विकास कार्य का सांसद देवजी एम पटेल ने किया शुभारंभ

ddtnews

Leave a Comment