DDT News
अपराधजालोरहेल्थ

राजस्थान पीसीपीएनडीटी टीम का सफल डिकॉय ऑपरेशन — गुजरात के बनासकांठा में भ्रूण लिंग परीक्षण कराते सांकड़ के संविदाकर्मी जीएनएम को पकड़ा

जालोर. राज्य पीसीपीएनडीटी प्रकोष्ठ ने सोमवार को गुजरात के बनासकांठा के धानेरा में सफल डिकॉय ऑपरेशन करते हुए भ्रूण लिंग परीक्षण में शामिल दलाल राजूराम विश्नोई पुत्र हरिराम विश्नोई निवासी सांकड़ जिला सांचौर हाल संविदाकर्मी जीएनएम पीएचसी सांकड़ जिला सांचौर को गिरफ्तार किया।

अतिरिक्त मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य शुभ्रा सिंह ने बताया कि पिछले दिनों पीसीपीएनडीटी सेल जयपुर को जालौर जिले के आसपास के क्षेत्र में भ्रूण लिंग जांच की सूचना प्राप्त हुई थी। सूचना की पुष्टि के बाद अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, पीसीपीएनडीटी श्री के.के. अवस्थी के निर्देशन में टीम का गठन किया गया।

Advertisement

डिकॉय ऑपरेशन के लिए तैयार कार्ययोजना के तहत निरीक्षण दल जालौर पहुंचा। डिकॉय टीम ने दलाल से सम्पर्क किया, जो कि प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र सांकड़ में संविदा रूप में जीएनएम पद पर कार्यरत है। दलाल गर्भवती महिला को भ्रूण लिंग जांच के लिए सीमावर्ती राज्य गुजरात ले जाने के लिए तैयार हो गया तथा भ्रूण लिंग परीक्षण की एवज में 45 हजार रुपये एडवांस प्राप्त कर लिए। दलाल गर्भवती महिला को पूजा हॉस्पिटल धानेरा बनासकांठा गुजरात में लेकर गया। टीम में सर्तकता और सावधानी से लगातार दलाल का पीछा किया। गर्भवती महिला के इशारे उपरांत टीम ने दबिश देकर दलाल राजूराम को गिरफ्तार कर लिया।

विज्ञापन

अनुसंधान में पता चला कि दलाल ने धोखाधड़ी करते हुए गर्भवती को पूजा हॉस्पिटल धानेरा बनासकांठा गुजरात में ले जाकर डॉक्टर से गर्भवती महिला के पेट में दर्द की शिकायत कर जांच करवाई तथा बाहर निकल कर गर्भवती को भ्रूण लिंग की जानकारी दी। आरोपी दलाल के पास से भ्रूण लिंग परीक्षण के लिए ली गई राशि के हू-ब-हू नंबरी नोट भी बरामद किये है।

Advertisement

टीम में तीन पुलिस निरीक्षक गुंजन सोनी, अनिल जैमन एवं प्रीति चेची एवं अन्य कार्मिक शामिल रहे। कानिस्टेबल कैलाश, ललित मुकेश एवं शानू तथा जिला समन्वयक पीसीपीएनडीटी शंकर सुथार, पाली के महेश कुमार की भी भूमिका रही।

Advertisement

Related posts

कार्ययोजना बनाकर तय समय में बजट घोषणाओं की क्रियान्विति सुनिश्चित करें- सीईओ

ddtnews

RAS ट्रांसफर : जालोर के एडीएम, सीईओ समेत छह उपखण्ड अधिकारी बदले

ddtnews

आयरन पूरक खिलाकर शक्ति दिवस का किया शुभारंभ

ddtnews

जालोर में दो सौ बदमाशों की हिस्ट्रीशीट खोलने की तैयारी कर रही पुलिस

ddtnews

कॉस्टेबल भर्ती 2021 की शारीरिक दक्षता परीक्षा 28 व 29 अक्टूबर को जोधपुर में

ddtnews

जीवाणा, रामसीन व भाद्राजून में खुलेगी जालोर नागरिक सहकारी बैंक को नवीन शाखाएँ, आरबीआई ने दी स्वीकृति

ddtnews

Leave a Comment