DDT News
देशनई दिल्ली

दिल्ली मेट्रो: 20वें साल में रेड लाइन पर 8 कोच ट्रेनें, नया इंटरचेंज स्टेशन

2022 में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में अपने सफल संचालन के 20 साल पूरे करने के अलावा, दिल्ली मेट्रो ने नए इंटरचेंज स्टेशन का उद्घाटन, स्टेशनों पर उन्नत बैगेज स्कैनर की शुरुआत और रेड लाइन पर आठ-कोच वाली ट्रेनों की शुरुआत जैसे कारनामे दर्ज किए।

चूंकि साल खत्म होने वाला है, इसलिए दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) के अधिकारियों ने 2022 की उपलब्धियों के बारे में बात की। अनुज दयाल, प्रमुख कार्यकारी निदेशक, कॉर्पोरेट संचार, DMRC ने कहा, “2022 ने कोविड-प्रेरित लॉकडाउन के बाद नई शुरुआत को चिह्नित किया। महामारी से उत्पन्न चुनौतियों के बावजूद, दिल्ली मेट्रो ने तेजी से वापसी की और परियोजनाओं और संचालन दोनों में काम में तेजी लाई। वर्ष ने एक नई शुरुआत को भी चिह्नित किया DMRC के तीसरे प्रबंध निदेशक के रूप में विकास कुमार के साथ नेतृत्व का युग शुरू हुआ।”

दयाल ने कहा, “यह चरण-IV परियोजना के निर्माण में त्वरित प्रगति और भारतीय और विदेशी मेट्रो परियोजनाओं के लिए दिल्ली मेट्रो की आक्रामक बोली के साथ एक उत्पादक और उपयोगी वर्ष था, जिसमें इज़राइल, मिस्र, मॉरीशस, बहरीन और बांग्लादेश शामिल हैं।”

Advertisement

मार्च में, एक अतिरिक्त इंटरचेंज स्टेशन, जो ग्रीन लाइन (ब्रिगेडियर होशियार सिंह से इंद्रलोक/कीर्ति नगर) और पिंक लाइन (मजलिस पार्क से शिव विहार) के बीच इंटरकनेक्टिविटी प्रदान करता है, का उद्घाटन डीएमआरसी के तत्कालीन प्रबंध निदेशक मंगू सिंह ने किया था।

नवंबर में, डीएमआरसी ने रेड लाइन पर यात्री सेवाओं के लिए दो आठ-कोच वाली ट्रेनों का अपना पहला सेट पेश किया, जिन्हें 39 छह-कोच वाली ट्रेनों के मौजूदा बेड़े से परिवर्तित किया गया है। इसके शामिल होने से, इस लाइन पर सभी ट्रेनें आठ कोच वाली ट्रेनों को तदनुसार समायोजित करने के लिए प्लेटफार्मों के दूर छोर के पास रुकेंगी। इससे प्लेटफॉर्म पर ट्रेनों का इंतजार कर रहे यात्रियों को भी सहूलियत होगी।
दिल्ली मेट्रो ने चरणबद्ध तरीके से अपने स्टेशनों पर अत्यधिक उन्नत और अत्याधुनिक बैगेज स्कैनर शुरू करना शुरू कर दिया है। इसने इस साल अपनी संशोधित वेबसाइट और मोबाइल एप्लिकेशन भी लॉन्च किया और भारत निर्मित सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘कू’ पर एक आधिकारिक एकाउंट बनाया।

Advertisement

Related posts

एकल नहीं, मजबूर मां का मातृत्व दिवस ✍️ सौम्या ज्योत्सना

ddtnews

सुब्रमण्यम स्वामी ने पीएम मोदी को लेकर दिया विवादित बयान, जानें क्या कहा

ddtnews

संजॉय घोष : ग्रामीण लेखन के आधार स्तंभ

ddtnews

UpscResult2023 : चौथे प्रयास में जालोर की बेटी डिंपल चौहान का यूपीएससी में 878 रैंक पर चयन

ddtnews

Small Business Ideas: किराये पर देकर इन मशीनों से कमा सकते है 30000 हजार महीना, ऐसे शुरू करे

ddtnews

मासिक धर्म के दौरान स्वच्छता है जरूरी

ddtnews

Leave a Comment