DDT News
जालोरराजनीति

सरकार के चार साल का बखान करने आए प्रभारी मंत्री पत्रकारों से झूठ बोलकर चले गए, बोले- कोई बाकी नहीं है कृषि कनेक्शन

जालोर. राजस्थान की कांग्रेस सरकार के 4 साल पूरे होने पर जालौर जिला मुख्यालय पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें प्रभारी मंत्री अर्जुनसिंह बामणिया, जन अभाव अभियोग निराकरण समिति के अध्यक्ष पुखराज पाराशर, डॉ समरजीत सिंह, रतन देवासी समेत नेताओं ने पहले कार्यक्रम को संबोधित किया, बालिकाओं को स्कूटी वितरित की। प्रदर्शनी का अवलोकन किया और उसके बाद प्रेस वार्ता में पत्रकारों के सामने कई प्रकार के दावे किए। इस दौरान मंत्री बामणिया ने स्पष्ट झूठ बोलने से भी परहेज नहीं किया। उन्होंने एक सवाल के जवाब में सीधे तौर पर कह दिया कि 2023 तक के एक भी कृषि कनेक्शन बाकी नहीं है। जबकि केवल जालौर जिले में 2,000 से अधिक कृषि कनेक्शन बाकी, किसान इंतजार कर रहे है, जिनके कनेक्शन हुए है, उन्होंने ट्रांसफार्मर नहीं दिए गए है। जालोर जिले में वर्ष 2015 तक की कृषि कनेक्शन की फाइलों के ही डिमांड नोटिस जारी हुए हैं, उसके बाद जमा पत्रावलियों के डिमांड नोटिस तक जारी नहीं किए गए हैं। लिहाजा मंत्री की बात स्पष्ट रूप से झूठ नजर आ रही है। ऐसे में सहज ही कहा जा सकता है कि मंत्री जी की ओर से केवल औपचारिकता निभाकर वाहवाही लूटी जा रही है।

जिला दर्शन पुस्तिका विमोचन, विकास प्रदर्शनी शुभारंभ व स्कूटी वितरण कार्यक्रम संपन्न

राज्य के जनजाति क्षेत्रीय विकास राज्य मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री अर्जुनसिंह बामनिया ने कहा कि सरकार ने जन घोषणा पत्र को नीतिगत दस्तावेज मानते हुए जनकल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से आमजन को लाभान्वित करते हुए विकास के नये आयाम स्थापित किए हैं।

Advertisement

जालोर क्लब में राज्य सरकार के 4 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में आयोजित जिला स्तरीय समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार ने जन घोषणा पत्र को सरकारी दस्तावेज मानकर लगभग 78 प्रतिशत कार्यों को जनकल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से पूर्ण कर लिया है। उन्होंने राज्य सरकार द्वारा अग्रेजी माध्यम विद्यालय खोले जाने का क्रांति लाने वाला कदम बताते हुए कहा कि इससे गरीब व्यक्तियों का अपने बच्चों को अंगेजी शिक्षा दिलवाने का सपना पूर्ण हुआ है। उन्होंने मेधावी छात्राआें को स्कूटी वितरण करने की योजना की सराहना करते हुए कहा कि इससे नारी सशक्तीकरण को बल मिलेगा।

प्रभारी मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा उच्च शिक्षा व तकनीकी शिक्षा आदि के क्षेत्र में गरीब व जरूरतमंद युवा वर्ग करवाने के लिए उच्च शिक्षा का सम्पूर्ण खर्च राज्य सरकार द्वारा वहन किया जा रहा हैं जिससे गरीब व योग्य व्यक्ति नई ऊँचाई हासिल कर सकें। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री कृषक ऊर्जा मित्र योजना से कृषकों को अनुदान दिया जा रहा हैं जिससे किसानों के बिल शून्य राशि के आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा 50 यूनिट तक निःशुल्क बिजली देने के साथ ही प्रत्येक वर्ग को बिजली की दरों में निर्धारित कटौती कर लाभान्वित किया जा रहा हैं। उन्होंने सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं की सराहना करते हुए कहा कि इससे वृद्धजन, विशेष योग्यजन, एकल नारी, पालनहार इत्यादि वर्ग को लाभान्वित किया जा रहा हैं।

Advertisement

उन्हांने राज्य के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत द्वारा चलाई गई जनकल्याणकारी योजनाओं से हर स्तर के व्यक्तियों को लाभ मिला हैं। उन्होंने कहा कि आगामी बजट को युवा, कृषक व महिला वर्ग को समर्पित बताते हुए कहा कि राज्य सरकार द्वारा 1 अप्रेल से पात्र वर्गों को घरेलू रसोई सिलेण्डर 500 रूपये में उपलब्ध करवाया जायेगा। उन्हांने कहा कि राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक खेल के दौरान छोटे से लेकर बड़ी आयु के व्यक्तियों ने भाग लिया जिससे आपसी भाईचारा व सौहार्द बढ़ने के साथ ग्रामीण खेल प्रतिभाओं को आगे आने का मौका मिली।

Advertisement

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा खिलाड़ियों को आगे बढ़ाने के उद्देश्य से 2 प्रतिशत आरक्षण का लाभ दिया जा रहा हैं। उन्होंने राज्य सरकार द्वारा कर्मचारी हित में लागू की गई ओपीएस की सराहना करते हुए इसे वृद्धावस्थ में कर्मचारियों के आर्थिक संबल का आधार बताया।

कार्यक्रम के दौरान जन अभियोग निराकरण समिति के अध्यक्ष पुखराज पाराशर ने राज्य सरकार के 4 वर्ष पूर्ण होने बधाई देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत आमजन के हित में सदैव तत्पर है तथा विकास को लेकर प्रतिबद्ध है। उन्हांने कहा कि राज्य सरकार ने गत 4 वर्षों के दौरान कोरोनाकाल की विषम परिस्थितियों के बावजूद भी जालोर जिले में साथ-साथ पूरे राज्य में विकास के नये आयाम स्थापित किये है। उन्हांने कहा कि जालोर जिले में सड़क, स्वास्थ्य, शिक्षा सहित विभिन्न क्षेत्रों में करवाये गये जनकल्याणकारी कार्य सराहनीय है। उन्होंने कहा कि जालोर जिले में विकास के ऐतिहासिक कार्य हुए हैं जिससे प्रत्येक वर्ग को लाभ मिला है।

Advertisement

उन्होंने राज्य सरकार द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं का प्रचार-प्रसार कर अधिक से अधिक लोगों को लाभान्वित करने की बात कही। जिले के प्रभारी सचिव आशुतोष ए.टी.पेडणेकर ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओ ंसे आमजन को लाभान्वित किया जा रहा हैं जिसके लिए सभी विभाग आपसी सामंजस्य के साथ कार्य कर रहे हैं।

जिला कलक्टर निशांत जैन ने अतिथियों का स्वागत व अभिनंनद करते हुए जिला प्रशासन व जिला सूचना एवं जन सम्पर्क कार्यालय द्वारा आयोजित कार्यक्रमों के तहत मॉडल स्टेट राजस्थान जिला स्तरीय कार्यक्रम, विकास प्रदर्शनी, साहित्य वितरण, जिला दर्शन पुस्तिका विमोचन तथा काली बाई मेधात्री छात्रा स्कूटी वितरण योजना व देवनारायाण स्कूटी वितरण योजना के तहत 107 छात्राओं को स्कूटी वितरण के बारे में जानकारी दी।

Advertisement

समारोह में पूर्व उप मुख्य सचेतक रतन देवासी, पूर्व जिला प्रमुख मंजू मेघवाल, पूर्व विधायक डॉ. समरजीत सिंह, रामलाल मेघवाल व हीराराम विश्नोई एवं सवाराम पटेल ने संबोधित करते हुए सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं को आमजन के लिए लाभकारी बताया। जिला स्तरीय समारोह के दौरान काली बाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना व देवनारायण स्कूटी वितरण योजना के तहत सांकेतिक रूप से 14 छात्राओं को स्कूटी के दस्तावेज व चाबी सुपुर्द की तथा शेष छात्राओं को क्लब परिसर में स्कूटी का वितरण किया गया। कार्यक्रम के अंत में अतिरिक्त जिला कलक्टर राजेन्द्र प्रसाद अग्रवाल ने अतिथियों व उपस्थित लोगों का आभार ज्ञापित किया।

प्रभारी मंत्री व जन अभियोग निराकरण समिति ने प्रदर्शनी का किया शुभारंभ

सूचना एवं जनसंपर्क विभाग द्वारा जालोर क्लब परिसर में आयोजित जिला स्तरीय विकास प्रदर्शनी का जिले के प्रभारी मंत्री अर्जुनसिंह बामणिया व जन अभियोग निराकरण समिति के अध्यक्ष पुखराज पाराशर ने शुभारंभ कर अवलोकन किया। प्रदर्शनी में 45 फ्लेक्स बैनर के माध्यम से राज्य एवं जिले में किए गए विकास कार्यो व उपलब्धियों का प्रदर्शन किया गया है साथ ही प्रदर्शनी में सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के द्वारा प्रकाशित विभिन्न साहित्य का भी वितरण किया जा रहा है।

Advertisement
107 छात्राओं को किया स्कूटी व हेलमेट का वितरण

जालोर क्लब परिसर में जिले के प्रभारी मंत्री अर्जुनसिंह बामणिया व जन अभियोग निराकरण समिति के अध्यक्ष पुखराज पाराशर ने काली बाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना व देवनारायण स्कूटी छात्रा वितरण योजना में चयनित 107 मेधावी छात्राओं को स्कूटी व हेलमेट का वितरण किया साथ स्कूटी के दस्तावेज सुपुर्द किए। इस दौरान जिला पुलिस अधीक्षक हर्षवर्धन अग्रवाला, मुख्य कार्यकारी अधिकारी संजय कुमार वासु, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक डा.ॅ अनुकृति उज्जैनिया सहित विभिन्न जनप्रतिनिधि व विभागों के अधिकारी-कार्मिक, स्कूटी वितरण में चयनित छात्राएँ एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Advertisement

Related posts

देबावास में भामाशाह परिवार ने 25 दिन में बनाया 7 मंजिला पक्षी घर

ddtnews

अरुण और साक्षी बने मिस्टर और मिस जालोर 2024

ddtnews

मुम्बई में प्रवासियों ने देवजी पटेल का किया स्वागत

ddtnews

गहलोत सरकार को घेरने के लिए बीजेपी ने तैयार की रणनीति, मिशन-2023 के लिए जेपी नड्डा देंगे जीत का मंत्र

Admin

पन्नेसिंह को राजस्थान युवा महोत्सव का समन्वयक बनाया

ddtnews

शिक्षा से ही समाज की दशा व दिशा बदलेगी – परिहार

ddtnews

Leave a Comment