DDT News
जालोरराजनीति

प्रदेश को हराभरा बनाने के लिए अब पौधों की होगी टैगिंग, जालोर जिले में 18 लाख पौधे लगाने की तैयारी

  • राज्य सरकार के निर्देश पर पर्यावरण संरक्षण को लेकर जिला परिषद की विशेष बैठक आयोजित

जालोर. जिला परिषद की विशेष बैठक गुरुवार को जिला परिषद सभागार में जिला प्रभारी मंत्री केके विश्नोई के आतिथ्य व जिला प्रमुख राजेश राणा की अध्यक्षता में आयोजित हुई।

 

Advertisement

 

बैठक का मुख्य एजेंडा आगामी दिनों में राज्य सरकार के लक्ष्य के अनुरूप पौधरोपण करने का है। मुख्य कार्यकारी अधिकारी जवाहर चौधरी ने कहा कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार जो भी पौधा लगाया जाएगा, उसका जीओ टैगिंग होगा और अच्छा काम करने वाले विभाग को प्रोत्साहित किया जाएगा और लापरवाही पर कार्यवाही भी की जाएगी। जवाहर चौधरी ने कहा कि मानसून के दौरान जिले में 18 लाख के करीब पौधारोपण किया जाना हैं, जिसके लिए विभागवार लक्ष्यों का आवंटन किया गया हैं जिसमें एमजीनरेगा के तहत लगभग 4.22 लाख पौधे व वन विभाग द्वारा 9.85 लाख पौधे लगाए जाएंगे। वहीं शिक्षा विभाग द्वारा कक्षा 1 से 5 तक प्रति छात्र को 1 पौधा, कक्षा 6 से 12 तक प्रति छात्र का 5 पौधों का वितरण किया जायेगा। जिले में 16 नर्सरी है। बैठक में विकसितराजस्थान-2047 पर चर्चा कर विकसित राजस्थान-2047 के विजन को ध्यान में रखते हुए जनप्रतिनिधियों व जिला परिषद के सदस्यों से सुझाव लिए गए।

Advertisement

इस दौरान जिला प्रमुख ने कहा कि पौधे लगाए जाएं उनका रख-रखाव पूरी जिम्मेदारी के साथ हो ताकि पूर्व की भांति जले नहीं और राज्य सरकार की मंशा अनुसार यह अभियान सफल हो। प्रभारी मंत्री ने कहा कि 2047 के विकसित भारत के सपने में हमें मिलजुल कर काम करना होगा और सुंदर विकसित राजस्थान बनाना होगा। जिला परिषद सदस्य हरीश राणावत ने कहा कि पिछले लक्ष्य की भौतिक स्थिति क्या है उसकी रिपोर्ट बतानी चाहिए नहीं तो नए पौधे लगाने का क्या मतलब है? इहन सदस्यों ने भी अपनी अपनी बात रखी।

गर्ग बोले- कलेक्ट्रेट पुराना हो गया, मिनी सचिवालय की है जरूरत

जालोर विधायक व मुख्य सचेतक जोगेश्वर गर्ग ने विकसित भारत 2047 अभियान को लेकर सुझाव देते हुए कहा कि जालोर में कलेक्ट्रेट भवन पुराना हो गया है। साथ ही कई विभाग इधर उधर है तो यहा मिनी सचिवालय बनना चाहिए ताकि सभी विभाग एक जगह हो और काम आसान हो सके। साथ ही बैठक में कहा कि सरकार जलजीवन मिशन पर काम कर रही है, ऐसे में जो अवैध नल कनेक्शन करके बाधा पैदा कर रहे हैं, उनके विरुद्ध कार्रवाई की जाए।

Advertisement
देवासी ने कहा कि स्थाई समाधान हो

रानीवाड़ा विधायक रतन देवासी ने चारागाह भूमि पर अतिक्रमण को लेकर कोई स्थायी समाधान निकालने की बात रखी ताकि लोगों को कोई परेशानी ना हो। देवासी के कहा कि हमारी प्लानिंग में कोई कमी है, इसलिए चारागाह भूमि पर अतिक्रमण हो रहे है। उन्होंने कहा कि आबादी भूमि हम उपलब्ध नहीं करा रहे हैं पंचायत की जनसंख्या के अनुसार हमें इसमें विस्तार करना होगा ताकि इस प्रकार की कोई समस्या नहीं आए।

सांचौर जिला रहना चाहिए- जीवाराम

सांचौर विधायक जीवाराम चौधरी ने कहा कि सांचौर जिला रहना चाहिए यह बात सरकार तक पहुँचे। उन्होंने कहा कि बैठक में दो दो मंत्री बैठे हैं तो यह बात सरकार तक पहुंचाई जाए कि सांचौर जिला रहना चाहिए, इसमें किसी तरह का बदलाव नहीं हो। साथ ही कहा कि जलजीवन मिशन के तहत पाइप लाइन की गहराई कम रखी जा रही है। उन्होंने कहा कि मालवाड़ा में एक किसान ने जुताई की उस दौरान लाइन उखड़ गई, यह बड़ी समस्या है। जेजेएम ऐसे कैसे सफल हो पाएगी।

Advertisement

जिला परिषद सदस्य जयंतीलाल ने कहा कि जेजेएम में डाली गई पाइप लाइन एक फीट तक डाली गई है गहराई नहीं होने से आने वाले समय में दिक्कत हो सकती है। जिला परिषद सदस्य महेंद्र चौधरी ने कहा कि अब तक काम के हिसाब से 40 प्रतिशत घरों को जोड़ा ही नहीं गया है, अब काम अधूरा पड़ा है। जिला परिषद सदस्य उषा देवी ने लिखित मांग रखते हुए कहा कि क्षेत्र में वंचित स्वास्थ्य सुरक्षा योजना में जोड़ा जाए, वहीं आलासान में विद्युत संबंधित बड़ी समस्या है, रेवतड़ा 33 केवी फीडर में बदलाव किया जाए ताकि बिजली की समस्या से निजात मिल सके।

इस दौरान प्रभारी मंत्री के के विश्नोई, मुख्य सचेतक जोगेश्वर गर्ग, जिला प्रमुख राजेश राणा, सांचोर विधायक जीवाराम चौधरी, रानीवाड़ा विधायक रतन देवासी, कलेक्टर पूजा पार्थ, एसपी ज्ञानचंद यादव, सायला प्रधान ढोमी देवी, जालोर प्रधान नारायणसिंह राजपुरोहित, सांचौर प्रधान कैलाश कंवर सहित जिले के जनप्रतिनिधि व अधिकारी शामिल थे।

Advertisement

Related posts

MP- उमा भारती ने कहां, राहुल पीओके को जोडे, शराब को लेके भी कही यह बात

ddtnews

आहोर पुलिस ने छह जुआरियों को पकड़ा, 74 हजार रुपए बरामद

ddtnews

जैन मुनि के निधन पर श्रद्धांजलि व्यक्त करते हुए अखिलेश ने भाजपा पर साधा निशाना

ddtnews

हीराराम की मूर्ति नौजवानों के लिए प्रेरणादायी, कार्यकर्ता हो तो इनके जैसा – डॉ सतीश पूनिया

ddtnews

किसानों के साथ कांग्रेसी प्रतिनिधि मंडल ने भी जवाई बाँध का पानी नदी में छोड़ने की रखी मांग

ddtnews

सांसद के सवाल पर राज्यमंत्री का जवाब : सिरोही जिले में एक नया केवी खोलने के लिए मानदंडों को पूरा करने वाला कोई प्रस्ताव राजस्थान राज्य सरकार से प्राप्त नहीं हुआ

ddtnews

Leave a Comment