DDT News
जालोरमौसमहेल्थ

प्रभारी सचिव ने सामान्य चिकित्सालय, पीएचईडी पंप हाउस व 132 जीएसएस का निरीक्षण कर देखी व्यवस्थाएँ

  • लू-तापघात व मौसमी बीमारियों के लिए आवश्यक इंतजाम सुनिश्चित करने के दिए निर्देश

जालोर . जिले के प्रभारी सचिव विश्व मोहन शर्मा ने मंगलवार को जिला मुख्यालय पर स्थित सामान्य चिकित्सालय जालोर का निरीक्षण कर मरीजों से बातचीत कर व्यवस्थाओं के बारे में फीडबैक लिया।

उन्होंने लू-तापघात व मौसमी बीमारियों के लिए आवश्यक इंतजाम सुनिश्चित करते हुए मरीजां का सुविधापूर्ण माहौल में उपचार करने के निर्देश दिए। उन्होंने कार्मिकों को निर्धारित समय में उपस्थित होने, मरीजों की चद्दरों को समय-समय पर बदलने, दवाईयों की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करते हुए उनके रख-रखाव को लेकर चिकित्साधिकारियों को निर्देश दिए।

Advertisement
प्रभारी सचिव ने लू-तापघात डेडिकेटेड वार्ड में देखी व्यवस्थाएँ

प्रभारी सचिव ने लू-तापघात के रोगियों के लिए बनाये गये डेडिकेटेड वार्डों का निरीक्षण कर कूलर, एसी व शुद्ध पेयजल की व्यवस्था, रोगी के उपचार के लिए आपातकालीन किट में बर्फ, ओरआरएस, ड्रिपसेट, फ्लूड एवं आवश्यक दवाईयों की उपलब्धता का अवलोकन किया। उन्होंने चिकित्सकों व कार्मिकों को हीट वेव व लू से प्रभावित मरीजों को अविलम्ब उपचार मुहैया करवाने के निर्देश दिए हैं।

अस्पताल परिसर में साफ-सफाई का रखें विशेष ख्याल

प्रभारी सचिव ने सामान्य चिकित्सालय के अवलोकन के दौरान प्रमुख चिकित्साधिकारियों को अस्पताल परिसर में साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने, शौचालय साफ रखने, दीवारों की सीलन तथा टूटे हुए वेंटिलेटर की मरम्मत को तुरन्त प्रभाव से करवाने के लिए निर्देशित किया। अवलोकन के दौरान उन्होंने सीसीटीवी कैमरों की फंक्शनिंग देखी तथा बंद पड़े कैमरों को तुरन्त प्रभाव से शुरू करने के निर्देश दिए।

Advertisement
अस्पताल में भर्ती मरीजों से वार्ता कर लिया व्यवस्थाओं का फीडबैक

उन्होंने मेल वार्ड में भर्ती मरीज जालोर निवासी रगाराम, बोकड़ा निवासी राजुराम व रूपाराम पुत्र सखाराम एवं उनके परिजनों से बातचीत कर अस्पताल में मिल रही सुविधाओं एवं व्यवस्थाओं का फीडबैक लेते हुए सुविधापूर्ण माहौल में उपचार मुहैया करवाने के लिए चिकित्साधिकारियों को निर्देशित किया। अवलोकन के दौरान प्रभारी सचिव ने कहा कि अस्पताल परिसर के सभी पंखों, कूलर व एसी सहित विभिन्न इलेक्ट्रोनिक उपकरणों की भलीभांति जांच कर कमी पाये जाने पर तुरन्त प्रभाव से रिपेयर वर्क करवाने के निर्देश दिए।

प्रभारी सचिव ने ओपीडी व उपस्थिति रजिस्टर का किया अवलोकन

प्रभारी सचिव ने मई माह की दिनांकवार ओपीडी की जानकारी लेते हुए मंगलवार के पंजीकरण की स्थिति देखी। उन्होंने चिकित्सकों की उपस्थिति रजिस्टर को भी जांचा तथा पीएमओ से लंबे समय से अनुपस्थित चिकित्सकों के बारे में जानकारी ली एवं लीव संबंधित रिकॉर्ड को भलीभांति संधारित करने के निर्देश दिए। इस दौरान जिला कलक्टर पूजा पार्थ, जालोर उपखण्ड अधिकारी प्रमोद सीरवी, अधिशासी अभियंता कुलवंत कालमा, पीएमओ डॉ. पूनम टांक व डिप्टी सीएमएचओ डॉ. भजनलाल विश्नोई सहित विभागीय कार्मिक मौजूद रहे।

Advertisement
पंप हाउस पहुँचकर पेयजल आपूर्ति वितरण की व्यवस्था का किया अवलोकन

प्रभारी सचिव विश्व मोहन शर्मा ने जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के सिटी सीडब्ल्यूआर पंप हाउस पहुँच कर पेयजल वितरण व्यवस्था का जायजा लेते हुए पंप लॉगबुक का अवलोकन कर शिकायत रजिस्टर की भी जांच की। उन्होंने टेल एंड क्षेत्रों में जलापूर्ति सुचारू रूप से सुनिश्चित करने तथा शिकायतों का पंजीकरण कर उनका तुरन्त निस्तारण करने के निर्देश दिए। इस दौरान जिला कलक्टर पूजा पार्थ, एसडीएम प्रमोद सीरवी, अधिशासी अभियंता जितेन्द्र त्रिवेदी, सहायक अभियंता राकेश सैनी सहित विभिन्न अधिकारी उपस्थित रहे।

प्रभारी सचिव ने 132 केवी जीएसएस का निरीक्षण कर निर्बाध विद्युत आपूर्ति के दिए निर्देश

जिले के प्रभारी सचिव ने जिला मुख्यालय पर स्थित 132 केवी जीएसएस पर पहुँचकर जालोर शहर सहित विभिन्न क्षेत्रों की विद्युत आपूर्ति के संबंध में अधिकारियो ंसे जानकारी लेते हुए आवश्यक निर्देश दिए।

Advertisement

उन्होंने गर्मी को देखते हुए डिस्कॉम के अधिकारियों से विद्युत वोल्टेज की कमी की समस्या का निस्तारण करने व शिकायत रजिस्टर संधारित करने की बात करने की बात कही। उन्होंने वोल्टेज लॉगशीट का अवलोकन करते हुए सब ग्रेड जालोर से विद्युत वितरण के बारे में जानकारी ली।

इस अवसर पर जिला कलक्टर पूजा पार्थ, एसडीएम प्रमोद सीरवी, विद्युत विभाग के अधीक्षण अभियंता पी.एस.राठौड़, अधिशासी अभियंता नारायणलाल सुथार सहित विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।

Advertisement

Related posts

जालोर : भंसाली पॉलिमर्स के सहयोग से निर्मित पुलिस जन उपयोगी भवन का उद्घाटन

ddtnews

वीआईपी बनकर जालोर आए वैभव निराश होकर लौटे, माहौल देख मुश्किल हो सकता है मुकाबला

ddtnews

सायला में अमित शाह बोले- गर्ग को जीता दो, भाजपा सरकार बनते ही गुजरात की तर्ज पर जवाई नदी को पुनर्जीवित कर देंगे

ddtnews

सात दिवसीय श्रीमद् भागवत कथा महोत्सव का आगाज, पहले दिन कलश यात्रा में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

ddtnews

वरिष्ठ नेता के घर पहुंचे कांग्रेसी तो सम्मान पाकर भावुक हुई पत्नी, बोली- परिवार के लिए हर्ष का विषय

ddtnews

सुराणा प्रकरण : अठावले बोले – आरोपी को फांसी हो, प्रदेश में लगे राष्ट्रपति शासन, बेनीवाल ने सीबीआई जांच की मांग रखी

ddtnews

Leave a Comment