DDT News
जालोरहेल्थ

सिलिकोसिस शिविर का हुआ आयोजन, शिविर में खान श्रमिकों के स्वास्थ्य की हुई जांच

जालोर . जिले में संभावित सिलिकोसिस रोग से ग्रसित व्यक्तियों के स्वास्थ्य की जांच के लिये बुधवार को श्रीराम ग्रेनाइट औद्योगिक क्षेत्र द्वितीय चरण जालोर में सिलिकोसिस शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें खान श्रमिकों के स्वास्थ्य की जांच कर सिलिकोसिस रोग के प्रति जागरूक किया गया।

जिला कलेक्टर निशांत जैन के निर्देशन में चिकित्सा विभाग तथा खान एवं भू विज्ञान विभाग जालोर के संयुक्त तत्वावधान में बुधवार को श्रीराम ग्रेनाइट औद्योगिक क्षेत्र द्वितीय चरण जालोर में सिलिकोसिस शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें खान श्रमिकों की स्वास्थ्य की जांच कर सिलिकोसिस एवं टीबी रोग के बारे में जागरूक किया गया।

Advertisement

शिविर जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ असीम परिहार ने सिलिका घुल के कणों से शरीर पर होने वाले दुष्प्रभाव के बारे में जानकारी देते हुए सिलिकोसिस रोग के लक्षण एवं निदान के बारे में जानकारी दी। साथ ही श्रमिकों के स्वास्थ्य की जांच कर संभावित सिलिकोसिस रोगी को अग्रिम कार्यवाही हेतु न्यूमोकोसिस बोर्ड हेतु रेफर किया।

शिविर में खान विभाग के माइनिंग इंजीनियर राजेंद्र चौधरी ने श्रमिकों को कार्यस्थल पर खनन के दौरान मास्क का उपयोग करने एवं अन्य आवश्यक सावधानियां बरतने के बारे में जानकारी दी । साथ ही उन्होंने बताया कि खान श्रमिकों के नियमित स्वास्थ्य परीक्षण हेतु समय समय पर स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया जाएगा, जिसकी जानकारी शिविर के आयोजन से पूर्व संबंधित क्षेत्र में विभाग द्वारा प्रसारित की जाएगी ताकि अधिक से अधिक खान श्रमिक स्वास्थ्य शिविर का लाभ ले सकें।

Advertisement
आगामी शिविर 28 दिसंबर को स्पार्कल ग्रेनाइट तृतीय चरण में

डॉ परिहार ने बताया कि खान श्रमिकों के सिलिकोसिस जांच हेतु आगामी शिविर का आयोजन बुधवार 28 दिसंबर को स्पार्कल ग्रेनाइट औद्योगिक क्षेत्र तृतीय चरण में आयोजित किया जाना है। जिसमे खान श्रमिकों के स्वास्थ्य के जांच कर सिलिकोसिस रोग की स्क्रीनिंग की जाएगी।

इस अवसर पर श्रीराम ग्रेनाइट से संजीव चौधरी, उद्योग अधिकारी संग्राम देवासी, पारस सुथार राजेंद्र सिंह, कैलाश शर्मा, इमरान बैग, जयंतीलाल, जिशान खान, शहजाद खान, श्रवण कुमार समेत कई जन मौजूद थे

Advertisement

Related posts

जोधपुर एसीबी ने एडीपीसी के लिए उम्मेदाबाद की कस्तूरबा गांधी स्कूल की प्रिंसिपल को रिश्वत लेते पकड़ा

ddtnews

नोसरा पुलिस ने डकैती के 4 बदमाशों को गिरफ्तार किया

ddtnews

रानीवाड़ा व भीनमाल में भाजपा में दिखा बिखराव, सम्भले नहीं तो छिटक सकती है सीट

ddtnews

थैलेसीमिया जागरूकता अभियान के तहत जालोर में रोटरी क्लब ने 23 यूनिट रक्तदान किया

ddtnews

राज्य स्तरीय हैंडबॉल में जालोर ने सुपर आठ टीमों में किया प्रवेश, कपिल ने 9 गोल किए

ddtnews

पहाड़ी पर पहुंचा 50 हजार भक्तों का सैलाब, भैरुनाथ अखाड़े से सिरे मंदिर तक निकली भव्य शोभायात्रा

ddtnews

Leave a Comment