DDT News
जालोरराजनीतिलोकसभा चुनाव 2024

जालोर लोकसभा : शांतिपूर्ण चुनाव की पेश की मिसाल

  • जिले में शांतिपूर्ण मतदान, कांग्रेस प्रत्याशी ने जोधपुर में डाला मत

जालोर. लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर शुक्रवार को मतदान शांति पूर्ण सम्पन्न हुआ। सुबह सात बजे शुरू हुए मतदान में सुबह सुबह मतदान केंद्रों पर भीड़ नजर आई और लोगों में उत्साह नजर आया, लेकिन दोपहर के समय तेज गर्मी के चलते अधिकांश मतदान केंद्रों पर सन्नाटा छाया रहा। हालांकि एक एक करके वोटर आते दिखे।

आहोर विधानसभा क्षेत्र के आईपुरा में टूटी सड़क के विरोध में लोगों ने मतदान का बहिष्कार किया, बाद में अधिकारियों की समझाइश पर मान गए। करीब डेढ़ घण्टे बाद मतदान शुरू हुआ। इसी प्रकार सरत गांव में कम वोटिंग हुई, कारण था कि जो प्रवासी आये थे, वे बीदर (विस्वा) होने के चलते एक दिन पहले लौट गए।

Advertisement
सुबह जल्दी पहुँचे मतदान केंद्र पर मतदाता

मतदान सुबह सात बजे से शुरू हुआ। ऐसे में सुबह सुबह लोग अपना वोट करने के लिए बूथ पर पहुँचे और मतदान केंद्रों पर भीड़ रही। इसका कारण यह रहा कि कई लोग सुबह अपने दैनिक काम या मजदूरी के लिए जाने से पहले वोट डालकर निकले इसके चलते सुबह जल्दी रौनक रही।

विज्ञापन
दोपहर में सन्नाटा छाया रहा पोलिंग बूथों पर

जिस तरह से सुबह जल्दी पोलिंग बूथ पर लाइन नजर आई तो दोपहर एक बजे तक मतदान केंद्र खाली नजर आए और एक एक कर मतदाता केंद्र पर पहुँचता नजर आया। दोपहर में हालांकि गर्मी अधिक होने के चलते लोग घरों से बाहर कम निकलते हैं ऐसे में मतदान केंद्र खाली नजर आए, लेकिन चार बजे तक से फिर रौनक लौटनी शुरू हुई और बूथों पर लाइने लगनी शुरू हुई शाम के समय लोग वोट देने फिर से घरों से निकलते दिखे।

Advertisement
बारात रवानगी से मतदान करने पहुँचा दूल्हा

मतदान को लेकर हरेक में उत्साह नजर आया तो कई दूल्हे भी अपनी बारात रवानगी से पहले मतदान देना जरूरी समझा और दूल्हे के वेश में मतदान केंद्र पर पहुँच लोकतंत्र के पर्व में अपनी भागीदारी निभाते हुए वोट किया। देसु निवासी नेपालसिंह पुत्र प्रतापसिंह ने शादी के लिए रवाना होने से पहले मतदान केंद्र पर पहुचकर मतदान किया। वही सरवाना निवासी दूल्हा दलपत सिंह विवाह की रस्म छोड़कर वोट देने सवेरे पहुँच गया। दूल्हे ने बताया कि ‘ पहले देश बाद में दूसरे काम` राष्ट्रहित में मतदान जरूरी है।

मतदान दिवस पर बाजार रहे बंद

मतदान को लेकर जिले में खासा उत्साह नजर आया। लोकतंत्र के इस पर्व में अपनी भागीदारी निभाने के शुक्रवार को मतदान दिबस के दिन जालोर शहर समेत कई छोटे कस्बों के बाजार भी बंद रहे। ऐसे में बाजार में सन्नाटा पसरा रहा।

Advertisement
लोकतंत्र के महापर्व पर मतदान कर लोकतंत्र की मजबूती का दिया संदेश

लोकसभा आम चुनाव-2024 के तहत शुक्रवार को लोकतंत्र के महापर्व मतदान दिवस पर मतदान केन्द्रों को बुजगों, युवाओं, महिलाओं सहित मतदाताओं ने मतदान कर लोकतंत्र की मजबूती का संदेश दिया।

तीन पीढ़ियों ने किया एक साथ किया मतदान व सेल्फी ली

लोकसभा आम चुनाव-2024 के दौरान पिता, पुत्र व पौत्री ने एक साथ मतदान केंद्र पर पहुंचकर मतदान किया। मतदान के उपरांत उन्होंने सेल्फी स्टेण्ड पर सेल्फी लेकर लोकतंत्र की मजबूती के लिए मतदान करने का संदेश दिया।

Advertisement
हैप्पी आवर्स में मतदान करने वाले मतदाताओं से करवाया गया वृक्षारोपण

निर्वाचन विभाग द्वारा लोकसभा आम चुनाव-2024 के दौरान शत-प्रतिशत मतदान सुनिश्चित करने के लिए किए गए नवाचार के तहत 26 अप्रेल, मतदान दिवस पर हैप्पी आवर्स यानि सुबह 7 से 9 बजे के बीच मतदान करने वाले मतदाताओं से वृक्षारोपण करवाकर सम्मानित किया गया।

मतदान केन्द्र पर फर्स्ट टाइम वोटर्स को सर्टिफिकेट देकर किया सम्मानित

इसी प्रकार कम मतदान प्रतिशत वाले मतदान केन्द्रों पर सुबह 7 से 9 बजे के बीच मतदान करने वाले प्रथम 25 फर्स्ट टाइम वोटर्स को तथा अन्य मतदान केन्द्रों पर सुबह 7 से 9 बजे के बीच मतदान करने वाले शुरूआती 20 फर्स्ट टाइम वोटर्स को मुख्य निर्वाचन अधिकारी द्वारा जारी प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया।

Advertisement
फर्स्ट टाइम वोटर प्रियांश दवे ने प्रमाण पत्र के साथ ली सेल्फी

जालोर विधानसभा में खिरणी बाव, ब्रह्मपुरी निवासी फर्स्ट टाइम वोटर प्रियांशु दवे पुत्र प्रवीण कुमार दवे ने प्रथम बार मतदान किया जिस पर उन्हें मुख्य निर्वाचन अधिकारी द्वारा हस्ताक्षरित प्रमाण पत्र प्रदान किया गया। प्रियांशु दवे ने प्रमाण पत्र के साथ सेल्फी ली तथा कहा कि मैंने पहली बार लोकसभा चुनाव के लिए वोट डाला तथा वोट डालकर बहुत अच्छा लग रहा है।

नवविवाहितों ने मतदान कर बताया वोट का महत्व

जालोर विधानसभा के केशवना ग्राम में भाग संख्या 167 के मतदान केन्द्र पर नवविवाहित दुल्हन प्रियंका ने अपने पीहर आकर मतदान किया। इसी प्रकार बागोड़ा की कुका ग्राम पंचायत के मेडा ब्राह्मणन स्थित मतदान केन्द्र संख्या 95 तथा आहोर विधानसभा के सनवाड़ा स्थित मतदान केन्द्र संख्या 111 पर नवविवाहित दंपति ने मतदान कर लोकतंत्र में वोट की महत्व बताया। दूल्हा-दूल्हन की पोशाक में सजी इन जोड़ियों को देखकर लोगों ने लोकतंत्र के इस महापर्व को प्रशंसनीय बताया।

Advertisement
प्रवासी मतदाताओं ने जालोर पहुँचकर किया मतदान

जालोर जिले के प्रवासी मतदाताओं ने जालोर जिले में पहुँचकर अपने मत का प्रयोग किया। प्रवासी विनोद जैन ने अपने गृह क्षेत्र स्थित मतदान केन्द्र पर पहुँचकर मतदान किया तथा अन्य मतदाताओं से शत-प्रतिशत मतदान की अपील कर लोकतंत्र को मजबूत बनाने की बात कही।

Advertisement

Related posts

चतुर्विध संघ के साथ राजदरबार में मेरु महोत्सव मनाया

ddtnews

जनसुनवाई में नारणावास पंचायत क्षेत्र की सुनी जन समस्याएं

ddtnews

जालोर कांग्रेसियों की बैठक, हार को भुलाकर जनसेवा के लिए जुटे रहने का किया आव्हान

ddtnews

नर्सिंग एक यूनिक और नोबल प्रोफेशन- भारती

ddtnews

जालोर जिले में जहां 9 और 14 साल से भाजपा के हैं विधायक, वहां पार्टी जन आक्रोश यात्रा निकालकर कांग्रेस का कुशासन बताएगी

ddtnews

माही के पानी को लाने के लिए 11 सिंतबर से 400 गांवों में निकलेगी जलक्रांति यात्रा

ddtnews

Leave a Comment