DDT News
जालोरपर्यावरणसामाजिक गतिविधि

दर्जनों गांवों में पक्षी बचाओ अभियान के तहत लगाए मिट्टी के परिंडे

  • शारीरिक शिक्षक रूप सिंह राठौड़ ने अभियान चला कर 511 मिट्टी के परिंडे दर्जनों गांवों में लगवाए, पक्षियों को मिलेगा पीने को ठंडा पानी

देवेन्द्रराज सुथार / जालोर. जिले में भीषण गर्मी सितम ढा रही है। पानी के लिए बेजुबान पशु पक्षी सभी तरस रहे है । पक्षियों को लम्बी उड़ान भरने के बाद भी दूर दूर तक पानी नहीं मिल पा रहा हैं।

शारीरिक शिक्षक रूप सिंह राठौड़ ने अभियान चला कर 511 मिट्टी के परिंडे दर्जनों गांवों में लगवाए, पक्षियों को मिलेगा पीने को ठंडा पानी

इन बेजुबानों को पानी उपलब्ध करवाने के लिए नया नारणावास के शारीरिक शिक्षक रूपसिंह राठौड़ द्वारा पक्षी बचाओ अभियान चला कर पक्षियों के लिए परिंडे लगाने का कार्य विभिन्न गांवों में किया जा रहा है। अभियान को लेकर महीने भर से विभिन्न गांवों में अब तक रूपसिंह राठौड़ नारणावास द्वारा 511 से अधिक परिंडे लोगों को उपलब्ध करवाए गए। ताकि ग्रामीण अपने घरों एवं सार्वजनिक स्थानों पर पक्षियों के लिए परिंडे लगा सके जिससे गांवों में जगह जगह पक्षियों को पीने को नीर मिल सके।

Advertisement
अब तक इन गांवों में लगवाएं परिंडे

रूप सिंह राठौड़ ने बताया कि बेजुबान पक्षियों को ठंडा पानी पीने को मिल सके इसके लिए एक महीने से अधिक समय से एक विशेष अभियान चला कर परिंडे लगवाए गए। नारणावास में रूप सिंह राठौड़ , प्रेम प्रकाश गर्ग व मुकेश कुमार देवासी , नया नारणावास मोहन लाल मेघवाल , तेजा राम मेघवाल व प्रेम नाथ , धवला में सुमेर सिंह , जसवंत सिंह ,डूंगर सिंह , देवदा अर्जुन सिंह , बागरा में गंगा सिंह ,प्रकाश पूरी बाकरा गांव , दीगांव में इंसाफ खान , दिनेश खान , आकोली में रुपा राम मेघवाल , बिबलसर में टीला राम मेघवाल , जालोर में रमेश कुमार सिंह व हिम्मत सिंह आदि के सहयोग से परिंडे जगह जगह पर लगवाए गए एवं परिंडों में पानी नियमित भरने का लोगों से आह्वान भी किया गया ताकि गर्मी के मौसम में पक्षियों को पीने को ठंडा पानी मिल सके ।

रूप सिंह राठौड़ ने सीमेंट के कुंड भी बनवाएं
रूप सिंह राठौड़ ने सीमेंट के कुंड भी बनवाएं

रूप सिंह राठौड़ ने 5 सीमेंट के स्थायी कुंड भी बनवाएं जिससे छोटे व मोर जैसे बड़े पक्षियों को पानी पीने को मिल सके। राठौड़ ने बताया कि छोटे पक्षी तो परिंडों में पानी पी सकते है, लेकिन मोर जैसे पक्षियों को पानी पीने को मिल सके इसके लिए नारणावास पंचायत क्षेत्र में सीमेंट के स्थायी कुंड बनवाए गए जिसमे नियमित पानी भी भरा जा रहा है।

Advertisement

Related posts

राज्य केश कला बोर्ड के अध्यक्ष रहे आहोर दौरे पर, लोगों की सुनी समस्याएं

ddtnews

भोमिया राजपूत समाज छात्रावास उद्घाटन और जिला स्तरीय प्रतिभा सम्मान समारोह आयोजित

ddtnews

पांच लाख रुपए की नकबजनी की वारदात का पर्दाफाश, 03 गिरफ्तार

ddtnews

कांग्रेस नगराध्यक्ष भुट्टो ने जलदाय विभाग के अधिकारियों पर लगाये गम्भीर आरोप, कलेक्टर को शिकायत की

ddtnews

पंचायतीराज उपचुनाव के लिए संबंधित क्षेत्रों में आदर्श आचार संहिता लागू

ddtnews

सरगरा समाज की महिला के हत्यारों को सजा देने की मांग

ddtnews

Leave a Comment