DDT News
जालोरमौसमहेल्थ

संभागीय आयुक्त ने सामान्य चिकित्सालय जालोर का औचक निरीक्षण कर देखी व्यवस्थाएँ

  • लू-तापघात व मौसमी बीमारियों के लिए आवश्यक इंतजाम सुनिश्चित करने के दिए निर्देश
  • भर्ती मरीजों एवं उनके परिजनों से वार्ता कर अस्पताल की व्यवस्थाओं का लिया फीडबैक

जालोर. संभागीय आयुक्त डॉ. प्रतिभा सिंह ने बुधवार को जिला मुख्यालय पर स्थित सामान्य चिकित्सालय जालोर का औचक निरीक्षण कर मरीजों से बातचीत कर व्यवस्थाओं के बारे में फीडबैक लिया। उन्होंने लू-तापघात व मौसमी बीमारियों के लिए आवश्यक इंतजाम सुनिश्चित करते हुए मरीजां का सुविधापूर्ण माहौल में उपचार करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कार्मिकों को निर्धारित समय में उपस्थित होने, मरीजों की चद्दरों को समय-समय पर बदलने, दवाईयों की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करते हुए उनके रख-रखाव को लेकर चिकित्साधिकारियों को निर्देश दिए।

Advertisement
संभागीय आयुक्त ने संवेदनशीलता दिखाते हुए लंबित दिव्यांगता प्रमाण पत्र के आवेदन के संबंध में पीएमओ को एक सप्ताह में निस्तारण के दिए निर्देश

संभागीय आयुक्त ने वार्ड के निरीक्षण के दौरान दिव्यांग मरीज डूडसी निवासी कैलाश पुत्र सोहनजी से वार्ता के दौरान दिव्यांग मरीज द्वारा विशेष योग्यजन प्रमाण पत्र नहीं बनने की बात कही जिस पर संभागीय आयुक्त ने संवेदनशीलता का परिचय देते हुए मौके पर जालोर उपखण्ड अधिकारी को निर्देशित कर लंबित आवेदन पत्र की स्टेट्स रिपोर्ट मंगवाई तथा जिला चिकित्सालय जालोर के प्रमुख चिकित्साधिकारी स्तर पर लंबित आवेदन को लेकर आवेदनकर्ता को आवश्यक चिकित्सकीय सलाह देते हुए एक सप्ताह में आवेदन का निस्तारण कर दिव्यांग पेंशन शुरू करवाने के लिए निर्देशित किया साथ ही आवेदनकर्ता को गलत जानकारी देकर भ्रमित कर रहे डूडसी स्थित ई-मित्र संचालक के विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

उन्होंने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त निदेशक से बातचीत कर सामान्य चिकित्सालय जालोर में सप्ताह में दिवस निर्धारित कर मनोचिकित्सक सहित विभिन्न रोग विशेषज्ञों की उपलब्धता सुनिश्चित करने की बात कही। इसी प्रकार जिला अस्पताल में स्थित लैब का निरीक्षण कर सप्ताह भर में सैंपल कलेक्शन की रिपोर्ट देखते हुए मरीजों को समयबद्ध सैंपल की जांच रिपोर्ट उपलब्ध करवाने व एसएमएस द्वारा भी सूचित किये जाने की व्यवस्था-मैकेनिज्म के बारे में जानकारी ली तथा ब्लड जांच के इंतजार में बैठे मरीज सांकरणा निवासी तुलसी देवी पत्नी नारायण सिंह व मौकणी निवासी गोकुलराम से बातचीत कर लैब टैक्नीशियन को उनके सैंपल लेकर शीघ्र जांच कर रिपोर्ट देने के निर्देश दिए। उन्होंने चिकित्साधिकारियों व कार्मिकों के अस्पताल में आने वाल मरीजों को तसल्ली से सुनकर विनम्रता से उसका जवाब देने की बात कही। इसी प्रकार उन्होंने एक्स-रे व सोनोग्राफी कक्ष का भी अवलोकन कर व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली।

Advertisement
अस्पताल में भर्ती मरीजों से वार्ता कर लिया व्यवस्थाओं का फीडबैक

उन्होंने मेल वार्ड में भर्ती मरीज उम्मेदाबाद निवासी पोमाराम पुत्र शंकरलाल, रायथल निवासी वेलाराम, जालोर निवासी श्याम कुमार एवं उनके परिजनों से बातचीत कर अस्पताल में मिल रही सुविधाओं एवं व्यवस्थाओं का फीडबैक लेते हुए सुविधापूर्ण माहौल में उपचार मुहैया करवाने के लिए चिकित्साधिकारियों को निर्देशित किया।

संभागीय आयुक्त ने लू-तापघात डेडिकेटेड वार्ड में देखी व्यवस्थाएँ

संभागीय आयुक्त ने लू-तापघात के रोगियों के लिए बनाये गये डेडिकेटेड वार्डों का निरीक्षण कर कूलर, एसी व शुद्ध पेयजल की व्यवस्था, रोगी के उपचार के लिए आपातकालीन किट में बर्फ, ओरआरएस, ड्रिपसेट, फ्लूड एवं आवश्यक दवाईयों की उपलब्धता का अवलोकन किया। उन्होंने चिकित्सकों व कार्मिकों को हीट वेव व लू से प्रभावित मरीजों को अविलम्ब उपचार मुहैया करवाने के निर्देश दिए।

Advertisement
अस्पताल परिसर में साफ-सफाई का रखें विशेष ख्याल

संभागीय आयुक्त ने सामान्य चिकित्सालय के अवलोकन के दौरान प्रमुख चिकित्साधिकारियों को अस्पताल परिसर में साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने, शौचालय साफ रखने, मेडिकल वेस्ट के डेली बेसिस पर नियमानुसार निस्तारण तथा अनुपयोगी सामान की निलामी करवाने को लेकर निर्देशित किया।

ब्लड बैंक का अवलोकन कर व्यवस्थाएँ देखीं

संभागीय आयुक्त डॉ. प्रतिभा सिंह ने अस्पताल परिसर स्थित ब्लड बैंक का अवलोकन कर ब्लड की स्टोरेज कैपिसिटी व आवश्यकता होने पर मरीजों को ब्लड उपलब्ध करवाने के मैकेनिज्म पर जानकारी ली।

Advertisement
संभागीय आयुक्त ने ओपीडी व उपस्थिति रजिस्टर का किया अवलोकन

संभागीय आयुक्त ने ओपीडी की जानकारी लेते हुए बुधवार के पंजीकरण की स्थिति देखी। उन्होंने चिकित्सकों की उपस्थिति रजिस्टर को भी जांचा। इस दौरान जालोर उपखण्ड अधिकारी प्रमोद सीरवी, प्रमुख चिकित्साधिकारी डॉ. पूनम टांक व उप नियंत्रक डॉ. राजेश शर्मा सहित विभागीय कार्मिक मौजूद रहे।

Advertisement

Related posts

जालोर में फाइनेंसर से 25 लाख की फिरौती मांगने का मामला दर्ज

ddtnews

बड़े-बड़े गांवों की स्कूलों में विज्ञान विषय नहीं, बेटियों के लिए सफर करना मुश्किल

ddtnews

धूमधाम से मनाया गया सालाना उर्स, दूर दूर से माथा टेकने पहुंचे लोग

ddtnews

नोसरा पुलिस ने डकैती के 4 बदमाशों को गिरफ्तार किया

ddtnews

पाराशर के खास परसराम ने रानीवाड़ा में रतन देवासी पर यौन दुराचारी होने के आरोप लगाते हुए राजस्थान कांग्रेस के सह प्रभारी राठौड़ को की शिकायत

ddtnews

सियाणा में गहलोत सरकार की योजनाओं के प्रति लोगों में दिखा अपार उत्साह

ddtnews

Leave a Comment