DDT News
जालोरशिक्षा

स्कूलों में आईसीटी लैबों के माध्यम से अध्ययन सुनिश्चित करने के दिए निर्देश

  • शिक्षा विभाग की जिला निष्पादन समिति की बैठक सम्पन्न

जालोर. शिक्षा विभाग के कार्यक्रमों के क्रियान्वयन एवं पर्यवेक्षण के लिए जिला निष्पादन समिति की बैठक जिला कलक्टर निशान्त जैन की अध्यक्षता में मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई।

बैठक में जिला कलक्टर निशान्त जैन ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को स्कूलों में आधार एवं जनाधार प्रमाणीकरण प्रक्रिया के तहत छात्र-छात्राओं को प्रमाणीकरण करने व शाला सम्बल के तहत विद्यालयों का नियमित निरीक्षण कर व्यवस्थाएँ यथा-किचन शेड निर्माण आदि का अवलोकन करने के निर्देश दिए।

Advertisement

उन्होंने विद्यालयों में संचालित आई.सी.टी. लैबों का निरीक्षण कर उनके सुचारू रूप से संचालन करने की बात कही जिससे जिले की स्कूलों में ई-कंटेंट ज्ञानकोश की सहायता से स्कूली बच्चों को नियमित व गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त हो सकें। उन्होंने जिले में संचालित कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुनिश्चित करने की बात कही।

जिला कलक्टर ने आगामी जनवरी माह में होने वाले शहरी ओलंपिक खेलों की तैयारियों को लेकर अधिकारियों से चर्चा करते हुए कहा कि इन ओलंपिंक खेलों के आयोजन से संबंधित कार्यों को प्रमुखता से लिया जाकर निर्धारित समय में पूर्ण किया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने नवाचार कार्यक्रम ‘मेरा विद्यालय-मेरा अभिमान’ के तहत ब्लॉक मुख्य शिक्षा अधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्रों के स्कूलों में जॉयफुल सैटरडे के तहत खेलकूद, स्वास्थ्य जांच, निबंध लेखन, चित्रकला, वृक्षारोपण, योगाभ्यास, संगीत इत्यादि विभिन्न सृजनात्मक गतिविधियों द्वारा बच्चों में लर्निंग क्षमता के विकास को लेकर निर्देशित किया। उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारियों को बच्चों को नियमित रूप से शैक्षणिक भ्रमण के माध्यम से जिले के पर्यटन स्थलों एवं लोक संस्कृति से रूबरू करवाने की बात कही।

Advertisement

बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर राजेन्द्र प्रसाद अग्रवाल ने अधिकारियों को कहा कि बेहतर शिक्षा के साथ ही बच्चों में कौशल क्षमता में वृद्धि करने के लिए सह शैक्षणिक गतिविधियों का आयोजन किया जावें ताकि वे एक बेहतर नागरिक के रूप में समाज में अपना योगदान दे सकें।

बैठक में मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी टी.आर.मीणा, मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी डा रमाशंकर भारती, जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक चुन्नीलाल, जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक श्रीराम गोदारा, पीओ हिंगलाज दान सहित समिति के सदस्य एवं विभिन्न ब्लॉक के शिक्षा अधिकारी उपस्थित रहे।

Advertisement

Related posts

जालोर में फाइनेंसर से 25 लाख की फिरौती मांगने का मामला दर्ज

ddtnews

जालोर में 16 परीक्षा केन्द्रों पर आयोजित होगी रीट परीक्षा

ddtnews

जालोर नगर मंडल की कार्यकारिणी घोषित

ddtnews

किसके हिस्से जाएगा सांचौर एलिवेटेड रोड का श्रेय… क्योंकि, विधायक ने केंद्रीय मंत्री से स्वीकृति के लिए की मुलाकात, इधर सांसद बोले- डीपीआर तक हो चुका काम, केवल निविदा बाकी

ddtnews

कहीं नेट की समस्या से राशन नहीं मिलता है तो कहीं दस वर्षों से बदहाल पड़ा है उप स्वास्थ्य केंद्र

ddtnews

Leave a Comment