DDT News
जालोरशिक्षा

नर्सेज सप्ताह के तहत कच्ची बस्तियों में सेनेटरी पेड वितरित किए

जालोर. राजकीय नर्सिंग महाविद्यालय जालोर नर्सेज सप्ताह के तहत शनिवार को कई आयोजन हुए। कॉलेज प्राचार्य एवं रोटरी अध्यक्ष डॉ.पवन ओझा ने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय नर्सेज सप्ताह के छठे दिन शनिवार को राजकीय नर्सिंग महाविद्यालय एवं रोटरी क्लब जालोर के सयुंक्त तत्वावधान में मासिक धर्म स्वास्थ्य और स्वच्छता के प्रोजेक्ट”सपनों की उड़ान” वूमेन हाइजीन के लिए कच्ची बस्ती में सेनेटरी पैड वितरित किए गए और जिला चिकित्सालय के आस पास के क्षेत्रों में भीषण गर्मी में पक्षियों का हलक तर करने के लिए परिण्डे भी लगाये गये।

कार्यक्रम कॉर्डिनेटर रोटरियन चेतना श्रीमाली ने बताया कि क्लब की ओर से हर माह शहर में अलग अलग बस्तियों सेनेटरी पैड वितरित किए जाएँगे।100 महिलाओं को पैड वितरित किए।इसके अलावा रोटरी क्लब जालोर की तरफ़ से राजकीय नर्सिंग महाविद्यालय में सैनेटरी पेड वितरण एवं डेस्ट्रॉयर मशीन भी लगाई जाएगी।वेंडिंग मशीन से सैनिटरी नैपकिन के कारण संक्रमण का प्रसार कम होगा,गैर-बायोडिग्रेडेबल सैनिटरी नैपकिन के कारण पर्यावरण प्रदूषण कम होगा और नैपकिन की स्पंजी प्रकृति के कारण सार्वजनिक जल निकासी प्रणाली में रुकावट कम होगी।स्लम एरिया में इस हेतु विशेष जागरूकता अभियान चलाया जाएगा।क्लब द्वारा ऐसे अभियान भविष्य में भी जारी रहेंगे।

Advertisement

नर्सिंग के प्रशिक्षणार्थियों ने महिलाओं को निजी स्वच्छता के महत्व के प्रति जागरूक किया।प्रशिक्षणार्थी अनिता कुमारी ने बस्ती में मौजूद महिलाओं और बालिकाओं को मासिक एवं व्यक्तिगत स्वच्छता का महत्त्व बताते हुए कहा कि अपनी सेहत के प्रति सचेत रहना चाहिए और उचित देखभाल के लिए चिकित्सकीय और वैज्ञानिक पद्धति का ही प्रयोग करना चाहिए। इसके लिए सैनेटरी पैड का ही उपयोग होना चाहिए। यह स्वच्छता के लिए जरूरी है।प्रोजेक्ट चैयरपर्सन रोटरियन विनीता ओझा ने कहा कि रोटरी क्लब का मुख्य ध्येय बालिका सशक्तिकरण है।

इसी कड़ी में बालिका विद्यालयों में कई तरह के सामाजिक सरोकर से जुड़े कार्य किए जा रहे हैं। सैनेटरी पैड वितरण का कार्य भी इस वर्ष आरंभ हुआ है। उन्होंने बताया कि क्लब द्वारा चलाया गया सैनेटरी पैड वितरण अभियान निरन्तर जारी रहेगा।इस अवसर पर प्रचंड गर्मी और लू के प्रकोप को देखते हुए समय समय पर पक्षियों के लिए दाना पानी की व्यवस्था करने एवं अन्य स्थानों पर परिण्डे लगाने का संकल्प लिया गया।पाँचवें दिवस स्वास्थ्य विषयों पर आयोजित प्रश्नोत्तरी क्विज प्रतियोगिता में अनीता कुमारी ने प्रथम,मोहम्मद असग़र ने द्वितीय,केली कुमारी,सुरेंद्र ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।कार्यक्रमों के दौरान प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ.पूनमचंद टांक,नर्सिंग अधीक्षक दयाराम चौहान,नर्सिंग ऑफिसर पारस कुमार,राधेश्याम,रमेश,लक्ष्मणाराम समेत कई संख्या में प्रशिक्षणार्थी और रोटरी सदस्य मौजूद रहे।

Advertisement

Related posts

विश्व स्वास्थ्य दिवस पर कई कार्यक्रमों का आयोजन: नर्सिंग स्टूडेंट्स ने निकाली जागरुकता रैली, स्वस्थ जीवन के लिए धरती को बचाने का आह्वान किया

Admin

धर्मसंकट में किसान : समिति ने खरीदे मूंग में से वेयर हाउस ने 300 क्विंटल रिजेक्ट कर लौटा दिया

ddtnews

नया नारणावास से धानपुर जाने वाले ग्रेवल मार्ग पर रेलवे का छोटा पुलिया बना जी का जंजाल

ddtnews

बागरा की बालिकाओं ने राजस्थानी गीतों पर दी शानदार प्रस्तुति, कलक्टर ने की प्रशंसा

ddtnews

पंचायत स्तरीय जनसुनवाई के दौरान आमजन की समस्याओं का हुआ निस्तारण

ddtnews

100 व्यवस्थापकों के नियमतिकरण को लेकर लाखों रुपए ऐंठने के मामले में एसीबी ने की जांच

ddtnews

Leave a Comment