DDT News
अपराधजालोर

बीड़ी के टुकड़ों ने रहस्य का किया खुलासा, पंसेरी के संत गजाराम मामले का हुआ पर्दाफाश, चेला गिरफ्तार

दिलीप डूडी, जालोर. जालोर जिले के जसवंतपुरा थाना क्षेत्र के पंसेरी गांव के नीलकंठ महादेव मंदिर के गजाराम महाराज की हुई मौत के मामले में करीब 8 महीने बाद पुलिस ने पर्दाफाश करते हुए संत के चेले को गिरफ्तार किया है। पाली रेंज पुलिस महानिरीक्षक ओमप्रकाश ने मंगलवार को जालोर एसपी कार्यालय में प्रेसवार्ता कर यह जानकारी दी है।

जिसमें बताया कि जालोर एसपी ज्ञानचंद यादव के निकटतम पर्यवेक्षण एवं एएसपी रामेश्वरलाल एवं भीनमाल वृत्ताधिकारी अनराजसिंह राजपुरोहित व जसवंतपुरा थानाधिकारी प्रतापसिंह मय टीम द्वारा ग्राम पंसेरी में नीलकंठ महादेव मंदिर के गजा महाराज पुजारी की करीब 8 माह पहले अज्ञा द्वारा की गई हत्या का पर्दाफाश कर एक को गिरफ्तार किया गया है।

Advertisement

प्रकरण की गम्भीरता को देखने हुए उप महानिरीक्षक पुलिस रेंज पाली द्वारा प्रकरण को ट्रेस आउट करने के सम्बन्ध में पुलिस अधीक्षक जालोर को विशेष निर्देश दिये गये। घटना की गम्भीरता एवं मामला धार्मिक भावना से जुड़ा होने के कारण पुलिस अधीक्षक, जालोर द्वारा घटना स्थल का 29 मार्च को पुनः निरीक्षण किया जाकर अनुसंधान टीम को प्रकरण में सफलता हासिल करने हेतु विशेष निर्देश प्रदान किये गये। अनुसंधान टीम को पुनः ब्रीफ कर नये सिरे से तहकीकात करने के निर्देश दिये गये। घटना के दिन अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, जालोर एवं वृताधिकारी वृत भीनमाल द्वारा मौके पर आकर मौका स्थल का निरीक्षण कर एमओबी टीम एफ.एस.एल. टीम बुलाकर मौके से साक्ष्य एकत्रित किये गये।संदिग्धान से पूछताछ कर आसपास के स्थानों के सीसीटीवी कैमरों को चैक किया व घटनास्थल के बीटीएस डम्प डाटा लेकर तकनीकी सहायता कॉल डिटेल का विश्लेषण किया गया।

उक्त घटना धार्मिक भावना से जुड़ी होने के कारण प्रकरण में अज्ञात आरोपी का पता लगाने हेतु पुरोहित समाज द्वारा कई बार धरना प्रदर्शन व मुख्यमंत्री राजस्थान सरकार एवं अन्य उच्चाधिकारियों को ज्ञापन दिये गये, जिससे प्रकरण में विशेष प्रयास कर सफलता हासिल करने हेतु टीम को विशेष निर्देश जारी किये गये। इस दौरान दर्जनों संदिग्धों से पूछताछ कर आसूचना एवं साक्ष्य एकत्रित किये गये। घटना स्थल पर मिले साक्ष्य, तकनिकी साक्ष्यो एवं आसूचना से प्राप्त इनपूट से घटना के दिन संदिग्ध सुन्दरनाथ का घटना स्थल से मात्र 200 मीटर पर होना ज्ञात हुआ।

Advertisement

मन्दिर के पुजारी कृष्णपुरी द्वारा व मन्दिर के आस पास के अन्य लोगों द्वारा सुन्दरनाथ को घटना के दिन नीलकण्ठ महादेव मन्दिर पर देखने से एवं सुबह टैक्सी लेकर गांव से बाहर जाने की जानकारी मिलने पर पुलिस द्वारा तकनिकी साक्ष्यो एवं सीसीटीवी कैमरों को खंगालना शुरू किया गया।

संदिग्ध 19 वर्षीय रोहित शर्मा उर्फ सुन्दरनाथ उर्फ तन्नु पुत्र गोपाल प्रसाद शर्मा निवासी अन्यौर पुलिस थाना गोवर्धन उत्तर प्रदेश हाल चैला योगी शुकनाथ निवासी कालाखाद्रा पंसेरी पुलिस थाना जसवंतपुरा को इंदौर से दस्तयाब कर प्रकरण में पूछताछ करने पर वारदात कारित करना स्वीकार किया गया।

Advertisement
महाराज ने डांटा तो चेला गुस्साया

सुन्दरनाथ ने पूछताछ में बताया कि 30-31 अक्टूबर 2023 की मध्यरात्रि को वह अपने आश्रम में जा रहा था तो बीच रास्ते में नीलकंठ महादेव मंदिर पंसेरी में पहुचां तो गजा महाराज के कुटिया मे लाईट होने से कुटिया में पहुचां तो गजा महाराज उसे देखकर डांटने लगे इस बात पर दोनों की बहस हो गई तब उसने आवेश में आकर कुटिया के दरवाजे के पास रखी कुल्हाड़ी से गजा महाराज के सिर में चोट मारी, जिससे गजा महाराज के सिर से खून आने लगा वह नीचे गिर गये तब उसने गजा महाराज के हाथ पैर व मुंह बांधकर पास में पड़ी लोहे की टंकी मे गजा महाराज को डाल दिया व कोटी बंद कर उसके उपर बिस्तर डाल दिये जिससे उनकी मृत्यु हो गई फिर रात्रि में उसने साफ सफाई कर मौके से भाग गया।

बीड़ी के टुकड़ों भी मौके पर मिले

एसपी ने जानकारी देते हुए बताया कि घटनास्थल पर बीड़ी के कुछ टुकड़े मिले, गजा महाराज बीड़ी नहीं पीते थे, लेकिन जानकारी करने पर पता चला कि उक्त सुन्दरनाथ बीड़ी पीता था, वो यहां करीब तीन महीने से रह रहा था। पुलिस ने बीड़ी के टुकड़ों के आधार पर गहनता से जांच की तो आरोपी तक पहुंचने में आसानी रही। इस मामले में कॉन्स्टेबल ओमाराम, सुरेश कुमार व भंवरलाल की प्रकरण को ट्रेस आउट करने में विशेष भूमिका रही।

Advertisement

Related posts

धानसा की सरस्वती स्कूल के विद्यार्थियों ने धार्मिक स्थलों का भ्रमण कर जानकारी प्राप्त की

ddtnews

रक्तकोष फ़ाउंडेशन के रक्तदान शिविर में 21 यूनिट रक्तदान

ddtnews

धरना प्रदर्शन के साथ भाजपाइयों ने फोड़ी मटकियां

ddtnews

रक्तदाता यादव ने 200 किलोमीटर दूरी तय करके रेयर ब्लड के मरीज़ की जान बचाई

ddtnews

जालोर में गणतंत्र दिवस पर मुख्य समारोह में उल्लेखनीय सेवाओं के लिए इन्हें किया जायेगा सम्मानित

ddtnews

नारणावास व नया नारणावास में हर्षोल्लास से गणतंत्र दिवस मनाया

ddtnews

Leave a Comment