DDT News
जालोरहेल्थ

प्रभारी सचिव ने एमसीएच सेन्टर का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का लिया जायजा

  • वार्ड में भर्ती मरीजों से लिया एमसीएच सेन्टर में मिल रही सुविधाओं का फीडबैक

जालोर . मिड-डे-मील राजस्थान जयपुर के आयुक्त व जिले के प्रभारी सचिव विश्व मोहन शर्मा ने गुरूवार को सायंकाल मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य केन्द्र जालोर का औचक निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने आम जन से फीडबैक लेते हुए व्यवस्थाओं का अवलोकन किया।

निरीक्षण के दौरान प्रभारी सचिव ने मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य केन्द्र में जननी व शिशु वार्ड, सर्जिकल वार्ड, निःशुल्क दवा जांच केंद्र सहित विभिन्न व्यवस्थाओं का निरीक्षण कर चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने साफ सफाई पर विशेष ध्यान दिये जाने के साथ ही रंग रोगन किये जाने की बात कही। उन्होंने कार्मिकों की उपस्थिति पंजिका अवलोकन कर अनुपस्थित कार्मिकों के बारे में जानकारी लेते हुए उनके विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

Advertisement

प्रभारी सचिव ने जननी व शिशु वर्डों का निरीक्षण कर भर्ती मरीजों से वार्ता कर उनकी कुशलक्षेम पूछी तथा अस्पताल में मिल रही सुविधाओं व उपचार के बारे में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने प्रभारी कार्मिकों को निर्देश देते हुए कहा कि मरीजों के उपचार व सुविधाओं में किसी भी प्रकार की कमी न रखें। उन्होंने एमसीएच में बंद मिले शौचालय को खुलवाते हुए नियमित रूप इसके उपयोग के संबंध में कार्मिकों को निर्देश दिए। उन्होंने एमसीएच सेन्टर के प्रथम तल पर निरीक्षण के दौरान उखड़ी हुई टाईल्स पर नाराजगी व्यक्त करे हुए शीघ्र मरम्मत कार्य करवाये जाने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने एमसीएच सेंन्टर की क्षतिग्रस्त दीवार को शीघ्र ही ठीक करवाकर चैनल गेट लगवाये जाने की बात कही।

निरीक्षण के दौरान दवाई स्टॉक खुले में मिलने पर प्रभारी सचिव ने समुचित तरीके से दवाई स्टॉक को स्टोर रखवाये जाने की बात कही। उन्होंने अस्पताल में उपचार व सुविधाओं के बारे में चिकित्साधिकारियों से जानकारी लेते हुए मरीजों को सुविधा पूर्ण उपचार सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर जिला कलक्टर पूजा पार्थ, अतिरिक्त जिला कलक्टर शिवचरण मीना, जालोर उपखण्ड अधिकारी प्रमोद सीरवी, सीएमएचओ डॉ. रमाशंकर भारती, मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य केन्द्र के चिकित्सक एवं कार्मिक उपस्थित रहे।

Advertisement
निर्माणाधीन महात्मा गांधी टाउन हॉल, नर्सिंग कॉलेज व पुनर्वास केन्द्र के कार्यों का लिया जायजा

जिले के प्रभारी सचिव विश्व मोहन शर्मा ने नगर परिषद के निर्माणाधीन महात्मा गांधी टाउन हॉल, पुनर्वास केन्द्र रणछोड़ नगर व नर्सिंग कॉलेज लेटा का निरीक्षण कर कार्यों का जायजा लिया। उन्होंने टाउन हॉल में निर्माणाधीन कार्यों का अवलोकन कर कार्यों की धीमी गति के कारणों के बारे में जानकारी लेते हुए अधिकारियों को स्वीकृत नक्शे के अनुरूप पूर्ण गुणवत्ता का ध्यान रखते हुए तय समयसीमा में कार्य पूर्ण करने के साथ ही थर्ड पार्टी वेरिफिकेशन के निर्देश दिए। प्रभारी सचिव ने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के अधीन वृद्धजनों के लिए रणछोड़ नगर में बनाये जा रहे पुनर्वास के कार्यों का जायजा लेते हुए पूर्ण गुणवत्ता के साथ तय समयसीमा में कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए। इसके उपरांत उन्होंने लेटा में चल रहे नर्सिंग महाविद्यालय के कार्यों की धीमी गति के संबंध में जानकारी लेते हुए शीघ्र ही निर्माण कार्य को पूर्ण कर संबंधित विभाग को सुपुर्द करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर जिला कलक्टर पूजा पार्थ, अतिरिक्त जिला कलक्टर शिवचरण मीना, जालोर उपखण्ड अधिकारी प्रमोद सीरवी, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उप निदेशक राजीव कुमार सुथार, नगर परिषद आयुक्त दिलीप माथुर, सीएमएचओ डॉ. रमाशंकर भारती सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

जिले के प्रभारी सचिव शुक्रवार को जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ लेंगे समीक्षा बैठक

मिड-डे-मील राजस्थान के आयुक्त व जिले के प्रभारी सचिव विश्व मोहन शर्मा 24 मई, शुक्रवार को दोपहर 12 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक लेंगे। अतिरिक्त जिला कलक्टर शिवचरण मीना ने सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे अपने विभाग से संबंधित सम्पूर्ण सूचना एवं पूर्ण जानकारी के साथ बैठक में उपस्थित होना सुनिश्चित करें।

Advertisement

Related posts

सांचौर : दस हजार जमा कर पंजाब के फोटोग्राफर्स को बुलाया और रात को चुरा लिए बीस लाख के 13 कैमरे, चार आरोपियों को किया गिरफ्तार

ddtnews

कलक्टर ने जनसुनवाई में दिए ग्रामीणों की समस्याओं के त्वरित निस्तारण के निर्देश

ddtnews

मार्गदर्शन व मेहनत के बूते सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों ने 12वीं कला वर्ग में पाए अच्छे अंक

ddtnews

जोधपुर प्रकरण मामले में भाजपाइयों ने राज्यपाल के नाम ज्ञापन भेजकर कार्रवाई की मांग की

ddtnews

कांग्रेस प्रत्याशी वैभव गहलोत ने जालोर और आहोर के गांवों में किया जनसंपर्क

ddtnews

संभागीय आयुक्त ने आहोर में जनसुनवाई कर आमजन की समस्याओं का किया निस्तारण

ddtnews

Leave a Comment