DDT News
कृषिजालोर

किसानों के लिए सरकार की बड़ी खामी बनी परेशानी, न दाम मिल रहा न मुआवजा ??

  • मूंग खरीद का मामला, गुणवत्ता को परे रखते हुए क्रय विक्रय समिति ने किसानों से खरीद लिया मूंग
  • मंगलवार को ढाई सौ क्विंटल मूंग वेयर हाउस ने रिजेक्ट किए

जालोर. इन दिनों क्रय विक्रय समिति की ओर से निर्धारित दरों पर मूंग खरीद की जा रही है, लेकिन मूंग की गुणवत्ता को लेकर किसान के सामने परेशानी खड़ी हो गई है।दरअसल, क्रय विक्रय समिति की ओर से मूंग तो किसानों से खरीदे जा रहे हैं, लेकिन वेयर हाउस की निर्धारित गुणवत्ता को लेकर अनियमितता होने के कारण किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में अब किसान असमंजस में है कि इस प्रकार के मूंग का क्या किया जाए, क्योंकि जमा नहीं होने के कारण न दाम मिल रहा है न मुआवजा।

आपको बता दें कि पिछले काफी दिनों से आहोर क्षेत्र से मूंग की खरीद की जा रही है, इसमें बड़ी संख्या में खराब मूंग को रिजेक्ट किया गया है। मंगलवार की बात की जाए तो करीब ढाई सौ क्विंटल मूंग को रिजेक्ट किया गया है। वेयर हाउस के मैनेजर लूणकरण रायका का कहना है कि क्रय विक्रय समिति की ओर से गुणवत्तापूर्ण मूंग की खरीद नहीं की जा रही है, इसमें खामी रखी जाने के कारण खराब मूंग वेयर हाउस तक पहुंच रहा है।

Advertisement

वेयर हाउस में निर्धारित गुणवत्ता के अनुसार ही मूंग का भंडारण करना होता है , ऐसे में खराब मूंग को रिजेक्ट करके वापस भेजना मजबूरी बना हुआ है। ऐसे में सबसे बड़ा सवाल यह है कि अब उस खराब मूंग को किसान किस प्रकार से उपयोग करे। सरकार की ओर से किसानों के लिए सुविधा नहीं रखी गई है। अगर सरकार की ओर से किसानों से खरीदी गई उपज की ग्रेडिंग तय की जाए और उसके आधार पर दर निर्धारित कर खरीद की जाए तो किसानों के लिए कुछ सहूलियत हो सकती है। अन्यथा खराब मूंग को किसान घर ले जाने को मजबूर है, इस कारण आहोर क्षेत्र में बड़ी संख्या में किसानों का मूंग इस बार रिजेक्ट किया गया है। अब किसानों के हाथ में न तो दाम मिला है न मुआवजा।

वेयर हाउस मैनेजर रायका ने बताया कि क्रय विक्रय समिति को राजफेड और नेफेड की निर्धारित गुणवत्ता पैमाने पर खरीद के निर्देश है। इसके बावजूद वे खराब मूंग को खरीद रहे हैं। खराब मूंग को वेयरहाउस में भंडारण नहीं किया जा सकता, इसलिए खराब मूंग वापस लौटाया जा रहा है।

Advertisement

Related posts

होम वोटिंग के प्रथम चरण में 85+ वोटर्स और दिव्यांगों को मिल रही सुविधा

ddtnews

पैसे दुगुना करने का झांसा देकर बुलाया और मारकर पाइप में घुसाया, तीन गिरफ्तार, मुख्य आरोपी पकड़ से दूर

ddtnews

नशा जीवन को नष्ट कर देता है, रोकथाम के लिए आमजन का सहयोग आवश्यक – जिला कलेक्टर जैन

ddtnews

जालोर कलेक्टर अचानक पहुंची जेल, तलाशी में मिले संदिग्ध नम्बर कहीं लॉरेंस गैंग के तो नहीं…,

ddtnews

विवाद एवं शिकायत निवारण तंत्र के अंतर्गत गठित जिला स्तरीय समिति की बैठक सम्पन्न

ddtnews

रोटरी क्लब ने पल्स पोलियो अभियान जनजागरूकता रैली का किया आयोजन

ddtnews

Leave a Comment