DDT News
जालोरहेल्थ

तम्बाकू का सेवन जानलेवा है, आज ही छोड़ें- सीएमएचओ

  • विश्व तम्बाकू निषेध दिवस पर विभिन्न कार्यक्रमों का हुआ आयोजन

जालोर . विश्व तम्बाकू निषेध दिवस के उपलक्ष्य में शुक्रवार को चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर आमजन को तम्बाकू उत्पादों के सेवन से होने वाले दुष्प्रभाव के बारे में जागरूक किया गया।

सामान्य चिकित्सालय में ली तंबाकू सेवन नहीं करने की शपथ

विश्व तंबाकू निषेध दिवस के उपलक्ष्य में सामान्य चिकित्सालय जालोर में अतिरिक्त जिला कलक्टर शिवचरण मीणा एवं उप नियंत्रक डॉ. राजेश शर्मा ने चिकित्साधिकारियों, चिकित्साकर्मियों, नर्सिंग प्रशिक्षुओं एवं कर्मचारियों को तम्बाकू का सेवन नहीं करने और अपने परिचितों एवं परिजनों को तंबाकू उत्पादों का सेवन नहीं करने के लिए प्रेरित करने तथा अपनी संस्थान को तंबाकू मुक्त संस्थान बनाने में सहयोग करने की शपथ दिलाई।

Advertisement

इसी प्रकार स्वास्थ्य भवन जालोर में प्रचार वाहन के माध्यम से आमजन को तम्बाकू के दुष्प्रभाव के बारे में जागरूक किया गया। प्रचार वाहन को डॉ. रमाशंकर भारती ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया साथ ही कार्यालय कार्मिकों ने तम्बाकू सेवन न करने की शपथ ली।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. रमाशंकर भारती ने बताया कि राज्य स्तर से प्राप्त निर्देशानुसार विश्व तंबाकू निषेध दिवस के उपलक्ष्य में जागरूकता गतिविधियों का अभियान 31 मई से 21 जून 2024 तक आयोजित किया जायेगा जिसमें आमजन की सहभागिता के साथ तंबाकू निषेध शपथ और विभिन्न जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

Advertisement

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिले भर में विभिन्न जागरूकता गतिविधियों का आयोजन कर आमजन को तम्बाकू उत्पादों के सेवन से होने वाले दुष्प्रभाव के बारे में जागरूक करते हुए तम्बाकू उत्पादों के सेवन न करने के शपथ दिलाई गई।

उन्होंने बताया कि जिले के समस्त आयुष्मान आरोग्य मंदिर में तम्बाकू नियत्रंण गतिविधियों का आयोजन किया गया जिसमें प्रभात फेरी, जागरूकता रैली, शपथ समारोह व चालान कार्यवाही आदि गतिविधियों का आयोजन किया गया।

Advertisement
तम्बाकू सेवन जानलेवा है, आज ही छोड़ें

सीएमएचओ डॉ. रमाशंकर भारती ने बताया कि आज के समय में युवाओं में धूम्रपान और तम्बाकू चबाने का सेवन अधिक किया जा रहा है। तम्बाकू उत्पादों का सेवन जानलेवा हो सकता हैं तथा तम्बाकू सेवन से कैंसर रोग, हृदय रोग, लीवर संबधित रोग, क्रोनिक रोग, ध्यान केन्द्रित करने में परेशानी, महिलाओं में गर्भपात की समस्या इत्यादि रोग होने की संभावना अधिक होती है।

उन्होंने बताया कि तम्बाकू छोड़ने के लिए व्यक्ति जिला अस्पताल में संचालित तम्बाकू परामर्श केन्द्र में सम्पर्क कर सकते हैं। तम्बाकू परामर्श केन्द्र में चिकित्सक एवं चिकित्साकर्मियों द्वारा उचित परामर्श एवं आवश्यक उपचार से तम्बाकू उत्पादों के सेवन की लत को छोड़ा जा सकता हैं।

Advertisement

इस अवसर पर हेमन्द्र व्यास, अभिमन्यु सिंह, इमरान बेग, चन्द्रशेखर जैन, विजेन्द्र परमार, शंकर सुथार, श्रवण कुमार, रविन्द्र कुमार, तगसिंह सहित आदि कार्मिक उपस्थित रहे।

Advertisement

Related posts

23 दिन पहले शिक्षक ने बच्चे की पिटाई की, उपचार के दौरान मौत, हत्या का मामला दर्ज

ddtnews

नारणावास व नया नारणावास में हर्षोल्लास से गणतंत्र दिवस मनाया

ddtnews

जीवाणा की आईडी से जालोर में चला रहा था अवैध आधार सेंटर, टीम ने लेपटॉप व दस्तावेज जब्त किए

ddtnews

धन्यवाद सभा में रानीवाड़ा विधायक रतन देवासी बोले – क्षेत्र का बुनियादी विकास ही मेरी प्राथमिकता

ddtnews

सायला में अमित शाह बोले- गर्ग को जीता दो, भाजपा सरकार बनते ही गुजरात की तर्ज पर जवाई नदी को पुनर्जीवित कर देंगे

ddtnews

Leave a Comment