DDT News
जालोर

आपदा बचाव के लिए योजनाबद्ध तरीके से आवश्यक प्रबंधन सुनिश्चित करें- जिला कलक्टर

  • जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की बैठक सम्पन्न

जालोर . जिला कलक्टर पूजा पार्थ की अध्यक्षता में मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की बैठक संपन्न हुई। बैठक में जिले में मानसून वर्ष 2024 में संभावित बाढ़ चक्रवात एवं अतिवृष्टि की स्थिति के दौरान बचाव एवं राहत व्यवस्था के साथ ही बाढ व जलभराव की संभावना को देखते सुरक्षात्मक उपाय के संबंध में चर्चा हुई। बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिला कलक्टर पूजा पार्थ ने जिले में बाढ़ एवं अतिवृष्टि से निपटने के लिए बाढ़ नियंत्रण कक्षों की स्थापना के संबंध में निर्देश दिए।

उन्होंने संबंधित विभागों को निर्देश दिए कि आपदा एवं बाढ़ बचाव के संबंध में पूर्व तैयारियाँ सुनिश्चित करते हुए योजनाबद्ध तरीके से आवश्यक प्रबंधन करें ताकि आपदा के समय उनका समुचित उपयोग किया जा सकें। उन्होंने कहा कि जिले के नगरीय क्षेत्रों में जर्जर भवनों का चिन्हीकरण करने के साथ ही शेल्टर होम की वैकल्पिक व्यवस्थाएँ सुनिश्चित की जावें।

Advertisement
विज्ञापन

जिला कलक्टर ने जल संसाधन विभाग एवं जिला परिषद के अधिकारियों को बांधों के रख-रखाव, फाटक खोलने संबंधी पूर्व तैयारी करने, छोटे बांध, एनीकट व तालाबों का जायजा लेकर सुरक्षा उपाय सुनिश्चित करने को लेकर निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने निर्देशित किया कि आंधी-तूफान से क्षतिग्रस्त विद्युत लाइनों, पेयजल पाईप लाईनों व सड़कों की मरम्मत प्राथमिकता के साथ सुनिश्चित करें ताकि मानसून के दौरान जिले की विद्युत एवं पेयजल व्यवस्था बाधित न हो। उन्होंने नगरीय क्षेत्रों में सर्वे कर जलभराव वाली बस्तियों व निम्न भूमियों को चिन्हित कर आवश्यक सुरक्षात्मक उपाय करने के साथ रैन बसेरों की व्यवस्था करने के निर्देश दिए।

उन्होंने नगरीय व ग्रामीण क्षेत्रां में नदी-नालों व नहरों में झाड़ी कटाई कार्य करवाने की भी बात कही। उन्होंने रोडवेज एवं परिवहन विभाग को निर्देशित कर वाहन चालकों को तेज बहाव व बहते पानी में किसी भी स्थिति में वाहन नहीं उतारने के लिए पाबंद करने की बात कही। जिला कलक्टर ने पुलिस, एसडीआरएफ, सिविल डिफेंस व होमगार्ड के अधिकारियों को आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए राहत एवं बचाव के लिए आवश्यक तैयारियाँ सुनिश्चित करने को लेकर निर्देश दिए। उन्होंने चिकित्सा विभाग को मोबाइल टीमों का गठन कर उसमें पर्याप्त स्टाफ की नियुक्ति व दवाईयों की उपलब्धता सुनिश्चित करने की बात कहते हुए कहा कि मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए आवश्यक प्रबंधन किया जावें।

Advertisement

जिला कलक्टर ने कहा कि पशुपालन विभाग को पशुओं के बचाव व सुरक्षा के साथ ही चारे की पर्याप्त मात्रा में उपलब्धता सुनिश्चित करें। उन्होंने सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारियों को मानसून पूर्व क्षतिग्रस्त सड़कों पर पेचेबल कार्य को पूर्ण करने को लेकर निर्देश दिए। उन्होंने तेज बहाव वाली रपटों व नदी-नालों के किनारे रेडियम पेन्टेड चेतावनी बोर्ड लगवाने के निर्देश दिए।
जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की बैठक में जिला कलक्टर ने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के विद्यालयों एवं छात्रावासों का आपदा की स्थिति में शेल्टर होम के रूप में उपयोग करने की बात कही।

उन्होंने संबंधित विभागों को राहत बचाव कार्य में काम आने वाले रस्सी, टॉर्च, छाते व रैन कोट, मडपंप, रेत के कट्टे, नौका सहित आवश्यक संसाधनों की व्यवस्था सुनिश्चित करने को लेकर निर्देश दिए। बैठक में जिला प्रमुख राजेश कुमार ने भी आपदा राहत एवं बचाव कार्यों से संबंधित व्यवस्थाओं के संबंध में अपने सुझाव देते हुए आपसी समन्वय स्थापित कर आपातकालीन स्थितियों में राहत एवं बचाव कार्य सुनिश्चित करने की बात कही। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रामेश्वरलाल ने आपदा की स्थिति में पुलिस विभाग द्वारा की गई व्यवस्थाओं की पूर्व तैयारियों के बारे में बताते हुए आपदा प्रबंधन एक्शन प्लान, आवश्यकतानुसार पुलिस व होमगार्ड्स की नियुक्ति, वायरलेस सिस्टम सहित पुलिस इंतजाम को लेकर विस्तार से जानकारी दी।

Advertisement

इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर शिवचरण मीना, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जवाहर चौधरी, डिस्कॉम के अधीक्षण अभियंता पी.एस.राठौड़, जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियंता आर.सी.मीना, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता चतुर्भुज खुड़ीवाल, सीएमएचओ डॉ. रमाशंकर भारती, जल संसाधन विभाग के अधिशासी अभियंता रोहित जारवाल व सहायक अभियंता दयालसिंह जोधा, परिवहन विभाग के निरीक्षक मनीष माथुर सहित विभिन्न अधिकारी उपस्थित रहे।

Advertisement

Related posts

संस्था प्रधान विद्यालयों में तकनीकी युग के साथ शैक्षिक नवाचारों का उपयोग करे -जोगेश्वर गर्ग

ddtnews

सांसद पटेल ने की बनास डेयरी के चेयरमैन से मुलाकात कर राजस्थान के पशुपालकों के दुग्ध मूल्य एवं बोनस में वृद्धि करने की मांग

ddtnews

जालोर कांग्रेसियों की बैठक, हार को भुलाकर जनसेवा के लिए जुटे रहने का किया आव्हान

ddtnews

राज्य सरकार द्वारा जिले में बाढ़ व अत्यधिक वर्षा से 11 व्यक्तियों की मृत्यु होने पर आश्रितों के लिए 44 लाख की आर्थिक सहायता स्वीकृति जारी

ddtnews

धर्मसंकट में किसान : समिति ने खरीदे मूंग में से वेयर हाउस ने 300 क्विंटल रिजेक्ट कर लौटा दिया

ddtnews

शिविर में भाइयों के मध्य आपसी सहमति से हुआ खातेदारी भूमि का बंटवारा, श्रम मंत्री ने प्रतिलिपि प्रदान की

ddtnews

Leave a Comment