DDT News
जालोरराजनीतिशिक्षा

प्रोत्साहन की नई पहल : राजस्थान विधानसभा के मुख्य सचेतक जोगेश्वर गर्ग अपने विधायक क्षेत्र की 90 फीसदी अंक लाने वाली पौने दो सौ प्रतिभाओं को करेंगे सम्मानित

दिलीप डूडी, जालोर. राजस्थान विधानसभा के मुख्य सचेतक जोगेश्वर गर्ग ने प्रतिभाओं को प्रोत्साहित करने की मंशा के चलते एक नई पहल शुरू की है। स्व. फूसाराम महाराज स्मृति सेवा प्रन्यास के तहत इस बार स्वयं के विधानसभा क्षेत्र की करीब पौने दो सौ प्रतिभाओं को सम्मानित करेंगे, जिन्होंने इस बार कक्षा दसवीं बोर्ड तथा बारहवीं के कला, विज्ञान, वाणिज्य व कृषि संकाय में 90 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किये हैं। इन प्रतिभाओं को सम्मानित करने के लिए 30 जून को जालोर में एक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा, जिसमें सम्भवतया राज्य सरकार के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर के हाथों प्रतिभाओं का सम्मान किया जाएगा।

प्रतिभाओं को भेजे हैं आमंत्रण पत्र

सरकारी व गैर सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाली प्रतिभाओं का सम्मान होगा। इन प्रतिभाओं को सम्मानित करने के लिए मुख्य सचेतक जोगेश्वर गर्ग की ओर से सभी को आमंत्रण पत्र भी भेजा जा रहा है, साथ ही कार्यालय से दूरभाष पर भी सम्पर्क कर सूचित किया जा रहा है। ताकि आमंत्रण में कोई देरी या चूक न रहे।

Advertisement
शिक्षा को बढ़ावा देने का प्रयास

वैसे तो सरकार की ओर से भी कई योजनाओं के तहत प्रतिभाओं को सम्मानित किए जाने के कार्यक्रम होते है, लेकिन सरकार के कार्यक्रमों में केवल सरकारी स्कूलों के विद्यार्थी ही शामिल हो पाते हैं, इसलिए गैर सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों में निराशा रहती है। शिक्षा को बढ़ावा देने की मंशा के चलते गर्ग ने दोनों प्रकार के विद्यार्थियों को सम्मान देने का कार्यक्रम बनाया है। इसके लिए जालोर विधानसभा क्षेत्र की स्कूलों में अध्ययन करके इस बार 90 फीसदी से अधिक अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों की सूची शिक्षा विभाग से प्राप्त की गई है और उसी के आधार पर सभी प्रतिभाओं को व्यक्तिगत आमंत्रण दिया जा रहा है।

अंतिम बार है गर्ग का कार्यकाल

जोगेश्वर गर्ग जालोर विधानसभा क्षेत्र से पांचवी बार विधायक निर्वाचित हुए हैं। पहले विधायकी के दौरान उन्होंने ऐसे कार्यक्रम नहीं रखे थे। विधानसभा चुनाव के दौरान स्वयं ने घोषणा की थी कि वे विधायक के रूप में अंतिम चुनाव लड़ रहे है। ऐसे में गर्ग चाहते है कि नई पहल करके प्रतिभाओं को प्रोत्साहित किया जाए, ताकि शिक्षा के क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा बढ़े। लिहाज स्वयं के स्तर पर व्यक्तिगत रूप से इस प्रकार का आयोजन रखकर एक पहल शुरू करने जा रहे हैं। कार्यक्रम संयोजक नाथू सोलंकी ने बताया कि आयोजन की तैयारियों के लिए कमेटी बनाई गई है, कार्यक्रम की तैयारियां कर ली गई है।

Advertisement

Related posts

रोटरी सेवा पखवाड़े के तहत नर्सिंग विद्यार्थियों को साइबर अपराधों के बारे में दी जानकारी

ddtnews

मुख्यमंत्री गहलोत ने जालोर जिले को दी 163 करोड़ लागत की 195 किलोमीटर सड़कों की सौगात, 4 सड़कों का किया वर्चुअल शिलान्यास

ddtnews

धूमधाम से मनाया स्वामी आत्मानंद महाराज का जन्मोत्सव

ddtnews

चैंपियन खिलाड़ियों का हुआ सम्मान, विजय जुलूस निकालकर की हौसला अफजाई

ddtnews

कबड्डी के उद्धाटन मैच में सामतीपुरा टीम ने सरदारगढ़ खेड़ा टीम को डेढ़ मिनट में ऑल आउट किया

ddtnews

नांदिया में सीएलएफ का गठन, महिलाओं को मिलेंगे रोजगार के अवसर

ddtnews

Leave a Comment