DDT News
जालोरहेल्थ

जनता क्लिनिक में सिलिकोसिस शिविर का आयोजन, 100 खदान श्रमिकों के स्वास्थ्य की हुई जांच

जालोर. जिले में संभावित सिलिकोसिस रोग से ग्रसित व्यक्तियों के स्वास्थ्य की जांच के लिये बुधवार को जनता क्लिनिक औद्योगिक क्षेत्र तृतीय चरण जालोर में सिलिकोसिस शिविर का आयोजन किया गया। जिसमे खदान श्रमिकों के स्वास्थ्य की जांच कर सिलिकोसिस रोग के प्रति जागरूक किया गया।

जिला कलेक्टर निशांत जैन के निर्देशन में चिकित्सा विभाग तथा खान एवं भू विज्ञान विभाग जालोर के संयुक्त तत्वावधान में बुधवार को जनता क्लिनिक औद्योगिक क्षेत्र तृतीय चरण जालोर में सिलिकोसिस शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें 100 खदान श्रमिकों की स्वास्थ्य की जांच कर सिलिकोसिस एवं टीबी रोग के बारे में जागरूक किया गया।

Advertisement

शिविर जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ असीम परिहार ने सिलिका घुल के कणों से शरीर पर होने वाले दुष्प्रभाव के बारे में जानकारी देते हुए सिलिकोसिस रोग के लक्षण एवं निदान के बारे में जानकारी दी। शिविर में खनि विभाग के माइनिंग इंजीनियर राजेंद्र चौधरी ने श्रमिकों को कार्यस्थल पर खनन के दौरान मास्क का उपयोग करने एवं अन्य आवश्यक सावधानियां बरतने के बारे में जानकारी दी।

साथ ही उन्होंने बताया कि खदान श्रमिकों के नियमित स्वास्थ्य परीक्षण हेतु समय समय पर स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया जाएगा। जिसकी जानकारी शिविर के आयोजन से पूर्व संबंधित क्षेत्र में विभाग द्वारा प्रसारित की जाएगी ताकि अधिक से अधिक खान श्रमिक स्वास्थ्य शिविर का लाभ ले सकें। शिविर में डॉ जुगल माहेश्वरी ने खान श्रमिकों के स्वास्थ्य की जांच कर संभावित सिलिकोसिस रोगी को अग्रिम कार्यवाही के लिए न्यूमोकोसिस बोर्ड हेतु रेफर किया।

Advertisement

इस अवसर पर प्रकाश परमार, सुरेश चौधरी उपाध्यक्ष ग्रेनाइट एसोसिएशन जालोर, वेलाराम पटेल, जवानाराम, नरसीराम, राजेंद्र सिंह, इमरान बैग, ओम प्रकाश, जयंतीलाल, श्रवण कुमार, जिशान खान, ललित कुमार, विनोद कुमार समेत कई जन मौजूद थे।

Advertisement

Related posts

ईद मिलादुन्नबी का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया

ddtnews

मजबूत संगठन के लिए सशक्त मंडल होना आवश्यक-राणावत

ddtnews

बालावत राठौड़ स्नेहमिलन समारोह में इतिहास लेखन पर हुई चर्चा

ddtnews

सरपंच व अधिकारियों की सूझबूझ से बारलावास श्मशान का विवाद सुलझा

ddtnews

गणतंत्र दिवस मुख्य समारोह में उल्लेखनीय सेवाओं के लिए 78 व्यक्ति होंगे सम्मानित

ddtnews

जिला प्रमुख पद की भरपाई करने में रतन देवासी का बड़ा शॉट, मोडाराम भील को पीसीसी में करवाया शामिल

ddtnews

Leave a Comment