DDT News
जालोर

किसान अब ड्रोन से 100 रूपये प्रति बीघा की दर से फसलों पर छिडकाव करवा सकेंगे

जालोर . इफको द्वारा कृषि में नवाचार करते हुए ड्रोन से फसलों पर छिड़काव करने की शुरूआत की गई है जिससे किसान अब ड्रोन से 100 रुपए प्रति बीघा की दर से फसलों पर छिड़काव करवा सकेंगे। इफको के वरिष्ठ क्षेत्रीय प्रबन्धक निर्भय चौधरी ने बताया कि इफको द्वारा जालोर जिले में दो ड्रोन जिनमें उम्मेदाबाद ग्राम सेवा सहकारी समिति लि. उम्मेदाबाद को व सायला कृषक उत्पादन एवं विपणन सहकारी समिति लि. सायला (एफपीओ) को 1-1 ड्रोन मिला है। इस ड्रोन से 1 घण्टे में 15 से 20 बीघा जमीन पर छिड़काव किया जा सकेगा। ड्रोन से छिड़काव करने पर फसल में कम पानी में एक साथ सामानान्तर छिड़काव हो सकेगा। ड्रोन से 13 फीट चौड़ा दायरा लेकर सभी पौधों को कवर करते हुऐ फसल के आकार के अनुसार उड़ाया जा सकेगा। ड्रोन की मदद से किसान एक दिन 15 हैक्टेयर तक इफको के नैनो उर्वरक व दवाईयाँ का छिडकाव करवा सकेंगे।

किसानों को खेती में खर्चा कम होगा और मुनाफा ज्यादा होगा

ड्रोन से छिड़काव कि कीमत का खर्चा लगभग 600 रूपये आयेगा जबकि अन्य छिड़काव के साधनों में 800 से 1000 रूपये तक का खर्चा आता है। साथ ही ड्रोन से छिड़काव से समय की भी बचत होगी तथा पर्यावरण, जल व किसान का स्वास्थ्य सुरक्षित रहेगा।

Advertisement
ड्रोन से छिड़काव के लिए पंजीकरण

ड्रोन से फसलों पर छिड़काव के लिए इफको किसान उदय एप बनाया गया है। इस एप पर कोई भी किसान ड्रोन छिड़काव के लिए पंजीकरण करवा सकता है। किसान द्वारा पंजीकरण करवाने के बाद ड्रोन पायलट के पास सूचना जायेगी। इसके बाद ड्रोन पायलट किसान से सम्पर्क कर छिड़काव की तिथि व समय निर्धारित करेंग। इसी के साथ किसान ड्रोन से छिडकाव के लिए ड्रोन पायलट मधुसूदन शर्मा उम्मेदाबाद के मो. 8003111185 व दिनेश कुमार सायला एफपीओ के मो. 7742439726 पर सीधा सम्पर्क भी कर सकते हैं।

Advertisement

Related posts

नाथू सोलंकी राजस्थान टेबल टेनिस संघ के प्रदेश संयुक्त सचिव निर्वाचित

ddtnews

वीरांगना हीरा दे के पराक्रम की 710वीं वर्षगांठ पर जालोर ने किया नमन

ddtnews

जालोर अपराध गोष्ठी में सरकार के निर्देशों की पालना में एसपी ने थानाधिकारियों को दिए आवश्यक टिप्स

ddtnews

मूडी के भगवत मृत्यु प्रकरण : पिता बोले- पुलिस को दस दिन का अल्टीमेटम, पर्दाफाश नहीं किया तो करेंगे भूख हड़ताल

ddtnews

दसवीं परिणाम : जालोर में 92.70 फीसदी विद्यार्थी पास हुए, प्रदेश में सातवें स्थान पर रहा जिला, सर्वोदय के हरीश को मिले 98 फीसदी अंक

ddtnews

जालोर कलेक्टर निशांत जैन ने कहा – पर्यटन विकास को बढ़ावा देने के लिए विशेष प्रयास की आवश्यकता

ddtnews

Leave a Comment