DDT News
जालोरराजनीति

घुमंतू लोग हमारे देश के सर्वश्रेष्ठ लोग – दिलावर

  • मतदाता सूची में नाम जोड़ने के निर्देश, प्रेस वार्ता की

जालोर.  जिले के एक दिवसीय दौरे पर आए शिक्षा एवं पंचायती राज मंत्री मदन दिलावर ने कहा कि घुमंतू लोग हमारे देश के सर्वश्रेष्ठ लोग है आज़ादी का सबसे पहले इन्होंने बिगुल बजाया था। धीरे धीरे अशिक्षा के अभाव से ये दूर होते गए हालांकि उन्होंने कहा कि यह दोष हम सबका है हमने इनको संभाला नहीं इनको मुख्य धारा में लाने के लिए सबको मिलकर प्रयास करना चाहिए था।

मंत्री दिलावर ने कहा कि घुमंतू लोगों की बहुत सारी परेशानियां है मेरी जानकारी में आया था कि 1993 तक घुमंतू लोगों के नाम मतदाता सूची में नहीं होता था उस समय मैं मंत्री था तो मैंने विभाग से जानकारी ली और कहा कि ये भारत के नागरिक हैं या नहीं जब है तो इनका नाम मतदाता सूची में क्यों नहीं। चुनाव आयोग की गाइडलाइन के अनुसार भी कोई व्यक्ति 6 महीने निवास करता है तो उसका नाम वोटर लिस्ट में जुड़ जाता है। उन्होंने महिलाओं को थर्ड ग्रेड टीचर भर्ती में 50 प्रतिशत आरक्षण के सवाल पर कहा कि जब बच्चा पहली बार स्कूल जाता है और माँ जब स्कूल छोड़कर आते है तो जब बच्चा स्कूल में महिला टीचर को देखेगा तो उसे घर जैसा महसूस होगा।

Advertisement

शिक्षा मंत्री दिलावर ने थर्ड ग्रेड टीचर के ट्रांसफर को लेकर पूछे गए सवाल पर कहा कि पिछले 15 साल से इनके ट्रांसफर को लेकर कोई पॉलिसी नहीं बनी है अब हम इनकी परेशानी को देखते हुए विचार कर रहे हैं। दिलावर ने अपने आदिवासी लोगो पर दिए बयान पर कहा कि हम सब आदिवासी है और आदिवासी देश के श्रेष्ठतम लोग हैं वो हिन्दू थे, है और रहेंगे। ये सब भारत माता के बेटे है उन्होंने कहा कि कांग्रेस की हमेशा नीति रही है देश को तोड़ने की। उन्होंने पंचायतों को सुदृढ बनाने के लिए भी सरकार की ओर से कई पहल करने पर बात की। इस दौरान मुख्य सचेतक जोगेश्वर गर्ग, जिलाध्यक्ष श्रवणसिंह राव मौजूद थे।

Advertisement

Related posts

डॉ. विक्रम का एक और विवदित बयान बोले :महात्मा गांधी नहीं, ज्योतिबा फुले को होना चाहिए राष्ट्रपिता

Admin

जालोर के 9 आधार सेन्टरों का औचक निरीक्षण, 2 आधार केंद्रों को बंद करने की कार्यवाही

ddtnews

शीतलहर व पाले के नुकसान से फसलों को सुरक्षित रखने के उपाय

ddtnews

जातीय समीकरणों में उलझी भाजपा भीनमाल में डॉ भूपेंद्र चौधरी पर भी कर रही है विचार

ddtnews

जालोर में भाजपा किसान मोर्चा कार्यकर्ताओं ने जलाया तृणमूल कांग्रेस सांसद का पुतला

ddtnews

तहसील स्तर पर लंबित प्रकरणों का त्वरित निस्तारण करें- कलक्टर

ddtnews

Leave a Comment