DDT News
जालोर

संभागीय आयुक्त ने जनसुनवाई में परिवेदनाओं को सुनकर उनके त्वरित निस्तारण के दिए निर्देश

  • जिला स्तरीय जनसुनवाई व सम्पर्क समाधान शिविर एवं सतर्कता समिति की बैठक सम्पन्न

जालोर. राज्य सरकार के निर्देशानुसार आमजन की समस्याओं, परिवेदनाओं के निवारण, सुनवाई एवं त्वरित समाधान के लिए त्रिस्तरीय जनसुनवाई के तहत संभागीय आयुक्त डॉ. प्रतिभा सिंह की अध्यक्षता में गुरूवार को डीओआईटी सभागार में जिला स्तरीय जनसुनवाई एवं सम्पर्क समाधान शिविर व जिला जन अभियोग एवं सतर्कता समिति की बैठक का आयोजन किया गया जिनमें आमजन की परिवेदनाएँ सुनकर उनका निस्तारण किया गया।

संभागीय आयुक्त डॉ. प्रतिभा सिंह ने जनसुनवाई में आमजन की समस्याओं से रूबरू होकर विभागीय अधिकारियों को निस्तारण के निर्देश दिए। उन्होंने अतिक्रमण हटाने, पेंशन प्रारंभ करवाने, पेयजल सप्लाई, पट्टा जारी करने, पानी की क्षतिग्रस्त पाईपलाईन ठीक करवाने सहित विभिन्न विभागों से जुड़े परिवाद सुनकर मौके पर ही विभागीय अधिकारियों से मामले की जानकारी लेते हुए अधिकारियों को पाबंद कर जल्द से जल्द निस्तारण करने की बात कही।

Advertisement

जनसुनवाई के दौरान परिवादी गिरधारीलाल द्वारा अतिक्रमण हटान व पानी की सप्लाई के संबंध में प्रस्तुत परिवाद पर संभागीय आयुक्त डॉ. प्रतिभा सिंह ने जालोर तहसीलदार को मौका स्थिति पर भेजा तथा उनके द्वारा दी गई मौका स्थिति की रिपोर्ट देख नगर परिषद आयुक्त को नियमानुसार जांच कर अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिए।

इसी प्रकार उन्होंने वालाराम द्वारा प्रस्तुत गलत शपथ पत्र पर पट्टा जारी होने की शिकायत पर नगर परिषद आयुक्त को जांच कर कार्यवाही करने के लिए निर्देशित किया।

Advertisement

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदन योजना में लाभ न मिलने के परिवाद पर संभागीय आयुक्त ने महिला एवं बाल विकास विभाग राजस्थान जयपुर के आयुक्त से वार्ता कर इस मामले की पूर्ण जानकारी लेकर स्थानीय अधिकारियों को इसी माह योजना के तहत परिवादी को लाभान्वित करने के निर्देश दिए।

जालोर शहर के वार्ड सं. 5 में पानी की पाईपलाईन क्षतिग्रस्त होने व पेयजल आपूर्ति नहीं होने के परिवाद पर संभागीय आयुक्त ने संवेदनशीलता दिखाते हुए आज सायं तक क्षतिग्रस्त पाईपलाईन ठीक कर पानी की आपूर्ति करने के निर्देश दिए।

Advertisement

बालवाड़ा ग्राम सेवा सहकारी समिति के ऋण संबंधित प्रकरण पर परिवादी श्यामसिंह व चन्दनसिंह को सहकारिता विभाग के अधिकारियों को उपयुक्त कार्यवाही कर राहत देने के निर्देश दिए।

आंवलोज निवासी छैलसिंह द्वारा ग्राम पंचायत द्वारा सीसी रोड़ का गुणवत्तापूर्ण निर्माण नहीं करवाने के संबंध में प्रस्तुत परिवाद पर जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी को जांच करवाने के निर्देश दिए।

Advertisement

उन्होंने संबंधित विभाग के अधिकारियों को जन सुनवाई के प्रकरणों को गंभीरता से लेते हुए उनका निस्तारण करने के निर्देश दिए। जनसुनवाई के दौरान कुल 44 परिवाद प्रस्तुत हुए जिनमें से विभिन्न प्रकरणों का मौके पर ही निस्तारण किया गया तथा शेष प्रकरणों को सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज कर संबंधित अधिकारियों को निस्तारण के लिए निर्देशित किया गया।

उन्हांने अधिकारियों को केन्द्र व राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ आमजन तक पहुँचाने के साथ ही जनता की समस्याओं पर प्रभावी मॉनिटरिंग करते हुए परिवादों के मौके पर ही निस्तारण के निर्देश दिए।

Advertisement

इस दौरान जिला कलक्टर पूजा पार्थ, अतिरिक्त जिला कलक्टर शिवचरण मीना, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जवाहर चौधरी, डिस्कॉम के अधीक्षण अभियंता पी.एस.राठौड़, पीएचईडी के एसई आर.सी.मीना, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता चतुर्भज खुडीवाल, जिला रसद अधिकारी आलोक झेरवार, सीएमएचओ डॉ. रमाशंकर भारती सहित विभिन्न जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे तथा वीसी के माध्यम से उपखंड अधिकारी एवं ब्लॉक स्तरीय अधिकारी जुड़े रहे।

Advertisement

Related posts

श्रीनाथ पब्लिक स्कूल में हुआ कन्या पूजन का आयोजन

ddtnews

विधानसभा चुनाव में सरगरा समाज को टिकट देने की मांग

ddtnews

भाजपा किसान मोर्चा उपाध्यक्ष के जन्मदिन पर शिविर आयोजित, 13 जनों की आंखों के ऑपरेशन करवाए

ddtnews

शिक्षामंत्री दिलावर ने जालोर में विद्यार्थियों को संस्कारित होने के साथ पर्यावरण बचाने का दिया सन्देश

ddtnews

रोजाना 5 से 6 घंटे की बिजली कटौती से ग्रामीण नाराज

ddtnews

बिजली कटौती एवं अनियमित पेयजल आपूर्ति से परेशान महिलाओं ने आहोर विधायक की मौजूदगी में फोड़ी मटकियां

ddtnews

Leave a Comment