DDT News
कृषिजालोरराजनीति

प्रभारी सचिव ने उद्यानिकी विभाग के सहयोग से आधुनिक तकनीक से खजूर की खेती के संबंध में किसानों से ली जानकारी

जालोर . जिले के प्रभारी सचिव विश्वमोहन शर्मा ने शुक्रवार को जालोर जिले के एक दिवसीय दौरे के दौरान माण्डवला नर्सरी, ग्राम पंचायत कार्यालय भागली सिंधलान, श्री अन्नपूर्णा रसोई केन्द्र व खनन विभाग के कार्यालय का निरीक्षण किया।

प्रभारी सचिव ने माण्डवला नर्सरी व चित्तहरणी का किया अवलोकन

प्रभारी सचिव ने माण्डवला नर्सरी में धामण सहित विभिन्न प्रजातियों की घास के रोपण के लिए सीड बॉल बनाने की प्रकिया भी देखी तथा वन विभाग के वृक्षारोपण कार्यस्थल चित्तहरणी का भी निरीक्षण किया। नर्सरियों में पौधों की अच्छी ग्रोथ पर प्रसन्नता जाहिर की तथा वानिकी विकास कार्यों की भी सराहना की। इस दौरान प्रभारी सचिव ने माण्डवला नर्सरी में गुलमोहर का पौधा लगाकर वृक्षारोपण किया।

Advertisement
प्रभारी सचिव ने श्री अन्नपूर्णा रसोई केन्द्रों में देखी व्यवस्थाएँ

प्रभारी सचिव विश्वमोहन शर्मा ने जालोर शहर के औद्योगिक तृतीय चरण में स्थित श्री अन्नपूर्णा रसोई केन्द्रों पर गुणवत्ता जांची एवं व्यवस्थाओं का अवलोकन कर आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने भोजन कर रहे आम जन से बातचीत करते हुए खाने की गुणवत्ता पर फीडबैक लेते हुए संचालक को जरूरी निर्देश दिए। उन्होंने भोजन के साप्ताहिक मैन्यू को देखा तथा केन्द्र में टोकन व्यवस्था, पेयजल व्यवस्था व मैस आदि का भी अवलोकन किया।

तड़वा ग्राम स्थित खजूर फार्म का किया अवलोकन

प्रभारी सचिव ने उद्यान विभाग के सहयोग से तड़वा ग्राम में आधुनिक तकनीकी से तैयार हो रहे मेडुजुला खजूर की खेती के फार्म का अवलोकन किया। उन्होंने प्रगतिशील कृषक के.एन.भाटी से बातचीत कर खजूर की खेती व विभागीय सहयोग के बारे में जानकारी ली।

Advertisement
प्रभारी सचिव ने ग्राम पंचायत कार्यालय भागली सिंधलान का किया निरीक्षण

प्रभारी सचिव ने ग्राम पंचायत कार्यालय भागली सिंधलान का औचक निरीक्षण किया जहाँ ग्राम विकास अधिकारी व सूचना सहायक अनुपस्थित पाये गये जिस पर संबंधित विकास अधिकारी को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।

प्रभारी सचिव ने जालोर शहर के तृतीय चरण में स्थित खनन विभाग के कार्यालय का निरीक्षण किया तथा ग्रेनाईट श्रमिकों से बातचीत कर श्रम विभाग द्वारा मिल रही सहायता के बारे में फीडबैक लिया। उन्होंने ग्रेनाईट इकाईयों का अवलोकन कर जानकारी ली। इस दौरान उप वन संरक्षक देवेन्द्र सिंह भाटी, जालोर उपखण्ड अधिकारी प्रमोद सीरवी, जालोर तहसीलदार गेनाराम, वन विभाग के रेंजर भागीरथ सिंह, नगर परिषद के डीपीएम नरेन्द्र परिहार सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Advertisement
गुरूवार रात्रि में सर्किट हाउस में बैठक कर पौधरोपण महाभियान के संबंध में की चर्चा

प्रभारी सचिव विश्वमोहन शर्मा ने गुरूवार रात्रि में सर्किट हाउस जालोर में जालोर जिले में वृक्षारोपण महाभियान की तैयारियों को लेकर विभागीय अधिकारियों से फीडबैक लिया। उन्होंने जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जवाहर चौधरी, वाटरशेड के अधीक्षण अभियंता अरूण आमेटा, उप वन संरक्षक देवेन्द्र सिंह भाटी, जिला परिषद के अधिशासी अभियंता कुलवंत कालमा, उ़द्यान विभाग के उप निदेशक एल.एन.यादव, महिला एवं बाल विकास विभाग के उप निदेशक दुर्गासिंह उदावत सहित विभिन्न विभागीय अधिकारियों से वृक्षारोपण की तैयारियों व मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान 2.0 के जल संरक्षण के कार्यों को शीघ्र पूर्ण करवाने को लेकर विस्तार से चर्चा कर निर्देश दिए।

Advertisement

Related posts

हाड़ेचा में सौ से अधिक नृतकों ने एक साथ दी प्रस्तुतियां

ddtnews

कांग्रेस ने गुड़ाबालोतान मंडल में 10 ग्राम अध्यक्ष नियुक्त किए

ddtnews

हाड़ेचा में नौ दिवसीय प्राण प्रतिष्ठा में हुए कई अनुष्ठान

ddtnews

गर्मियों में जल संकट से निपटने के लिए अग्रेसिव मोड में आया जालोर का जलदाय विभाग, जानिए, कैसी है पेयजल व्यवस्था

ddtnews

वीआईपी बनकर जालोर आए वैभव निराश होकर लौटे, माहौल देख मुश्किल हो सकता है मुकाबला

ddtnews

विप्र महापंचायत : राजस्थान में ब्राह्मणों के बड़े नेता के रूप में उभरकर सामने आए अश्विनी वैष्णव, भाजपा भी तलाश रही मौका

ddtnews

Leave a Comment