DDT News
जालोरमौसमहेल्थ

हीटवेव को लेकर पीएचसी व सीएचसी स्तर पर तैयार किए गए एसी-कूलर युक्त डेडिकेटेड वार्ड

जालोर. जिला कलक्टर पूजा पार्थ के निर्देशानुसार जिले भर के चिकित्सा संस्थानों में हिटवेव से प्रभावित रोगियों को समयबद्ध उपचार उपलब्ध करवाने एवं बचाव के लिए आवश्यक प्रबंधन सुनिश्चित किए जा रहे हैं। जिला कलक्टर पूजा पार्थ ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र व सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सहित सभी अस्पतालों में लू-तापघात के रोगियों के लिए बैड आरक्षित रखते हुए वहां कूलर, एसी व शुद्ध पेयजल की व्यवस्था, संस्थान में रोगी के उपचार के लिए आपातकालीन किट में बर्फ, ओरआरएस, ड्रिपसेट, फ्लूड एवं आवश्यक दवाईयां रखने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने तापघात के मरीजों को अविलम्ब उपचार मुहैया करवाने के निर्देश दिए हैं।

अस्पतालों में तैयार किए गए हैं डेडिकेटेड वार्ड

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के निर्देशन में हीट वेव एवं लू-तापघात से ग्रस्त मरीजों को तुरन्त उपचार मुहैया करवाने के उद्देश्य से जिलेभर के प्राथमिक व सामुदायिक केन्द्रों सहित सभी चिकित्सालयों में डेडिकेटेड हिट स्ट्रोक वार्ड तैयार किए गए हैं।

Advertisement
हीट वेव से बचाव के लिए ग्रामीणों को जागरूक करने के निर्देश

जिला कलक्टर ने जिले के समस्त तहसीलदारों व विकास अधिकारियों को निर्देशित किया हैं कि वे अधीन अधीनस्थ भू-अभिलेख निरीक्षक, पटवारी एवं ग्राम विकास अधिकारियों के मौसम विभाग द्वारा आगामी दिनों में हीटवेव के बढ़ते प्रकोप की चेतावनी के मध्यनजर ग्रामीणों से अपने घरों में ही रहकर हीटवेव से बचाव के लिए जागरूक करने एवं हीटवेव की चपेट में आये ग्रामीणों को प्राथमिक उपचार के लिए निकटतम सीएचसी व पीएचसी में उपचार के लिए तुरन्त पहुंचाने की कार्यवाही सुनिश्चित करने के लिए पाबंद करना सुनिश्चित करें।

Advertisement

Related posts

चौराऊ में पेड़ से लटका मिला युवक का शव, परिजनों ने जताया संदेह

ddtnews

नर्मदा नहर में पांच बच्चों समेत दम्पति के कूदने की सूचना, एक बालक का शव मिला

ddtnews

जब महिलाओं का घरों से बाहर निकलना मुश्किल था, उस दौर में सावित्रीबाई ने शिक्षा ली – डॉ मंजू

ddtnews

नोसरा के प्रज्ञा स्कूल की वीणावादिनी लाइब्रेरी का किया शुभारंभ

ddtnews

जालोर : पीजी कॉलेज में एबीवीपी के भाटी व महिला कॉलेज में चौधरी ने बाजी मारी

ddtnews

Leave a Comment