DDT News
जालोरशिक्षा

नर्सें पूरी दुनिया में मानव जीवन को बचाने में सबसे महत्वपूर्ण योगदान देती है – सीएमएचओ भारती

जालोर. आधुनिक नर्सिंग प्रोफेशन की जन्मदात्री फ्लोरेंस नाइटेंगल के जन्मदिवस के अवसर पर अंतराष्ट्रीय नर्सेज दिवस कार्यक्रम का आयोजन राजकीय नर्सिंग महाविद्यालय जालोर में कैंडल लाइट सेरेमनी एवं फ्लोरेंस नाइटेंगल शपथ ग्रहण समारोह के साथ किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में पधारे मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी जालोर डॉ.रमाशंकर भारती, विशिष्ट अतिथि प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ.पुनमचंद टांक,राजकीय नर्सिंग महाविद्यालय प्राचार्य डॉ.पवन ओझा, जीएनएमटीसी प्रधानाचार्या वीना तेतरवाल,एमसीएच नर्सिंग अधीक्षक पुष्पेंद्र भारती, ज़िला चिकित्सालय नर्सिंग अधीक्षक दयाराम चौहान ने शिरकत की।अतिथियों द्वारा नर्सिंग की जन्मदात्री फ्लोरेंस नाइटेंगल एवं माँ सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष द्वीप प्रज्वलन एवं ईश वंदना के साथ कार्यक्रम की शुरुआत हुई।

कॉलेज प्राचार्य डॉ.पवन ओझा ने कार्यक्रम में पधारे अतिथियों का अभिनन्दन करते हुए अपने स्वागत उद्बोधन में बताया कि यह दिन दुनिया भर में स्वास्थ्य क्षेत्र में नर्सिंग के योगदान को पहचानने और सम्मान देने के लिए समर्पित है। यह विशेष दिन न केवल आधुनिक नर्सिंग की संस्थापक फ्लोरेंस नाइटिंगेल की जयंती मनाता है, बल्कि वैश्विक स्तर पर स्वास्थ्य देखभाल प्रणालियों में नर्सों की अमूल्य भूमिका की याद भी दिलाता है।अंतर्राष्ट्रीय नर्सिंग दिवस 2024 का विषय ” हमारी नर्सें, हमारा भविष्य, देखभाल की आर्थिक शक्ति” है,जिसका उद्देश्य बेहतर स्वास्थ्य परिणाम और आर्थिक समृद्धि प्राप्त करने के लिए नर्सिंग शिक्षा, अनुसंधान और कार्यबल विकास में निवेश के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना भी है।

Advertisement

साथ ही नर्सिंग और स्वास्थ्य सेवा उद्योग के महत्वपूर्ण आर्थिक प्रभाव पर सभी का ध्यान आकर्षित करना है।मुख्य अतिथि सीएमएचओ जालोर डॉ.रमाशंकर भारती ने प्रशिक्षणार्थियों को अंतर्राष्ट्रीय नर्सिंग दिवस की शुभकामनाएं देकर संबोधित करते हुए कहा कि नर्सिंग एक विशिष्ट और आदर्श प्रोफेशन हैं क्योंकि एक नर्स हमेशा अपनी सर्वश्रेष्ठ सेवाएं देने और मरीजों को ठीक करने में निस्वार्थ रही हैं।वह संपूर्ण मानव समाज को देखभाल और स्नेह के बंधन से बांधती है। नर्सिंग का दायरा केवल अस्पताल तक सीमित नहीं है। एक नर्सें पूरी दुनिया में मानव जीवन को बचाने में सबसे महत्वपूर्ण योगदान देती है।पीएमओ डॉ.पुनमचंद टांक ने विभिन्न प्रतियोगिताओं में विजेता रहे विद्यार्थियों को शुभकामनाएँ देते हुए अपने उद्बोधन में कहा कि इन अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं को एक महान सलामी की आवश्यकता है, इसलिए आज एक नर्स का सम्मान करने और उसकी सराहना करने के लिए कुछ समय जरुर निकालें।

जीएनएमटीसी प्रधानाचार्या वीना तेतरवाल ने राजकीय नर्सिंग महाविद्यालय के प्रशिक्षणार्थियों द्वारा अंतर्राष्ट्रीय नर्सिंग सप्ताह के दौरान की गयी विभिन्न गतिविधियों की सराहना करते हुए कहा कि अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस दुनिया भर की नर्सों के अथक परिश्रम को सम्मान और मान्यता देने का दिन है। वे बीमारों और घायलों को शारीरिक और मानसिक राहत प्रदान करने के लिए अपना समय और ऊर्जा समर्पित करते हैं।वरिष्ठ फैकल्टी मोहनसिंह गुर्जर ने बताया कि महाविद्यालय प्राचार्य डॉ.पवन ओझा द्वारा प्रथम वर्ष के प्रशिक्षणार्थियों को लैंप लाइटिंग सेरेमनी के साथ नाइटेंगल शपथ दिलायी गयी।विभिन्न साप्ताहिक गतिविधियों में विजेता रहे प्रशिक्षणार्थियों सहित सेमेस्टर परीक्षा में प्रथम रही शिवानी,द्वितीय मुकेश,तृतीय स्थान पर रही सुमन और अनीता को भी कार्यक्रम के दौरान पुरुस्कृत किया गया।कार्यक्रम में दौरान विद्यार्थियों द्वारा कई मनमोहक नृत्य,गायन,नाट्य प्रस्तुतियाँ दी गयी।कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ नर्सिंग अधिकारी एवं फैकल्टी शिव कुमार दवे द्वारा किया गया।कार्यक्रम के दौरान सहायक प्रशासनिक अधिकारी रमेश गहलोत,नर्सिंग फैकल्टी मनीष कुमार,राकेश टाँक,किशोर कुमार,मनोज कुमार,विजयलक्ष्मी दवे सहित कई संख्या में स्टाफ एवं प्रशिक्षणार्थी मौजूद रहे।

Advertisement

Related posts

सांसद देवजी पटेल ने विधानसभा क्षेत्र आहोर के कई गांवों का किया दौरा

ddtnews

सामतीपुरा की धोती-कमीज कबड्डी टीम बनी भारत जोड़ो यात्रा का हिस्सा, राहुल ने देखा खेल

ddtnews

सच्चे राष्ट्र भक्त थे वीर दुर्गादास – राठौड़

ddtnews

माल लदान से जोधपुर मंडल ने कमाए तेरह सौ करोड़

ddtnews

माही का पानी लाने को लेकर डीपीआर बनाने के निर्देश, संघर्ष समिति ने जताया आभार

ddtnews

Leave a Comment