DDT News
जालोर

ग्राम स्तर पर मानकों के अनुरूप स्वास्थ्य, शिक्षा एवं कृषि में शत-प्रतिशत लक्ष्य अर्जित करें- आशीष कुमार दास

  • आशान्वित ब्लॉक आहोर में ‘‘सम्पूर्णता अभियान’’ का हुआ शुभारंभ

जालोर . नीति आयोग भारत सरकार द्वारा चयनित आशान्वित आहोर ब्लॉक में गुरुवार को रा.उ.मा.वि. आहोर में नीति आयोग के डीएमईओ निदेशक आशीष कुमार दास की उपस्थिति में ‘‘सम्पूर्णता अभियान’’ का शुभारम्भ हुआ।

शुभारम्भ कार्यक्रम में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, कृषि एवं शिक्षा विभाग के अधिकारियों द्वारा आहोर ब्लॉक में संचालित की जा रही विभागीय गतिविधियों तथा एबीपी प्रोग्राम आधारित मानकों के संबंध में ब्लॉक में गर्भवती महिला, धात्री माताओं एवं 6 माह से अधिक उम्र के बच्चों के स्वास्थ्य में हुई प्रगति के बारे में जानकारी दी गई।

Advertisement

कार्यक्रम में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जवाहर चौधरी, सीएमएचओ डॉ. रमाशंकर भारती, कृषि अधिकारी दीपक कुमार व महिला एवं बाल विकास विभाग के अशोक विश्नोई ने आहोर ब्लॉक में संचालित विभागीय गतिविधियां के बारे में विस्तार से जानकारी दी। कार्यक्रम में पूरक पोषाहार कार्यक्रम, मिशन स्वस्थ बचपन, फोर्टिफाइड फूड, सही पोषण एवं आंगनवाड़ी केन्द्रों की गर्भवती महिला, धात्री माताओं एवं बच्चों के स्वास्थ्य को सुधारने में भूमिका के संबंध में उपस्थित आमजन को जागरूक किया गया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिला कलक्टर पूजा पार्थ ने शिक्षा, महिला एवं बाल विकास, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा आशान्वित ब्लॉक आहोर में किये जा रहे कार्यों की विशेष मॉनिटरिंग करने, जिले के नवाचार कार्यक्रम-मिशन स्वस्थ बचपन, आंगनवाड़ी केन्द्रों पर न्यूट्री गार्डन विकसित करने, बच्चों के स्वास्थ्य की मॉनिटरिंग के लिए कार्यकर्ताओं द्वारा नियमित रूप से उनके वजन व ऊंचाई का नाप लेने तथा पोषण ट्रेकर सहित विभिन्न पोर्टल पर नियमित रूप से डाटा अपडेट करने की बात कही। उन्होंने कृषकों से मृदा स्वास्थ्य परीक्षण करवाने, तथा परीक्षण रिपोर्ट के अनुरूप खेतों में उर्वरक के उपयोग की मात्रा के संबंध में जानकारी दी।

Advertisement

नगरपालिका आहोर के अध्यक्ष सुजाराम प्रजापत ने आशान्वित ब्लॉक आहोर के लिए विशेष पैकेज जारी करने को लेकर नीति आयोग के डीएमईओ निदेशक आशीष कुमार दास से अनुरोध किया, जिससे सभी 6 मानकों पर आहोर में स्वास्थ्य, शिक्षा, कृषि, महिला एवं बाल विकास के क्षेत्र में सुधार हो सकें।

प्रदर्शनी का हुआ आयोजन

Advertisement

शुभारम्भ कार्यक्रम में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा बीपी, डायबिटिज व टीकाकरण आदि रोग के संबंध में प्रदर्शनी में हैल्थ कैंप का आयोजन किया गया। महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा पौष्टिक आहार स्टॉल का संचालन कर गर्भवती महिला, धात्री माताओं एवं 6 माह से अधिक उम्र के बच्चों के लिए विभिन्न पौष्टिक आहार तैयार कर उनका प्रदर्शन किया गया। वही आहोर ब्लॉक में कक्षा 9 से 12वीं तक के विद्यार्थियों की सम्पूर्ण अभियान के इंडीकेटर्स आधारित ड्राइंग प्रतियोगिता आयोजित की गई, जिसमें बच्चों ने पूर्ण मनोयोग से भाग लिया।

प्रदर्शनी में कृषि विभाग द्वारा लगाई गई स्टॉल द्वारा मृदा जांच से संबंधित जानकारी दी गई साथ ही कृषि अधिकारियों द्वारा उपजाऊ मिट्टी विषय पर कृषकों को जानकारी दी गई साथ ही कार्यक्रम स्थल पर एसएचजी समूह द्वारा स्टॉल लगाकर गतिविधियों का प्रदर्शन किया गया।

Advertisement

जागरूकता रैली का आयोजन एवं नाटिका का हुआ मंचन

कार्यक्रम में महिला एवं बाल विकास व चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा नाटिका का मंचन कर गर्भावस्था में गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य, पोषण एवं शिशुओं की देखभाल के संबंध में जागरूक किया गया। नाटिका के माध्यम से बच्चों को लगाये जाने वाले टीकों तथा उनके महत्व के बारे में बताया गया।

Advertisement

सम्पूर्णता अभियान के संबंध में राउमावि आहोर से जागरूकता रैली को जिला कलक्टर पूजा पार्थ व नीति आयोग के डीएमईओ निदेशक आशीष कुमार दास ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया।

सम्पूर्णता अभियान के संबंध में दिलाई शपथ

Advertisement

कार्यक्रम में आहोर ब्लॉक में सम्पूर्ण अभियान के तहत आगामी तीन माह में लक्ष्यों को शत-प्रतिशत अर्जित करने को लेकर शपथ दिलाई गई।

कार्यक्रम में अतिरिक्त जिला कलक्टर शिवचरण मीना, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जवाहर चौधरी, आहोर उपखण्ड अधिकारी शंकरलाल मीना, आहोर तहसीलदार हितेश त्रिवेदी, जिला शिक्षाधिकारी माध्यमिक भैराराम चौधरी, आयोजना अधिकारी अचलाराम फुलवारिया सहित विभिन्न विभागीय अधिकारी, जनप्रतिनिधि, एएनएम, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता व सहायिका, एसएचजी समूह के सदस्य व विद्यार्थी सहित आमजन उपस्थित रहे।

Advertisement

नीति आयोग के डीएमईओ निदेशक आशीष कुमार दास ने ली बैठक

सम्पूर्ण अभियान के संबंध में नीति आयोग के डीएमईओ निदेशक आशीष कुमार दास द्वारा शिक्षा, महिला एवं बाल विकास, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक लेकर ग्राम स्तर पर मानकों के अनुरूप स्वास्थ्य, शिक्षा व कृषि क्षेत्र में सुधारों को सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए।

Advertisement

बैठक में उन्होंने नवाचारों को अपनाते हुए एक्शन प्लान बना लक्ष्य अनुरूप प्रगति अर्जित करने, धात्री महिलाओं को फोर्टिफाइड अनाज उपलब्ध करवाने, महिलाओं व बच्चां के पोषण पर प्रभावी निगरानी रखने एवं उनके विशेष ध्यान देने को लेकर निर्देशित किया। इसके लिए विभागीय अधिकारियों से उन्होंने संसाधनों की आवश्यकता को लेकर भी फीडबैक लिया तथा आंगनवाड़ी केन्द्रों पर आंगनवाड़ी कार्यकर्ता व सहायिका, एएनएम व आशा सहयोगिनी के सहयोग से प्रभावी मॉनिटरिंग करते हुए ग्राम स्तर पर मानकों के अनुरूप आशान्वित ब्लॉक आहोर में सुधार सुनिश्चित करने की बात कही।

बैठक में जिला कलक्टर पूजा पार्थ ने अब तक अर्जित प्रगति के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

Advertisement

बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर शिवचरण मीना, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जवाहर चौधरी, आहोर उपखण्ड अधिकारी शंकरलाल मीना, आहोर तहसीलदार हितेश त्रिवेदी, जिला शिक्षाधिकारी माध्यमिक भैराराम चौधरी, आयोजना अधिकारी अचलाराम फुलवारिया सहित अन्य विभागीय अधिकारी-कार्मिक उपस्थित रहे।

Advertisement

Related posts

चांदना व भोरड़ा में शिविर आयोजित, लाभार्थियों को प्रदान किए गारंटी कार्ड

ddtnews

बागरा : यहां देवी-देवताओं की वेशभूषा पहनकर पुरुष खेलते हैं गरबा

ddtnews

दिवाली विशेष: पर्यावरण बचाना है, तो पटाखे नहीं, दीये से मनाएं दीपावली

ddtnews

आरएसएस के विशाल द्विधारा पथ संचलन में 1500 से अधिक स्वयंसेवकों ने मिलाए कदम

ddtnews

मोदी सरकार के 9 वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर आहोर विधायक ने 25 दिव्यांगजनों को स्कूटी वितरित की

ddtnews

कबड्डी में व्यास दल ने मारी बाजी

ddtnews

Leave a Comment