DDT News
जालोर

प्रभारी सचिव ने जिला कलक्टर कार्यालय, तीखी में ग्राम पंचायत कार्यालय, आयुर्वेद चिकित्सालय व सीएचसी माण्डवला का किया निरीक्षण

  • आयुर्वेद चिकित्सालय व सीएचसी में लू-तापघात व मौसमी बीमारियों के लिए आवश्यक इंतजाम सुनिश्चित करने के दिए निर्देश

जालोर .जिले के प्रभारी सचिव विश्व मोहन शर्मा ने शुक्रवार को तीखी में ग्राम पंचायत कार्यालय व आयुर्वेद चिकित्सालय तथा सीएचसी माण्डवला का औचक निरीक्षण कर व्यवस्थाएँ देखी। प्रभारी सचिव ने ग्राम पंचायत कार्यालय तीखी पहुँचकर रिकॉर्ड की जांच कर व्यवस्थाओं को और अधिक बेहत्तर बनाने के निर्देश दिये। उन्होंने ग्रामीणों द्वारा विभिन्न सेवाओं के लिए ग्राम पंचायत कार्यालय में ई-कियोस्क का उपयोग सुनिश्चित करने के संबंध में निर्देश दिए। उन्होंने अनुपयोगी सामानों का निस्तारण करने के साथ ही साफ-सफाई का विशेष ध्यान दिये जाने की बात कही। इस अवसर पर जालोर उपखण्ड अधिकारी प्रमोद सीरवी, अधिशासी अभियंता सोहम शर्मा व कुलवतं कालमा सहित विभिन्न अधिकारी-कार्मिक उपस्थित रहे।

प्रभारी सचिव ने आयुर्वेद चिकित्सालय तीखी व सीएचसी माण्डवला का निरीक्षण कर दिए आवश्यक निर्देश

प्रभारी सचिव ने शुक्रवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र माण्डवला व आयुर्वेद चिकित्सालय तीखी का निरीक्षण कर मरीजों से बातचीत कर व्यवस्थाओं के बारे में फीडबैक लिया। उन्होंने लू-तापघात व मौसमी बीमारियों के लिए आवश्यक इंतजाम सुनिश्चित करते हुए मरीजां का सुविधापूर्ण माहौल में उपचार करने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान प्रभारी सचिव ने कार्मिकों को निर्धारित समय में उपस्थित होने, मरीजों की चद्दरों को समय-समय पर बदलने, दवाईयों की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करते हुए उनके रख-रखाव को लेकर चिकित्साधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने बैठक व्यवस्था, पर्याप्त दवाई स्टॉक एवं वितरण, जांच इत्यादि के बारे में जानकारी लेते हुए संबंधित चिकित्साधिकारियों को निर्देश दिए।

Advertisement

उन्होंने साफ-सफाई को लेकर विशेष रूप से अधिकारियों को निर्देशित करते हुए अस्पताल में मरीजों से बातचीत करते हुए व्यवस्थाओं का फिडबैक लिया। प्रभारी सचिव ने आयुर्वेद चिकित्सालय परिसर में वृक्षारोपण करवाने के साथ ही हर्बल गार्डन को विकसित करने के निर्देश दिए। उन्होंने सीएचसी माण्डवला में स्कीन डिजीज रोगियों की अधिकता को देखते हुए ग्राम में सर्वे कर प्रभावितों को उपचार मुहैया करवाने के निर्देश दिए। इस अवसर पर जालोर उपखण्ड अधिकारी प्रमोद सीरवी, अधिशासी अभियंता सोहम शर्मा व कुलवतं कालमा सहित विभिन्न अधिकारी-कार्मिक उपस्थित रहे।

प्रभारी सचिव ने नरेगा कार्यों का निरीक्षण कर दिए आवश्यक निर्देश

प्रभारी सचिव विश्व मोहन शर्मा ने शुक्रवार को तीखी ग्राम में महात्मा गांधी नरेगा के तहत चल रहे कार्यों का निरीक्षण कर व्यवस्थाएँ देखी। उन्होंने नवीनतम समयानुसार नरेगा कार्य का संचालन करने तथा देय कार्य पूर्ण होने के उपरांत श्रमिक के कार्यस्थल छोड़े जाने के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने नरेगा कार्य के तहत जॉब कार्ड में समयबद्ध रूप से एन्ट्री सुनिश्चित करने के साथ ही अत्यधिक गर्मी व हीट वेव को देखते हुए नरेगा कार्यस्थलों पर उचित छाया-पानी, चिकित्सा सुविधा एवं छोटे बच्चों के लिए पालने के प्रबंध सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। प्रभारी सचिव ने उपस्थित श्रमिकों से वार्ता कर भुगतान के संबंध में जानकारी लेते हुए हीट वेव से बचाव के लिए आवश्यक सावधारी बरतने की बात कही।

Advertisement
निर्माणाधीन नरसाणा-भंवरानी सड़क का जायजा लेकर कार्य की प्रगति देखी

प्रभारी सचिव ने निर्माणाधीन नरसाणा-भंवरानी सड़क का जायजा लेते हुए कार्य की प्रगति देखी तथा निर्माण कार्य को तय मानकों व गुणवत्ता के साथ नियत समय में पूर्ण किये जाने के निर्देश दिए।

प्रभारी सचिव ने जिला कलक्टर कार्यालय के विभिन्न अनुभागों का किया निरीक्षण

प्रभारी सचिव विश्व मोहन शर्मा ने जिला कलक्टर कार्यालय के लेखा, सतर्कता, एकल खिड़की प्रकोष्ठ व भू-अभिलेख शाखा का अवलोकन किया। उन्होंने ई-फाईल के माध्यम से ही कार्य संपादित किये जाने, फाईलों का नियमित निस्तारण करने व अनावश्यक रूप से फाईल कार्यों को लंबित नहीं रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कार्यालय में साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने तथा वीडिंग के कार्य को जल्द पूर्ण किये जाने की बात कही। इस दौरान उन्होंने शाखा प्रभारियों से ई-फाईल संचालन प्रक्रिया का अवलोकन किया साथ ही इस संबंध में आवश्यकतानुसार कार्मिकों को प्रशिक्षित किये जाने के लिए डीओआईटी के संयुक्त निदेशक को निर्देशित किया। इस अवसर पर जिला कलक्टर पूजा पार्थ, अतिरिक्त जिला कलक्टर शिवचरण मीना व जालोर उपखण्ड अधिकारी प्रमोद सीरवी सहित अनुभागों के प्रभारी उपस्थित रहे।

Advertisement

Related posts

गाँधी के आदर्शों पर चलने का आव्हान

ddtnews

क्षात्र धर्म की महत्ती आवश्यकता – मण्डलावत

ddtnews

सांसद पटेल के अनुरोध पर PM फसल बीमा की तिथि बढ़ाई

ddtnews

विकसित समाज के लिए शिक्षा व संस्कार आवश्यक – एडीएम भंडारी

ddtnews

मनाली में नेशनल यूथ एडवेंचर में पहुंचे स्काउट गाइड, जालोर कर रहा है राजस्थान का प्रतिनिधित्व

ddtnews

जालोर में जैन समाज ने धूमधाम से मनाया भगवान महावीर का जन्मोत्सव

ddtnews

Leave a Comment